Wed. Feb 28th, 2024
    ऋचा चड्ढा, बाल ठाकरे, नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी

    कुछ दिन पहले ही नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी की फ़िल्म ‘ठाकरे’ का ट्रेलर रिलीज़ किया गया है और फ़िल्म को लेकर तमाम विवाद खड़े हो रहे हैं। हिंदी ट्रेलर तो ठीक था पर रिपोर्ट्स यह है कि मराठी ट्रेलर विवादस्पद है।

    तमिल अभिनेता सिद्धार्थ मराठी ट्रेलर से काफी आहत हुए हैं और अपने कई ट्वीट के जरिये फ़िल्म के बारे में नकारात्मक प्रतिक्रिया दी है।

    और कल ही नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी की ‘गैंग्स ऑफ़ वासेपुर’ में सहकलाकार रह चुकी ऋचा चड्ढा ने नवाज़ को ट्वीट के जरिये खरी-खोटी सुनाई है। ऋचा ने लिखा है कि, “अरे ई हमरा फैजल तो बाईपोलर निकला बे !”

    ऋचा ने यह कमेंट इसलिए किया है क्योंकि नवाज़ ने अपनी पिछली फ़िल्म में सादत हसन मंटो का किरदार निभाया था और ठाकरे के इस किरदार का मंटो के किरदार से कोई मेल नहीं है।

    मंटो एक प्रोग्रेसिव लेखक थे और उन्होंने भारत-पाकिस्तान के बटवारे के का भी विरोध किया था वहीं ठाकरे एक कट्टर नेता थे जिनको दंगे-फसाद से भी कोई गुरेज़ न थी।

    शिव सेना अध्यक्ष बाल ठाकरे की बायोपिक का ट्रेलर 26 दिसम्बर को रिलीज़ कर दिया गया है। फ़िल्म में नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी मुख्य भूमिका में हैं। फ़िल्म पहले से ही विवादों में है। CBFC ने फ़िल्म से कुछ दृश्य हटाने के आदेश दे दिए हैं।

    फ़िल्म के लेखक और प्रोड्यूसर संजय रावत CBFC के आदेशों को मानने के पक्ष में नहीं हैं। अब तमिल और तेलुगु स्टार सिद्धार्थ ने भी इस बायोपिक के विरोध में ट्वीट किया है। सिद्धार्थ ने लिखा है कि, “नवाज़ुद्दीन का कथन ‘उठाओ लुंगी बजाओ पुंगी’ साफ़ तौर पर दक्षिण भारतीय लोगों के खिलाफ बोला गया है।

    और फ़िल्म उस व्यक्ति की पूजा कर रही है जिसने यह बोला है। क्या आप इस प्रचार-प्रसार से पैसे बनाना चाहते हैं? नफ़रत बेचना बंद करो। डरावनी वस्तु।”

    https://twitter.com/Actor_Siddharth/status/1077980147251331073

    इस ट्वीट में सिद्धार्थ उस डायलाग की बात कर रहे थे जो उन दक्षिण भारतीय समुदायों के खिलाफ बोला गया है जो 1960 में मुंबई में बस गए थे।

    ट्रेलर के एक दृश्य में यह दिखाया गया है कि बाल ठाकरे के शब्दों से प्रभावित होकर एक व्यक्ति उडुपी होटल पर पत्थर मारने लगता है। ट्रेलर में यह भी दिखाया गया है कि बाल ठाकरे एक दक्षिण भारतीय व्यक्ति से टकरा जाने पर उसपर चिल्लाने लगते हैं।

    सिद्धार्थ ने यह भी बताया कि ये दृश्य फ़िल्म के मराठी ट्रेलर में बिना सबटाइटल के रखे गए हैं और हिंदी ट्रेलर में दूसरे दृश्य रखे गए हैं।

    यह भी पढ़ें: कादर खान की हालत गंभीर, सामान्य वेंटिलेटर से किया गया BiPAP पर स्थानांतरित

    By साक्षी सिंह

    Writer, Theatre Artist and Bellydancer

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *