दा इंडियन वायर » लोग » करीना कपूर खान की जीवनी
लोग

करीना कपूर खान की जीवनी

kareena kapoor biography in hindi

करीना कपूर जिन्हे शादी के बाद करीना कपूर खान नाम से भी जाना जाता है, वह हिंदी फिल्मो की टॉप अभिनेत्रियों में से एक हैं। इनके फैंस इन्हे ‘बेबो’ और ‘पू’ नाम से भी बुलाते हैं। करीना कपूर ने अपने अभिनय की शुरुआत साल 2000 से की थी। उन्होंने ओमकारा, रिफ्यूजी, बॉडीगार्ड, जब वी मेट, कुर्बान, बजरंगी भाईजान जैसी कई और बड़ी बड़ी फिल्मो में अभिनय किया है। करीना बहुत ही दयावान महिला हैं और अक्सर अपने अच्छे कामो के लिए ही जानी जाती हैं।

करीना कपूर के अभिनय और उनके फैशन के तौर तरीको के तो हिंदी बॉलीवुड के अंदर ही कई सारी अभिनेत्रियां फैन हैं। यह जितना अच्छा अभिनय करती हैं उतनी ही अच्छी डांसर भी हैं। करीना हिंदी इंडस्ट्री के कपूर परिवार से तालुक रखते हैं लेकिन फिर भी उन्होंने हमेशा अपनी मेहनत से ही हर सफलता को हासिल किया है। अपने अभिनय की वजह से करीना ने ना जाने कितने अवार्ड्स को अपने नाम किया है।

करीना कपूर का प्रारंभिक जीवन

करीना कपूर का जन्म 21 सितंबर 1980 को मुंबई में हुआ था। करीना ने अभिनेता ‘रणधीर कपूर’ और अभिनेत्री ‘बबीता’ के घर पर जन्म लिया था। करीना की एक बड़ी बहन हैं जिनका नाम ‘करिश्मा कपूर’ है। करिश्मा भी हिंदी सिनेमा भी बहुत जानी मानी और लोकप्रिय अभिनेत्री हैं। करीना कपूर खान अभिनेता और फिल्म निर्माता ‘राज कपूर’ की पोती हैं और अभिनेता ‘ऋषि कपूर’ की भतीजी हैं। करीना ने एक पंजाबी परिवार में जन्म किया था।

करीना के पिता पंजाबी हैं वही उन्ही माँ सिंधी है और ब्रिटिश की रहने वाली थी। अभिनेता ‘रनबीर कपूर’ करीना के चचेरे भाई लगते हैं। करीना कपूर ने मुंबई के ‘जमनाबाई नरसी स्कूल’ से अपने स्कूल की पढाई पढ़ी थी और साथ ही उन्होंने बाद में कुछ समय तक देहरादून के ‘वेल्हम गर्ल्स स्कूल’ से भी स्कूल की पढाई की थी। करीना को अपने स्कूल के दिनों में पढाई लिखाई में कुछ ज़्यादा रुचाव नहीं था। वैसे एक गणित के विषय को छोड़कर उनकी बाकीं सभी विषयों में अच्छे नंबर आते थे। वेल्हम से ग्रेजुएशन की पढाई पूरी करने के बाद करीना ने विले पार्ले के ‘मीठीबाई कॉलेज’ में दो साल तक ‘कॉमर्स’ की पढ़ाई की थी।

इसके बाद करीना ने अमेरिका के ‘हार्वर्ड समर स्कूल’ में ‘माइक्रो कंप्यूटर’ का तीन महीने का समर कोर्स किया था। भारत वापिस आने के बाद करीना ने ‘लॉ’ की पढाई पढ़ने का फैसला किया था और ‘गवर्नमेंट लॉ कॉलेज’, मुंबई में अपना दाखिला कराया था। अपने पहले साल की पढाई पूरी करने के बाद करीना कपूर ने एक अभिनेत्री बनने का फैसला किया था। इसके बाद करीना ने अभिनय की ट्रेनिंग ‘फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया’ के सदस्य ‘किशोर नमित कपूर’ से ली थी।

करीना कपूर का व्यवसायिक जीवन

शुरुआती दौर

साल 2000 में अभिनय की ट्रेनिंग के दौरान ही करीना कपूर को राकेश रोशन के द्वारा निर्देश की गई फिल्म ‘कहो ना … प्यार है’ में अभिनेता ‘ऋतिक रोशन’ के साथ मुख्य भूमिका के रूप में चुना गया था। फिल्म की शूटिंग शुरू होने में कुछ दिन ही थे और करीना ने फिल्म का हिस्सा ना होने का फैसला लिया था। कुछ समय बाद करीना ने समझाया कि निर्देशक के बेटे को अधिक प्रमुखता दिए जाने के बाद से उन्हें इस फिल्म में काम नहीं करने से फायदा हुआ है।

करीना ने उस साल पी. दत्ता की वॉर ड्रामा फिल्म ‘रिफ्यूजी’ में अभिषेक बच्चन के साथ डेब्यू किया था। 1971 के भारत-पाकिस्तान के युद्ध पर आधारित यह फिल्म एक ऐसे व्यक्ति पर केंद्रित थी जो अवैध रूप से सीमा पार नागरिकों को आगे-पीछे करता है। करीना ने इस फिल्म में ‘नाज’ का किरदार अभिनय किया था जो एक बांग्लादेशी लड़की थी। करीना के इस फिल्म में दर्शाए गए किरदार को लोगो ने सराहा था। करीना ने अपनी पहली फिल्म के अनुभव पर कहा था की ‘यह सब कठिन था लेकिन बहुत कुछ सिखने को मिला।’ यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर एक सफल फिल्म के रूप में जानी जाती है।

साल 2001 में अपनी दूसरी फिल्म में करीना ने ‘सतीश कौशिक’ द्वारा निर्देश की गई फिल्म ‘मुझे कुछ कहना है’ में अभिनय किया था। इस फिल्म में करीना ने अभिनेता तुषार कपूर के साथ अभिनय किया था। इस फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर हिट लिस्ट में शामिल किया था। अपनी शुरुआती दोनों फिल्मो के हिट होने से करीना को बॉलीवुड में सब जानने लगे थे। इसके बाद उन्होंने ‘सुभाष घई’ की फिल्म ‘यादें’ में अभिनेता जैकी श्रॉफ और ऋतिक रोशन के साथ अभिनय किया था। यह फिल्म पूरी तरफ फ्लॉप हुई थी।

उसी साल करीना को अब्बास-मस्तान की थ्रिलर फिल्म ‘अजनबी’ में देखा गया था। इस फिल्म में करीना ने अक्षय कुमार, बॉबी देओल और बिपाशा बसु के साथ अभिनय किया था। इस फिल्म को लोगो ने पसंद किया था और फिल्म ने भी अच्छी कमाई की थी।

साल 2001 के अंत तक करीना को ‘संतोष सिवन’ की फिल्म ‘अशोका’ में देखा था। इस फिल्म में करीना ने अभिनेता शाहरुख़ खान के साथ अभिनय किया था। फिल्म ‘अशोक’ को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लोगो ने बहुत पसंद किया था लेकिन भारत में यह फिल्म कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाई थी।

साल 2001 में करीना कपूर ने अपना सबसे लोकप्रिय किरदार अभिनय किया था, जिसका नाम ‘पूह’ था। करीना ने करन जौहर की फिल्म ‘कभी ख़ुशी कभी ग़म’ में अभिनय किया था। इस फिल्म में करीना के साथ अभिनेता शाहरुख़ खान, अभिताभ बच्चन, ह्रितिक रोशन, अभिनेत्री जया बच्चन और काजोल ने अभिनय किया था। इस फिल्म को उस वक़्त की चुनिंदा लोकप्रिय फिल्म में से एक माना जाता था। आज भी लोग इस फिल्म को देखना पसंद करते हैं। इस फिल्म के साथ करीना ने हिंदी सिनेमा में अपना नाम टॉप एक्ट्रेस में दर्ज किया था। इस फिल्म में इनके किरदार को आज तक लोग अपना सबसे पसंदीदा किरदार मानते हैं।

फिल्म ‘कभी ख़ुशी कभी ग़म’ और ‘मुझे कुछ कहना है’ की सफलता के बाद करीना के करियर ने भी सफलता का रास्ता चुन लिया था। साल 2002 और 2003 के दौरान करीना ने कई सारी फिल्मो में अभिनय किया था। इन फिल्मो के नाम ‘मुझसे दोस्ती करोगे!’, ‘जीना सिर्फ मेरे लिए’, ‘तलाश: द हंट बिगिन्स’, ‘ख़ुशी’, ‘मैं प्रेम की दीवानी हूँ’ थे। इनकी यह सभी फिल्म बॉक्स ऑफिस पर असफल रही थी और उन्हें एक तेज झटका लगा था।

करीना कपूर का फिल्मो का सफल सफर

साल 2004 तक करीना कपूर एक अभिनेत्री के रूप में पहचानी जानी लगी थी और उन्होंने अपना व्यवसाय जीवन अभिनेत्री के रूप में ही बनाने का फैसला लिया था। 2004 में ‘सुधीर मिश्रा’ द्वारा निर्देश की गई फिल्म ‘चमेली’ में करीना ने अभी तक का सबसे अलग किरदार अभिनय किया था। इस फिल्म में उन्होंने एक सुनहरे दिल वाली वेश्या की भूमिका निभाई थी, जिसमें एक युवा वेश्या की कहानी है।

करीना ने पहले इस फिल्म को मना कर दिया था क्युकी वो इस किरदार को करने में असहमत थी। बाद में एक बार फिर दुबारा जब उन्हें इसी फिल्म में काम करने के लिए कहा गया तो उन्होंने हामी भरी थी। इस फिल्म में वेश्या के किरदार को बारीकी से समझने के लिए करीना रात रात को कई रेड-लाइट जिलों में जाकर सेक्स वर्कर्स के तौर-तरीकों और उनके कपड़े पहनने के तरीके को देखती थी और उनसे बात करती थीं। इस फिल्म को लोगो ने बहुत पसंद किया था और साथ ही उन्हें क्रिटिक्स द्वारा भी बहुत सराहा गया है।

फिल्म चमेली में अभिनय करने के बाद करीना के करियर ने एक एहम मोड़ लिया था। इस फिल्म की वजह से करीना को बेस्ट एक्ट्रेस का अवार्ड भी मिला था। इसी साल करीना ने ‘युवा’ फिल्म में अभिनय किया था, जहां उन्होंने विवेक ओबोरॉय के साथ अभिनय किया था। इस फिल्म को कुछ अच्छी तो कुछ बुरी टिप्पड़ियां मिल रही थी। इसके बाद करीना को फिल्म ‘देव’ में देखा गया था। इस फिल्म में उन्होंने अमिताभ बच्चन और फरदीन खान के साथ अभिनय किया था। यह फिल्म हिन्दू मुस्लिम पर आधारित थी। इसके बाद करीना कपूर ने फिल्म ‘फ़िदा’, ‘ऐतराज़’, और ‘हलचल’ में अभिनय किया था। इन तीनो फिल्मो में से फिल्म ऐतराज़ और हलचल ने बॉक्स ऑफिस में अपना नाम सफलतापूर्वक दर्ज किया था।

साल 2005 में करीना ने रोमैंटिक फिल्मो में अभिनय करने की शुरुआत की थी। करीना ने सलमान खान के साथ फिल्म ‘क्यों की’ में अभिनय किया था। इस फिल्म में करीना के किरदार की बहुत तारीफ हुई थी लेकिन फिल्म कुछ खास पसंद नहीं की गई थी। इसी साल करीना ने ‘दोस्ती: फ्रेंड्स फॉरएवर’ में अभिनय किया था। यह भी रोमांटिक फिल्म थी और इसने भी बॉक्स ऑफिस में कुछ खास प्रदर्शन नहीं किया था।

साल 2006 में करीना ने थ्रिलर फिल्म ’36 चाइना गेट’ में अभिनय किया था। इसी के साथ करीना को कॉमेडी फिम ‘चुप चुप के’ में भी देखा गया था। फिल्म ‘चुप चुप के’ में करीना ने एक गूंगी लड़की का किरदार अभिनय किया था। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कमाल कर गई थी। इसके बाद करीना को फिल्म ‘ओमकारा’ में देखा गया था। यह फिल्म भी लोगो को बहुत पसंद आई थी और फिल्म को बहुत अच्छी तारीफें भी मिली थी। इस फिल्म में अभिनय करने के बाद करीना कपूर ने एक अलग ही रिकॉर्ड बनाया था। इसी साल एक बार फिर करीना को एक बड़ी फिल्म में देखा गया था। इस फिल्म का नाम ‘डॉन’ था, जो साल 1978 में आई फिल्म ‘डॉन’ का सीक्वेल था।

इस फिल्म में करीना ने शाहरुख़ खान, प्रियंका चोपड़ा जैसे बड़े बड़े अभिनेताओं के साथ काम किया था। इस फिल्म ने भी करीना को सफलता के रास्ते में कुछ कदम और आगे बड़ाया था। साल 2007 में करीना ने फिल्म ‘जब वी मेट’ में अभिनेता शाहीद कपूर के साथ अभिनय किया था। इस फिल्म को लोगो ने बहुत पसंद किया था और साथ ही करीना के इस ‘गीत’ के किरदार को भी लोगो ने बहुत प्यार दिया था। इस फिल्म ने कुल 303 मिलियन की कमाई की थी।

साल 2008 में करीना कपूर ने फिल्म ‘टशन’ में अभिनय किया था। इस फिल्म में उन्होंने अक्षय कुमार और सैफ अली खान के साथ अभिनय किया था। इस फिल्म को एक अलग ही अंदाज़ में दर्शाया गया था। फिल्म ने कुल 279 मिलियन की कमाई की थी और असफल फिल्म के रूप में दर्ज हुई थी। इसी साल करीना को रोहित शेट्टी की फिल्म ‘गोलमाल रिटर्न्स’ में देखा गया था। इस फिल्म में करीना कपूर अभिनेता अजय देवगन की शक्की बीवी का किरदार अभिनय कर रही थीं। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस में एक बहुत अच्छी कमाई के साथ हिट फिल्मो की लिस्ट में अपना नाम दर्ज किया था। फिल्म ने कुल 793 मिलियन की कमाई की थी।

साल 2009 में करीना ने अक्षय कुमार के साथ फिल्म ‘कम्बक्क़त इश्क़’ में अभिनय किया था। इस फिल्म का गाना ‘बेबो मैं बेबो’ के अलावा पूरी फिल्म बॉक्स ऑफिस पर अच्छी कमाई के बाद भी लोगो के दिलो को छू नहीं पाई थी। इस फिल्म के गाने ‘बेबो मैं बेबो’ को लोगो ने बहुत पसंद किया था और करीना को ‘पूह’ के बाद ‘बेबो’ नाम से जाना गया था।

उन्होंने अपनी अगली फिल्म ‘मैं और मिसेज़ खन्ना’ में अभिनेता सलमान खान के साथ अभिनय किया था। इनकी यह फिल्म भी बॉक्स ऑफिस में फ्लॉप लिस्ट में दाख़िल हुई थी।

इसके बाद करीना ने फिल्म ‘कुर्बान’ में सैफ अली खान और विवेक ओबोरॉय के साथ अभिनय किया था। इस फिल्म को थोड़ा बहुत पसंद किया गया था और करीना ने इस फिल्म के लिए अवार्ड भी जीता था। इसी के साथ करीना ने राज कुमार हिरानी की फिल्म ‘3 इडियट्स’ में अभिनय किया था। इस फिल्म में करीना ने आमिर खान की प्रेमिका का किरदार अभिनय किया था। फिल्म ने ताबड़ तोड़ कमाई की थी और करीना की टॉप फिल्मो में यह फिल्म अव्वल नंबर पर पहुंच गई थी। इस फिल्म ने कुल 2.03 बिलियन की कमाई की थी।

साल 2010 में करीना कपूर को अभिनेता अर्जुन रामपाल और अभिनेत्री काजोल के साथ फिल्म ‘वी आर फॅमिली’ में देखा गया था। यह फिल्म साल 1998 में आई अंग्रेजी फिल्म ‘स्टेपमॉम’ पर आधारित था। इस फिल्म में करीना के किरदार को लोगो ने तो पसंद किया था लेकिन फिल्म ने कुछ खास कमाई नहीं की थी। हालांकि इस फिल्म की वजह से करीना ने एक अवार्ड को अपने नाम किया था। इसी साल के अंत तक करीना को गोलमाल फिल्म के तीसरी सीरीज ‘गोलमाल 3’ में देखा गया था। इस फिल्म को और करीना कपूर, दोनों को ही बहुत प्यार मिला था और फिल्म ने एक बेहतरीन कमाई के साथ अपना नाम टॉप फिल्मो की लिस्ट में शामिल किया था।

साल 2011 में भी करीना का सफर एक टॉप हिरोइन के रूप में शुरू हुआ था। करीना कपूर ने सिद्दीकी द्वारा निर्देश की गई फिल्म ‘बॉडीगार्ड’ में अभिनेता सलमान खान के साथ अभिनय किया था। इस फिल्म ने भी बॉक्स ऑफिस के कुल 1.4 बिलियन की कमाई के साथ अपना नाम ब्लॉकबस्टर फिल्मो की लिस्ट में दर्ज किया था। यह फिल्म उस साल की सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली फिल्म की लिस्ट में शामिल थी। उसी साल कपूर ने एक और हिट फिल्म में अभिनय किया था। इस फिल्म का नाम ‘रा.वन’ था और करीना कपूर ने इस फिल्म में अभिनेता शाहरुख़ खान के साथ अभिनय किया था। इस फिल्म में करीना ने एक 11 साल के बच्चे की माँ और शाहरुख़ की पत्नी का किरदार अभिनय किया था।

फिल्म ने कुल 1.5 बिलियन की कमाई के साथ अपना नाम टॉप लिस्ट में शामिल किया था। इसी के साथ करीना की कामयाबी ने उनका साथ अगले साल भी बर्करार रखा था। उन्होंने साल 2012 में इमरान खान के साथ फिल्म ‘एक मैं और एक तू’ में अभिनय किया था। इस फिल्म में करीना ने एक बहुत अच्छा किरदार अभिनय किया था। इस किरदार के बारे में करीना के कहा की ‘इस फिल्म में मैं अपने ही किरदार को दर्शा रही थी बस मेरे नाम की जगह मुझे किसी और नाम से पुकारा गया था।’ फिल्म को क्रिटिक्स द्वारा भी अच्छी टिप्पड़िया मिली थी और फिल्म ने कुल 530 मिलियन की साथ अपना नाम हिट लिस्ट में शामिल किया था।

साल 2012 में ही करीना ने बॉलीवुड में एक हिरोइन के साथ घटने वाली घटनाओं को दर्शाते हुए फिल्म ‘हिरोइन’ में अभिनय किया था। इस फिल्म में उन्होंने एक संघर्ष करती हुई अभिनेत्री से लेकर एक कामयाब अभिनेत्री बनने तक का सफर बखूबी निभाया था। करीना की इस फिल्म ने एक अच्छी कमाई के साथ अपना नाम सफल फिल्मो की लिस्ट में दर्ज किया था।

इसके बाद करीना को फिल्म ‘तलाश: द आंसर लाइज विदिन’ में अभिनेता आमिर खान के साथ अभिनय करते हुए देखा गया था। फिल्म की कहानी और किरदारों को लोगो ने बहुत पसंद किया था और इसी के चलते फिल्म ने 1.74 बिलियन की कमाई के साथ अपना नाम ब्लॉकबस्टर लिस्ट में शामिल किया था। इस फिल्म में करीना के अभिनय की अलग से एक बार फिर बहुत सराहना की गई थी। इस के बाद करीना ने फिल्म ‘सिंघम रिटर्न्स’ में अभिनेता अजय देवगन के साथ उनकी प्रेमिका का किरदार अभिनय किया था। करीना का इस फिल्म में वैसे तो बहुत कम समय का किरदार था लेकिन फिल्म के हिट लिस्ट में शामिल होने से करीना  के नाम पर एक और हिट फिल्म शामिल हो गई थी।

करीना ने अपनी इस फिल्म के बाद सलमान खान की फिल्म ‘बजरंगी भाईजान’ में भी एक छोटा सा किरदार अभिनय किया था। इस फिल्म ने भी ताबड़ तोड़ कमाई की थी और अपना नाम उस साल की टॉप फिल्म की लिस्ट में शामिल किया था। एक और हिट फिल्म में करीना का नाम जुड़ गया था। फिल्म ‘बजरंगी भाईजान’ ने कुल 3.20 बिलियन की कमाई के साथ अपना नाम उस साल की टॉप फिल्म के रूप में दर्ज किया था।

साल 2016 में करीना को अभिनेता अर्जुन कपूर के साथ फिल्म ‘की & का’ में देखा गया था। इस फिल्म को लोगो ने ठीक ठाक पसंद किया था और इसी के साथ इस फिल्म ने कुल 1 बिलियन की कमाई के साथ अपना नाम सफल फिल्मो की सूचि में दर्ज किया था।

साल 2016 में करीना ने फिल्म ‘उड़ता पंजाब’ में एक डॉक्टर का किरदार अभिनय किया था। इस फिल्म को लोगो ने बहुत पसंद किया था। करीना कपूर के साथ इस फिल्म में आलिआ भट्ट, शाहिद कपूर और दलजीत दोशांझ ने अभिनय किया था। फिल्म ने कई सारे अवार्ड को अपने नाम किया था।

साल 2018 में एक बच्चे की माँ बनाने के बाद करीना ने फिल्म ‘वीरे दी वीडिंग’ में अभिनय किया था। इस फिल्म में 4 दोस्तों की दोस्ती को दर्शाया गया था। करीना कपूर के साथ ही इस फिल्म में अभिनेत्री सोनम कपूर, स्वरा भास्कर और शिखा तलसानिया ने अभिनय किया था। इस फिल्म ने लोगो का बहुत प्यार पाया था और करीना की यह फिल्म एक हिट फिल्म के रूप में शामिल हुई थी।

फिल्म ने कुल 1.38 बिलियन की कमाई के साथ अपना नाम हिट लिस्ट में दर्ज किया था। करीना कपूर के आगे आने वाले फिल्मो की बात करे तो वो फिल्म ‘गुड न्यूज़’ में दिखाई देने वाली हैं। इस फिल्म में करीना, अभिनेता अक्षय कुमार , दलजीत दोसांज अभिनेत्री कियारा आडवानी के साथ अभिनय करेंगी। इसके आलावा उन्हें फिल्म ‘अंग्रेजी मैडम’, करन जौहर की फिल्म ‘तख़्त’ और ‘लाल सिंह चड्ढा’ में अभिनय करने का फैसला किया है।

पुरस्कार और उपलब्धियां

करीना कपूर ने अभी तक कुल 81 अवार्ड्स को अपने नाम किया है जिनमे से कुछ की जानकारी नीचे मौजूद है।

  • 2000, फिल्म ‘रिफ्यूजी’ के लिए ‘बेस्ट फेमल डेब्यू’ का अवार्ड मिला था।
  • 2003, फिल्म ‘चमेली’ के लिए ‘विशेष जूरी की मान्यता’ मिली थी।
  • 2004, फिल्म ‘देव’ के लिए ‘बेस्ट एक्ट्रेस’ का अवार्ड मिला था।
  • 2006, फिल्म ‘ओमकारा’ के लिए ‘बेस्ट एक्ट्रेस’ का अवार्ड मिला था
  • 2007, फिल्म ‘जब वी मेट’ के लिए ‘बेस्ट एक्ट्रेस’ का अवार्ड मिला था।
  • 2010, फिल्म ‘वी आर फैमिली’ में ‘बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस’ का अवार्ड मिला था।

करीना कपूर की निजी ज़िंदगी

करीना कपूर के लव लाइफ की बात करें तो करीना ने सबसे पहले अभिनेता ‘ह्रितिक रोशन’ को डेट करना शुरू किया था। इन दोनों ने कई सारी फिल्मो में काम किया है। इनकी जोड़ी एक समय पर बॉलीवुड की सबसे ज़्यादा पसंदीदा जोड़ियों में से एक हुआ करती थी। करीना ने ह्रितिक के साथ हुए ब्रेकअप के बाद अभिनेता शाहिद कपूर को डेट करना शुरू किया था। शाहिद और करीना को एक साथ कई सारी फिल्मो में देखा गया था। उन दोनों ने एक समय पर एक के बाद एक हिट फिल्मो को दर्शको के बीच पेश किया था।

मीडिया में शाहिद और करीना की सगाई की खबरे भी फैलने लगी थी। उन्होंने अपने इस रिश्ते को दुनिया के सामने बेफिक्री से ऐलान किया था। जब करीना और शाहिद की शादी की खबरों ने सुर्खिया बटोरनी शुरू की थी तभी एक खबर ऐसी आई थी जिसने शाहिद और करीना के फैंस का दिल थोड़ दिया था। मीडिया में खबरे आने लगी थी की शाहिद और करीना ने एक दूसरे से ब्रेकअप कर लिया है और इसकी वजह यह थी की अभिनेता सैफ अली खान ने करीना को शादी का प्रस्ताव दिया है। सैफ ने अपने बांय हाथ पर करीना के नाम का टैटू भी लिखवाया है।

करीना और सैफ ने सबसे पहले फिल्म ‘टशन’ में एक साथ अभिनय किया था। इसके बाद सैफ और करीना को कई सारी फिल्मो में देखा गया था और साथ ही वो दोनों अपने रिश्ते को मीडिया के सामने खुल्लम खुल्ला इज़हार करते थे। अब धीरे धीरे सैफ अली खान और करीना की शादी की तैयारियों की खबरे मीडिया में आने लगी थी।

16 अक्टूबर 2012 को करीना कपूर ने अभिनेता सैफ अली खान से मुंबई के बांद्रा में एक निजी समारोह में शादी कर ली थी। इसके बाद उन्होंने रिसेप्शन के लिए मुंबई के ‘द ताज महल पैलेस होटल’ और दिल्ली की ‘लुटियंस बंगला जोन’ में समारोह आयोजित किया था। करीना कपूर एक हिन्दू धर्म को मानने वाली व्यक्ति थी और वहीं सैफ अली खान एक मुस्लिम थे। इस बात पर भी मीडिया में बहुत हल्ला हुआ था की अब करीना अपनी शादी के बाद हिन्दू धर्म को छोड़ कर मुस्लिम धर्म को अपनाएंगी। इन्ही सब खबरों के चलते करीना ने इस बात को इश्पष्ट करते हुए कहा कि सैफ अली खान से शादी करने के बाद भी वो हिंदू धर्म का पालन करना जारी रखेगी।

साल 2016 में करीना और सैफ का पहला बच्चा हुआ था। 20 दिसंबर 2016 को करीना कपूर ने मुंबई के ‘ब्रीच कैंडी अस्पताल’ में अपने बेटे को जन्म दिया था। करीना और सैफ ने बच्चे का नाम ‘तैमूर अली खान पटौदी’ रखा था, जिसके ऊपर एक बार फिर मीडिया में हल्ला गुल्ला शुरू हुआ था। वैसे इस बार हल्ला इस बात पर हुआ था की करीना और सैफ ने अपने बेटे ‘तैमूर’ का नाम एक आतंकवादी के नाम पर रखा था।

पाकिस्तान के एक आतंकवादी को हिंदुस्तान की फौज ने मार गिराया था जिसका नाम भी ‘तैमूर’ था। हालांकि इस बात ने अपने आप ही शांति का रुख मोड़ लिया था, क्युकी करीना और सैफ इन बेफिज़ूल बातो पर कोई टिप्पड़ी नहीं देना चाहते थे।

आप अपने सवाल और सुझाव नीचे कमेंट में लिख सकते हैं।

यह लेख आपको कैसा लगा?

नीचे रेटिंग देकर हमें बताइये, ताकि इसे और बेहतर बनाया जा सके

औसत रेटिंग 4.7 / 5. कुल रेटिंग : 86

कोई रेटिंग नहीं, कृपया रेटिंग दीजिये

यदि यह लेख आपको पसंद आया,

सोशल मीडिया पर हमारे साथ जुड़ें

हमें खेद है की यह लेख आपको पसंद नहीं आया,

हमें इसे और बेहतर बनाने के लिए आपके सुझाव चाहिए

कृपया हमें बताएं हम इसमें क्या सुधार कर सकते है?

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!