Thu. Feb 9th, 2023
    2018 फ्लैशबैक: 13 फिल्में जिन्होंने 100 करोड़ के क्लब में प्रवेश लिया

    बीता साल बॉलीवुड के लिए काफी ख़ास रहा है। व्यापार विश्लेषक तरन आदर्श के अनुसार, लगभग 13 फिल्मों ने 100 करोड़ क्लब के अंदर प्रवेश लिया है। इस सूची में, अलग अलग प्रकार के जॉनर और कहानिया मौजूद हैं। जहाँ ‘पद्मावत‘ और ‘संजू’ जैसी विवादित फिल्मों ने अपनी जगह बनाई है, ‘बधाई हो‘ और ‘स्त्री‘ जैसी अपरंपरागत फिल्मों को भी दर्शकों के प्यार के साथ साथ बॉक्स ऑफिस पर धमाकेदार मुनाफा मिला।

    सलमान खान की ‘रेस 3’ को भले ही दर्शकों से अच्छी प्रतिक्रिया ना मिली हो मगर सुल्तान की फैन फोल्लोविंग ने इस फिल्म को भी 100 करोड़ के क्लब में डलवा ही दिया। अक्षय कुमार की फिल्म ‘गोल्ड’ भी इस सूची में अपनी जगह बनाये हुए है।

    दूसरे ट्वीट में, तरन ने जानकारी दी कि संजय दत्त की बायोपिक ‘संजू’ जिसमे रणबीर कपूर ने मुख्य भूमिका निभाई है, वे साल की सबसे ज्यादा कमाने वाली फिल्म बन गयी है। उनके मुताबिक, “संजू 2018 की सबसे ज्यादा कमाने वाली फिल्म है। और इसके बाद अपनी जगह बनाई हुई है ‘पद्मावत’ ने। वैसे 100 करोड़ का क्लब, कामयाबी जांचने का कोई स्केल नहीं है मगर फिर भी लगभग 13 फिल्मों ने इस साल 100 करोड़ का आकड़ा पार किया है जो अपने आप में ही एक रिकॉर्ड है।”

    आगे और जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि 13 फिल्मों के साथ, सलमान खान ने 100 करोड़ के क्लब में सबसे ज्यादा फिल्मों के शामिल होने के कारण एक रिकॉर्ड दर्ज़ कर लिया है। इसके बाद अक्षय कुमार का रिकॉर्ड है 10 फिल्में तो अजय देवगन के हिस्से में हैं 8 फिल्में। वही दूसरी तरफ दीपिका पादुकोण और कटरीना कैफ दोनों की ही 7 फिल्में 100 करोड़ के क्लब में मौजूद हैं।

    ‘संजू’ और ‘पद्मावत’ दोनों ही इस साल ऐसी फिल्में रही हैं जिसने 300 करोड़ के क्लब में अपनी जगह बनाई है। इस क्लब में बाकी फिल्में जो शामिल है वो हैं-‘पीके'(2014), ‘बजरंगी भाईजान'(2015), ‘सुल्तान'(2016), ‘दंगल'(2016) और ‘टाइगर ज़िंदा है'(2017)।

    इस बीच, एस.एस. राजामौली की बाहुबली 2 (2017) जिसमे प्रभास, राणा दग्गुबाती और अनुष्का शेट्टी ने मुख्य किरदार निभाया था, वो 500 करोड़ कमाने वाली एकमात्र फिल्म है। 2018 की कोई भी फिल्म उस मुकाम तक नहीं पहुँच सकी।

     

     

    By साक्षी बंसल

    पत्रकारिता की छात्रा जिसे ख़बरों की दुनिया में रूचि है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *