“सड़क 2” में अपनी उम्र के हिसाब से किरदार निभाने पर खुश हैं पूजा भट्ट

अभिनेत्री-निर्देशक पूजा भट्ट पूरे 18 साल बाद फिल्म “सड़क 2” से बड़े पर्दे पर वापसी कर रही हैं। उन्होंने अभिनय को हमेशा के लिए छोड़ दिया था मगर अभिनय ने उन्हें वापस अपनी और खीच लिया। अब जब फिल्म की शूटिंग शुरू हो गयी है, तो उन्होंने विस्तार से इसपर बातचीत की।

PTI से बात करते उन्होंने कहा-“मैंने अभिनय को अलविदा कह दिया था मगर एक अभिनेता हमेशा ही अभिनेता रहता है। ज़िन्दगी ने मेरे लिए अलग सोच कर रखा है। जैसे मैं अभिनेत्री नहीं बनना चाहती थी, मैं अन्तरिक्ष-यात्री बनना चाहती थी मगर पापा के कारण यहाँ आ गयी। मुझे लगता था कि मैं पीछे रहकर काम करके ज्यादा खुश थी, सनी लियोनी, ऋचा चड्डा और जॉन अब्राहम जैसे लोगों को लांच करके मगर ज़िन्दगी ने मेरे लिए कुछ और सोच रखा था जिसमे ‘सड़क 2’ और एक वेब सीरीज शामिल है।”

‘डैडी’, ‘ज़ख्म’ और ‘सड़क’ जैसी फिल्मों के लिए जाने वाली पूजा अपने ‘सड़क’ वाले किरदार को फिर दोहराएंगी और इस फिल्म से फिल्ममेकर महेश भट्ट भी बतौर निर्देशक वापसी कर रहे हैं। इसके अलावा वे एक वेब सीरीज में भी काम करेंगी जो लेखक अभीक बरुआ की किताब ‘ए सिटी ऑफ़ डेथ’ पर आधारित होगी।

“सड़क 2” में, संजय दत्त और पूजा भट्ट एक उम्रदराज़ जोड़े का किरदार निभाएंगे जबकि उनकी छोटी बहन आलिया भट्ट और आदित्य रॉय कपूर एक नौजवान जोड़ी बनेंगी। पूजा ने कहा-“अभिनय में वापस आकर मैं खुश हूँ क्योंकि मुझे अपनी उम्र का किरदार निभाने का मौका मिल रहा है।”

“एक चीज़ जो होते हुए मैं नहीं देख रही वो है कि महिलाओं को उनकी उम्र के हिसाब से दिखाना। हमें वैचारिक रूप से विकसित होना होगा। भारत में मर्दों की उम्र नहीं बढ़ती है। जो महिला उनसे जवान हैं वो अचानक ही उनकी माँ का किरदार निभाने लगती है।”

पूजा ने कहा कि एक अभिनेत्री और निर्माता के तौर पर उन्होंने हमेशा जोखिम उठाया है। उनके मुताबिक, “जो महिला मुझे सबसे जबरदस्त लगती हैं वो हैं विद्या बालन। ‘द डर्टी पिक्चर’ में उनकी कास्टिंग उत्साहित करने वाली थी। कुछ नया सोचते हैं। क्यों कोई महिला जो माँ का किरदार निभाती है, वो एक प्रेमी का किरदार नहीं निभा सकती या क्यों एक प्रेमी किसी विलन का किरदार नहीं निभा सकता?”

पूजा इन दिनों अपनी आगामी फिल्म ‘कैबरे’ के प्रचार में व्यस्त हैं। ये फिल्म दो साल पहले रिलीज़ होने वाली थी मगर कुछ मतभेदों के कारण देरी से रिलीज़ हो रही है।

‘कैबरे’ 5 जनवरी से ZEE5 पर स्ट्रीम करेगी और अभिनेत्री इसके डिजिटल रिलीज़ से खुश हैं। “हमारे मानक बदलते रहते हैं। सिनेमा हॉल एक सिनेमा हॉल है लेकिन यह अब आखिरी विकल्प नहीं है। मेरा फोन मेरा सिनेमा हॉल बन गया है और हमें इस नए माध्यम को समझने और उसका सम्मान करने की जरूरत है। किसने सपना देखा था कि 20 साल पहले, डिजिटल स्ट्रीमिंग होगी? यह एक नई सुबह की तरह है। मुझे खुशी है कि मैं इसका एक हिस्सा हूँ।”

कौस्तव नारायण नियोगी द्वारा निर्देशित, फिल्म एक बार डांसर पर आधारित है जिसका किरदार ऋचा चड्डा ने निभाया है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here