दा इंडियन वायर » स्वास्थ्य » सुबह जल्दी उठनें के 10 बेहतरीन उपाय
स्वास्थ्य

सुबह जल्दी उठनें के 10 बेहतरीन उपाय

सुबह जल्दी कैसे उठें?

सुबह जल्दी उठने से स्वास्थ्य सम्बन्धी सभी समस्याएं दूर रहती हैं। हम सभी कोशिश तो बहुत करते हैं कि अपना दिन सुबह जल्दी उठकर शुरू करें लेकिन लाख कोशिशों के बाद भी अपने आलस्य को त्यागकर सुबह उठना बहुत ही मुश्किल कार्य बन जाता है।

आइये हम आपको बताते हैं वे ऐसे कौनसे उपाय हैं जिनका पालन करके आप आसानी से सुबह जल्दी उठ सकते हैं।

सुबह जल्दी उठने के उपाय

  • सोते समय परदे थोड़े खुले रखें

परदे थोड़े खुले रखकर सोने से अगली सुबह आप स्वयं ही जल्दी उठ जाते हैं क्योंकि सूरज की किरणें आपके मुँह पर पड़ती हैं।

सुबह बिना अलार्म के जल्दी उठने का सबसे अच्छा उपाय होता है। हालांकि, यदि आप सूरज से पहले जागना चाहते हैं तो अन्य उपायों का पालन कर सकते हैं।

  • जल्दी उठने के लिए अपने आपको मानसिक रूप से तैयार करें

जल्दी उठने के लिए प्रोत्साहित रहने के लिए आप ऐसे ऑडियो और विडियो देख सकते हैं जो सुबह जल्दी उठने की महत्वता को दर्शाते हों। ये आपको जल्दी उठने के लिए मानसिक रूप से प्रेरित करेगा।

  • सोने से पहले कुछ न खाएं

सोने से तुरंत पहले खाना आपको अच्छा लग सकता है लेकिन इसे अपनी आदत न बनाएं क्योंकि ये आपकी नींद तो खराब करता ही है, साथ ही मोटापा भी बढाता है।

इसके अतिरिक्त जब आप सोने जाते हैं तो आपका पाचन तंत्र खाना पचाने में जुट जायेगा जबकि उसे आराम करना चाहिए।

  • सुबह जल्दी उठने के लिए जल्दी सो जायें

बचपन से ही हमारे माँ-बाप हमें कहते हैं कि रात में जल्दी सो जाना चाहिए। ये बिलकुल सच और आपके स्वास्थ्य के लिए अत्यधिक ज़रूरी है। इससे आप आसानी से सुबह जल्दी उठ सकते हैं

  • आने वाले दिन के लिए उत्साहित रहे

चाहे वो सुबह का व्यायाम हो या फिर सुबह का नाश्ता, आप आने वाले दिन के लिए यदि उत्साहित रहेंगे तो आपकी नींद स्वयं ही जल्दी खुल जाएगी

  • अपना अलार्म दूर रखकर सोयें

बहुत पहले से लोग इस योजना का इस्तेमाल करते रहे हैं कि यदि हम अपना अलार्म दूर रखकर सोयेंगे तो इससे हमें उससे बंद करने के लिए दूर तक जाना पड़ेगा जिससे स्वयं ही हमारी नींद खुल जाएगी

इसके अतिरिक्त यदि आप किसी के साथ सो रहे हैं तो अलार्म बंद करना और भी ज़रूरी हो जाता है क्योंकि आप नही चाहेंगे कि आपके साथी की भी नींद ख़राब हो जाए।

  • प्रतिदिन एक जैसे समय पर जागें

यदि आप नियमित रूप से एक जैसे समय पर जागते हैं तो इससे आपका मस्तिष्क एक पैटर्न के अनुसार काम करने लगता है और फिर आपकी नींद स्वयं ही जल्दी खुलने लगती है। इससे कुछ समय बाद आपकी नींद बिना अलार्म के ही जल्दी खुलने लगती है।

  • देर शाम या रात में कैफीन का सेवन न करें

देर शाम या रात में कैफीन (चाय या कॉफ़ी) का सेवन करने से आपकी नींद में खलल पड़ता है जिससे आप जल्दी नही होते और अंततः सुबह जल्दी नहीं उठते। इसी कारण से सोने से 6-7 घंटे पहले से कैफीन का सेवन करना बंद कर दें। इससे न सिर्फ आप जल्दी सो जाते हैं अपितु सुबह भी जल्दी उठ जाते हैं।

  • रोजाना सुबह जल्दी कुछ मिनट पहले उठें

सुबह जल्दी उठने का एक सबसे अच्छा और बहुत पुराना तरीका होता है कि आप इसकी तैयारी प्रतिदिन करें। कोशिश करें कि आप प्रतिदिन कुछ मिनट जल्दी उठें जब तक आप अपना लक्ष्य न हासिल कर लें।

  • सभी विद्युतीय यंत्रों को सोने से 1 घंटा पहले बंद कर दें

विद्युतीय यंत्रों जैसे फोन या कंप्यूटर में से निकलने वाली नीली रौशनी आपकी सेहत के लिए हानिकारक होती है और आपकी नींद को भी नुक्सान पहुंचाती है

ये मस्तिष्क को ऐसा प्रतीत कराती है कि अभी दिन है और कोर्टिसोल हॉर्मोन का उत्पादन करके हमें नींद से वंचित करती है। इसके स्थान पर आप सोने से पहले संगीत सुन सकते हैं या फिर कोई किताब पढ़ सकते हैं

सम्बंधित लेख:

1. सुबह उठकर क्या करना चाहिए?
2. सुबह जल्दी उठकर पढ़ाई कैसे करें?
3. सुबह उठकर सैर करनें के फायदे
4. सुबह उठकर क्या खाना चाहिए?
5. सुबह खाली पेट पानी क्यों पीना चाहिए?

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!