दा इंडियन वायर » स्वास्थ्य » सुबह की सैर के 10 फायदे
स्वास्थ्य

सुबह की सैर के 10 फायदे

ज़िंदगी के इस भागदौड़ में हम कुछ वक्त अपने सेहत के लिए निकालना बहुत जरूरी है। अगर आप रोज सुबह सिर्फ 30 मिनट टहलते हैं तो आपको डायबटीज़, तनाव और ह्रदय से संबंधित कई बीमारियों से छुटकारा मिल जाएगा।

सुबह टहलना घुटनों के दर्द और दिल के लिए फायदेमंद रहता है। स्वच्छ हवा से शरीर में ऑक्सीजन का संचार होता है जिससे पूरे दिन दिमाग शांत और शरीर ऊर्जावान रहता है। ऐसा कहा जाता है कि रोजाना 30 मिनट टहलना जिम में 2 घंटे पसीना बहाने के बराबर है तो बिना किसी फीस के 30 मिनट के वॉक से ज़िंदगी बदलने का उपाय आसान है कि नहीं?

इसके अलावा सुबह उठकर घुमने से पहले एक गिलास पानी पीयें। सुबह खाली पेट पानी पीने के बहुत से फायदे हैं।

कुछ लोगों का कहना होता है कि घूमना तो शाम को भी कर सकते हैं फिर सुबह यह भागादौड़ क्यों करना। लेकिन विज्ञान के मुताबिक सुबह का समय टहलने के लिए सबसे उत्तम समय होता है, इस वक्त स्वच्छ वायु मिलती है और ऑक्सीजन और अन्य सभी गैस अपने शुद्ध रूप में होती हैं।

इस लेख के जरिये हम सुबह सैर करने से शरीर को होनें वाले फायदों के बारे में चर्चा करेंगे।

1. दिल को रखे दुरुस्त:

अगर आप दिल की बीमारी से जूझ रहे हैं तो दौड़ना आपके लिए सही नहीं होगा। ऐसे में आप धीरे-धीरे चल सकते हैं। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के मुताबिक 30 मिनट की मॉर्निंग वॉक दिल से सम्बंधित बीमारी और स्ट्रोक के खतरे को कम करता है। सुबह टहलना शरीर के रक्तचाप को सामान्य बनाये रखने में मदद करता है।

2. वजन घटाए:

सुबह टहलना आपको मोटापे से छुटकारा दिला सकता है। मोटापे की वजह से व्यक्ति कई प्रकार की बीमारियों से ग्रसित हो जाता है। टहलने से ह्रदय की गति सामान्य बनी रहती है तथा कैलोरी बर्न होती हैं जिससे वजन कम होता है। डॉक्टर्स मॉर्निंग वॉक को बिना किसी डाइट प्लान आदि के वजन कम करने का सबसे बेहतरीन उपाय मानते हैं।

3. अवसाद दूर करे:

हर 10 व्यक्ति में से 1 व्यक्ति अवसाद ग्रसित है और यह वाकई लोगों के मौत के कारणों में से एक है। लेकिन अवसाद में टहलने से शरीर में प्राकृतिक रूप से दर्द को कम करने वाला एंड्रोफिन हार्मोन एक्टिव हो जाता है, इसलिए अवसादग्रस्त व्यक्ति को करीब 30 से 60 मिनट अवश्य टहलना चाहिए यह व्यक्ति को ऊर्जावान तथा सकारात्मक बनाए रखता है।

4. कैंसर से बचाव:

एक्सपर्ट की मानें तो टहलने से हमारा शरीर कई प्रकार के कैंसर के खतरे से बच जाता है। विशेषज्ञों का मानना है कि कैंसर होने का एक मुख्य कारण खराब और व्यस्त जीवनशैली भी है, सुबह टहलने से शरीर को जिस व्यायाम और ऑक्सीजन की जरूरत होती है वह पूरी हो जाती है। सुबह की वॉक से ओवेरियन, ब्रेस्ट और सर्वाइकल कैंसर से बचा जा सकता है।

5. दिमाग को रखे तंदरुस्त:

क्या आपको पता है सुबह का वॉक दिमाग को भी तंदरुस्त रखता है। यह याददाश्त बढाने में मदद करता है और तर्क करने की शक्ति को भी बढ़ावा देता है। सुबह की वॉक से दिमाग को शुद्ध और पूरा ऑक्सीजन मिलता है जिससे दिमाग तेज रहता है।

6. बनाये रखे त्वचा की चमक:

त्वचा विशेषज्ञों का मानना है कि जो भी व्यायाम आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है व त्वचा के लिए लाभदायक होता है। सुबह टहलने से शरीर में रक्त संचार बना रहता है जिससे एजिंग, झुर्रियों और कील मुहांसों से छुटकारा मिलता है। इसके अलावा सुबह की ताज़ी हवा से त्वचा और चेहरा चमकता रहता है।

7. अच्छी नींद में साहयक:

आजकल की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में नींद ना आना (अनिद्रा) आमबात हो गयी है। लेकिन सुबह टहलने की आदत से दिमाग शांत रहता है और अच्छी नींद आती है। अगर आपको नींद आने में दिक्कत हो रही हो तो सुबह की सैर आपके लिए रामबाण साबित हो सकता है।

8. अल्ज़ाइमर को रखे दूर:

विशेषज्ञों के अनुसार रोजान सुबह वॉक करने से अल्ज़ाइमर और डेमेंशिया का खतरा 54 प्रतिशत तक कम हो जाता है। इसलिए मॉर्निंग वॉक को अपने जीवन का एक अभिन्न अंग बनाएं।

9. कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखता है:

व्यक्ति को स्वस्थ रखने के लिए शरीर को एक निश्चित मात्रा में कोलेस्ट्रॉल की जरूरत पड़ती है। लेकिन जब शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है, तो वह रक्त को गाढ़ा बना देता है जिससे रक्त संचार में परेशानी होती है। इसलिए वॉक करने से कोलेस्ट्रॉल की मात्रा नियंत्रित रहती है और व्यक्ति स्वस्थ जीवन जीता है।

10. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है:

मॉर्निंग वॉक से शरीर के नसों में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन पहुंचता है, तथा यह शरीर के रोग प्रतिरोधक क्षमता को सही रखता है जिससे मनुष्य कई प्रकार के भयानक रोगों से बच जाता है।

ऊपर बताई गई बातों का मतलब तभी बनता है जब आप इन्हें अपनी असल ज़िंदगी में उतारें, और खुद को सेहतमंद बनाने का फैसला करें।

About the author

गरिमा सिंह

4 Comments

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!