दा इंडियन वायर » मनोरंजन » शाहरुख़ खान से लेकर कंगना रनौत तक, 10 सुपरस्टार जिन्होंने बिना किसी गॉडफादर के सिनेमा जगत में नाम कमाया
मनोरंजन

शाहरुख़ खान से लेकर कंगना रनौत तक, 10 सुपरस्टार जिन्होंने बिना किसी गॉडफादर के सिनेमा जगत में नाम कमाया

शाहरुख़ खान से लेकर कंगना रनौत तक, 10 सुपरस्टार जिन्होंने बिना किसी गॉडफादर के सिनेमा जगत में नाम कमाया

आज बॉलीवुड में नेपोटिस्म एक ऐसा विषय है जिसके ऊपर चर्चा हमेशा गरम ही रहती है। जहाँ आये दिन हमें स्टार-किड बॉलीवुड में डेब्यू करते दिखाई दे रहे हैं, वही दूसरी तरफ, ऐसे भी कुछ कलाकार हैं जिन्होंने बिना किसी गॉडफादर या बिना फिल्मी परिवार से ताल्लुक रखते हुए भी इंडस्ट्री में अपने बलबूते पर अपनी पहचान बना ली।

जहाँ पिछले साल जान्हवी कपूर, ईशान खट्टर, सारा अली खान और इस साल अनन्या पांडेय डेब्यू कर रही हैं, आइये हम आपको उन 10 सुपरस्टार के बारे में बताते हैं, जो भले ही इंडस्ट्री के बाहर से आये हो मगर फ़िलहाल इसी इंडस्ट्री का एक अहम हिस्सा हैं-

अमिताभ बच्चन

बॉलीवुड के शहंशाह का नाम गली गली, हर घर घर में मशहूर है। जितना उन्होंने हासिल किया है, उसे देखकर लगता है कि अगर बॉलीवुड में वह ना होते तो इंडस्ट्री कैसी नज़र आती। शुरुआत में उन्हें हाइट के कारण रिजेक्ट किया गया, फिर उन्होंने रेडियो में हाथ अजमाना चाहा तो वहां भी निराशा हाथ लगी। फिर आखिरकार 1969 में उन्होंने फिल्म ‘सात हिंदुस्तानी’ से बॉलीवुड में कदम रखा और आज पांच दशक बाद भी, ऐसे ही दर्शको का दिल जीत रहे हैं। उन्होंने ‘आनंद’, ‘ज़ंजीर’, ‘गुड्डी’, ‘परवाना’, ‘दीवार’ और ‘शोले’ समेत 190 से ज्यादा भारतीय फिल्मो में काम किया है और उन्हें सीनियर बच्चन, बिग बी और एंग्री यंग मैन नाम से भी बुलाया जाता है।

शाहरुख़ खान

शाहरुख़ खान दिलों के साथ साथ बॉलीवुड के भी बादशाह हैं। दिल्ली के छोटे से घर में पले-बड़े शाहरुख़ ने अपनी ज़िन्दगी में बहुत उतार-चढ़ाव देखे हैं। पहले इतनी कम उम्र में अनाथ हो जाना, फिर अपने शहर से इतने दूर सड़को पर रातें बिताना और भी नजाने क्या क्या। मगर उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और आज दुनिया के सबसे बड़े स्टार बन गए हैं। उन्होंने शुरुआत 1989 में टीवी सीरियल ‘फौजी’ से की थी। और बॉलीवुड में कदम 1992 में आई हिट फिल्म ‘दीवाना’ से रखा। उसके बाद उन्होंने ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’, ‘डर’, ‘बाज़ीगर’, ‘कल हो ना हो’, ‘चक दे इंडिया’ समेत 80 से ज्यादा फिल्मो में काम किया। उन्हें किंग ऑफ़ रोमांस, किंग खान और एसआरके कहकर भी बुलाया जाता है।

ऐश्वर्या राय बच्चन

ऐश्वर्या ने अपनी शुरुआत पहले मॉडलिंग से की थी। उन्होंने 1994 में मिस वर्ल्ड का खिताब क्या जीता, उन्हें बॉलीवुड फिल्मो के प्रस्ताव मिलने लगे। उन्होंने पहले तमिल में फिल्म ‘इरुवर’ से डेब्यू किया और बॉलीवुड में फिल्म ‘और प्यार हो गया’ से कदम रखा। उसके बाद उन्होंने ‘हम दिल दे चुके सनम’, ‘देवदास’, ‘मोहब्बतें’, ‘जोधा अकबर’ समेत कई हिट फिल्मो में काम किया है। उन्हें बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत अभिनेत्रियों में से एक माना जाता है।

अक्षय कुमार

अक्षय पहले मार्शल आर्ट में करियर बनाना चाहते थे और बैंगकॉक से मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग ली। वहां उन्होंने शेफ और वेटर के तौर पर काम किया था। भारत लौटने पर वह मार्शल आर्ट सिखाने लगे। उन्हें शुरुआत में कुछ मॉडलिंग असाइनमेंट मिले और धीरे धीरे बहुत पैसे कमाने लगे। फिर वह पहली बार फिल्म ‘दीदार’ में दिखाई दिए और उसके बाद खिलाड़ी कुमार ने कभी मुड़ कर नहीं देखा। उन्हें ‘अजनबी’, ‘मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी’, ‘एयरलिफ्ट’, ‘गोल्ड’ जैसी फिल्मों के लिए जाना जाता है।

प्रियंका चोपड़ा 

प्रियंका की भी शुरुआत मॉडलिंग से ही हुई थी। मिस वर्ल्ड का खिताब जीतने के बाद उन्हें बॉलीवुड फिल्मे मिलने लगी। लेकिन किसी ना किसी कारण फिल्में बनी नहीं जिसके करण वह इंडस्ट्री छोड़ने वाली थी। फिर उन्हें तमिल फिल्म ‘तमीज़हाँ’ मिली और बॉलीवुड में फिल्म ‘द हीरो:लव स्टोरी ऑफ़ स्पाई’ से डेब्यू किया। ‘मैरी कोम’, ‘बाजीराव मस्तानी’, ‘डॉन’, ‘7 खून मांफ’ जैसी फिल्में करने के बाद जब उन्होंने हॉलीवुड में कदम रखा तो वहां भी उन्हें सफलता ही मिली।

दीपिका पादुकोण

हर कोई जानता है कि दीपिका के पिता प्रकाश पादुकोण भारत के सबसे बेहतर बैडमिंटन खिलाड़ी में से एक हैं। दीपिका ने खुद राष्ट्रिय स्तर पर इस गेम को खेला है। फिर जब एक पारिवारिक दोस्त ने उन्हें मॉडलिंग करने का सुझाव दिया, उनकी किस्मत बदल गयी। वह मुंबई आई और मॉडलिंग शुरू की। फिर वह हिमेश रेशमिया के म्यूजिक वीडियो में नज़र आई जहाँ निर्देशक फराह खान ने उन्हें देखा और उन्हें फिल्म ‘ओम शांति ओम’ से बॉलीवुड में लांच किया। आज वह बॉलीवुड की सबसे ज्यादा कमाने वाली अभिनेत्री बन गयी हैं।

कंगना रनौत

कंगना को भले ही आज अपने बेबाक अंदाज़ के कारण आलोचना का सामना करना पड़ता हो मगर ये सब जानते हैं कि उन्होंने कितनी मेहनत से बॉलीवुड में ये क्वीन का ओहदा हासिल किया है। वह पहले डॉक्टर बनना चाहती थी मगर बाद में उनकी दिलचस्पी अभिनय की तरफ बढ़ने लगी। अपना करियर बनाने के लिए वह दिल्ली चली गयी और मॉडलिंग शुरू की। फिर उन्होंने मुंबई जाकर फिल्म ‘गैंगस्टर’ का ऑडिशन दिया जिसमे उन्हें पहली बार रिजेक्ट कर दिया गया। फिर बाद में उन्हें वह फिल्म मिल गयी और बाद में ‘तनु वेड्स मनु’, ‘क्वीन’, ‘तनु वेड्स मनु रिटर्न्स’ जैसी फिल्मों से खुद को सुपरस्टार साबित किया।

अनुष्का शर्मा

अनुष्का शुरू में मॉडलिंग या पत्रकारिता में अपना करियर बनाना चाहती थी इसलिए स्नातक के बाद वह मुंबई में जाकर मॉडलिंग करने लगी। 2007 में उन्हें लक्मे फैशन वीक में मॉडलिंग करने का मौका मिला और कुछ विज्ञापन करने लगी। मॉडलिंग के साथ साथ, उन्होंने फिल्मों के ऑडिशन दिए और फिल्म ‘रब ने बना दी जोड़ी’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया। उसके बाद उन्होंने ‘ए दिल है मुश्किल’, ‘सुई धागा’, ‘बैंड बाजा बारात’, ‘एन एच 10’ जैसी फिल्में कर बॉलीवुड की शीर्ष अभिनेत्रियों में अपनी जगह बना ली।

रणवीर सिंह 

रणवीर सिंह इंडिआना यूनिवर्सिटी ब्लूमिन्गटन से स्नातक कर रहे थे जब उनके अन्दर अभिनय के कीड़े ने जन्म लिया। भारत आकर उन्होंने कॉपी-राइटर के तौर पर काम किया और और फिल्मों में सहायक की भूमिका निभाई। उस दौरान उन्होंने फिल्मों के लिए ऑडिशन दिए और ‘बैंड बाजा बारात’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया। उसके बाद मानों उनके सपनो को पंख लग गए हो। उन्होंने ‘बाजीराव मस्तानी’, ‘पद्मावत’, ‘गली बॉय’ जैसी फिल्मों से बॉलीवुड में अपने लिए सुपरस्टार का टैग हासिल कर लिया।

सुशांत सिंह राजपूत 

सुशांत पहले इंजिनियर बनने वाले थे और कई परीक्षाओं को पास किया। जब वह पढाई कर रहे थे, उन्हें अभिनय में रूचि जगी। फिल्मों में किस्मत अजमाने के कारण, थिएटर ग्रुप में शामिल हो गए। फिर बालाजी टेलीफिल्म्स ने उन्हें देखा और ‘किस देश में है मेरा दिल’ से टीवी में उन्हें ब्रेक मिल गया। फिर उन्हें कामयाबी टीवी शो ‘पवित्र रिश्ता’ से मिली। 2013 में, उन्होंने फिल्म ‘काय पो चे’ के लिए ऑडिशन दिया और उन्हें फिल्म मिल गुई। फिल्म में उन्हें बहुत सराहा गया और उसके बाद उन्होंने ‘शुद्ध देसी रोमांस’, ‘डिटेक्टिव ब्योमकेश बक्षी’, ‘एमएस धोनी:द अनटोल्ड स्टोरी’ और ‘केदारनाथ’ जैसी फिल्में देकर अपने अभिनय का लोहा मनवाया।

 

About the author

साक्षी बंसल

पत्रकारिता की छात्रा जिसे ख़बरों की दुनिया में रूचि है।

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!

Want to work with us? Looking to share some feedback or suggestion? Have a business opportunity to discuss?

You can reach out to us at [email protected]