दा इंडियन वायर » खानपान » सुबह खाली पेट पानी पीने के 10 फायदे
खानपान

सुबह खाली पेट पानी पीने के 10 फायदे

खाली पेट पानी drinking water in the morning empty stomach in hindi

हमारे शरीर के ज़्यादातर हिस्से में पानी होता है और हमारे शरीर पर इसके फायदों को नकारा नहीं जा सकता है। हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पानी अत्यंत आवश्यक है इसलिए हमें यह ध्यान रखना चाहिए कि हमारे शरीर में पानी की कमी न हो।

जब कभी हमें प्यास लगती है या हम खाने खाते हैं या फिर ज्यादा तीखा खा लेते हैं, हम तुरंत ही पानी का सेवन करते हैं। लेकिन क्या हम ये जानते हैं कि पानी पीने का सबसे उचित समय क्या होता है?

पानी हमारे शरीर के लिए सबसे लाभकारी पेय माना जाता है और ये और भी ज्यादा फायदेमंद हो जाता है जब हम इसे खाली पेट लेते हैं। आइये खाली पेट पानी पीने से होने वाले लाभों के बारे में चर्चा करते हैं।

खाली पेट पानी पीने के फायदे (benefits of drinking water on empty stomach in hindi)

1. वज़न कम करने में होता है लाभकारी (water helps in weight loss in hindi)

खाली पेट पानी पीने से आपका पेट भरा हुआ महसूस होगा जिससे आप कम कैलोरीज का सेवन करेंगे। हम कितना भी पानी पीयें उसका उसको दुष्प्रभाव नहीं होता और न ही इसमें कोई कैलोरीज होती है।

पानी मेटाबोलिज्म की दर को बढाता है जिससे शरीर की कैलोरीज खर्च होती हैं और वज़न नियंत्रित रहता है क्योंकि कोई भी अतिरिक्त फैट या कैलोरीज शरीर में नहीं रह जाती हैं।

2. माइग्रेन की समस्या से निजात दिलाता है (water for migraine in hindi)

लोगों में सरदर्द और माइग्रेन की समस्या का मुख्य कारण पानी की कमी ही होती है। शरीर में पानी की कमी होने से लोगों को इस समस्या का सामना करना पड़ता है तो ये दूर भी ज्यादा पानी के सेवन से ही होती है।

इस स्थिति में सबसे ज्यादा पानी का असर होता है यदि पानी का सेवन खाली पेट किया जाये। नियमित रूप से खाली पेट पानी पीने से सरदर्द और माइग्रेन की समस्या दूर हो जाती है। 

3. शरीर से विकारों को दूर करने में होता है मददगार (water cleanses the body in hindi)

जब भी आप पेशाब करते हैं, तो आप तरल रूप में विषाक्त पदार्थों को निकाल देते हैं। इसी कारण हम जितना पानी पीयेंगे उतने ही विकार हमारे शरीर से दूर हो जायेंगे क्योंकि हम जितना ज्यादा पानी पीयेंगे उतना ज्यादा बार बाथरूम जायेंगे।

इस तरह हम अपने शरीर की हर प्रकार की गन्दगी से निजात पा सकते हैं सिर्फ सुबह उठकर पानी का सेवन करने से। यह ब्लोटिंग को भी रोकता है।

4. पेट को रखता है साफ़ (water cleans stomach in hindi)

सुबह सुबह खाली पेट पानी पीने से शरीर में मौजूद सारे विकार दूर हो जाते हैं। पूरे दिन में खाने के साथ शरीर में विभिन्न प्रकार की गन्दगी एकत्रित हो जाती है जिसका शरीर से बाहर निकलना बहुत आवश्यक हो जाता है।

यदि नियमित रूप से खाली पेट पानी का सेवन किया जाये तो हमारा पेट पूरी तरह साफ़ हो जायेगा क्योंकि उसमें मौजूद गैर उपयोगी तत्व बाहर निकल जाते हैं। अर्थ ये है कि खाली पेट पानी पीने से शरीर की सफाई होने के साथ साथ हमारा स्वास्थ्य भी सुधर जाता है।

5. इम्युनिटी को बढाता है (water increases immunity in hindi)

पानी हमारे स्वास्थ्य को तो सुधारता ही है साथ में हमारी संक्रमण से लड़ने की क्षमता भी बढ़ा देता है। यह शरीर में द्रव का संतुलन(फ्लूइड बैलेंस) बनाये रखने में लाभकारी होता है। यह संतुलन शरीर के लिए बहुत ही आवश्यक होता है क्योंकि इससे हमें उर्जा तो मिलती ही है साथ ही हम चुस्ती फुर्ती भी बनी रहती है।

खाली पेट पानी पीने से हमारा इम्यून सिस्टम सुचारू रूप से काम करता है इसलिए हमारी इम्युनिटी भी मज़बूत हो जाती है। इससे हमारे अन्दर बिमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ जाती है।

6. मेटाबोलिज्म की दर को सुधारता है (water improves metabolism rate in hindi)

यदि कोई व्यक्ति डाइटिंग कर रहा है या अपना वज़न कम करने की कोशिश कर रहा है तो उसके लिए सुबह खाली पेट पानी पीना बहुत ही फायदेमंद होता है क्योंकि इससे आपके शरीर की मेटाबोलिज्म की दर लगभग 25% तक बढ़ जाती है

मेटाबोलिज्म का रेट बढ़ने से शरीर की पाचन प्रक्रिया में  सुधार आ जाता है जो आपको लम्बे समय में वज़न कम करने में सहायक होता है। चिकित्सकों द्वारा प्रतिदिन 4 लीटर पानी पीने की सलाह दी जाती है।

7. भूख न लगने की परेशानी को करता है दूर

सुबह खाली पेट पानी पीने से आँतों की सफाई होने के कारण आपको भूख की अनुभूति होने लगते है इससे आप प्रतिदिन सुबह का नाश्ता कर सकते हैं जो स्वास्थ्य के लिए अत्यंत आवश्यक होता है

8. त्वचा की रौनक लौटाता है (water returns glow on face in hindi)

पानी त्वचा के लिए फायदेमंद माना जाता है इससे त्वचा में निखार आ जाता है और रंग भी साफ़ हो जाता है  चेहरे के दाग धब्बे भी दूर हो जाते हैं क्योंकि ये त्वचा में मौजूद गन्दगी को साफ़ कर देता है

आंतों की और पेट की सफाई हो जाने के कारण त्वचा में रौनक होती है इसलिए खाली पेट पानी पीना त्वचा के लिए बहुत लाभकारी होता है

9. शरीर की उर्जा बढाता है (water increases energy in body in hindi)

यदि आपको नींद आती रहती और शरीर में सुस्ती रहती है तो खाली पेट पानी पीने से आपके शरीर में उर्जा वापिस आ जाती है। आप तुरंत उर्जावान और स्वस्थ महसूस करने लगते हैं।

ये शरीर में मौजूद रेड ब्लड सेल्स को बढाता है जिससे ज्यादा ऑक्सीजन और उर्जा मिलती है

10. आँतों की भी सफाई करता है (water cleans intestines in hindi)

खाली पेट पानी पीने से पाचन तंत्र को नियमित करने में मदद मिलती है और जब आप बहुत अधिक पानी पीते हैं, तो आपको लगता है कि आपके आंत को साफ़ करने की इच्छा है।

इसे रोज़ लेने से आपके शरीर से नियमित रूप से कचरे से छुटकारा पाने में सहायता मिलती है। इस कारण शरीर एकदम तंदरुस्त हो जाता है।

इस लेख से सम्बंधित अपने सवाल और सुझाव आप हमें नीचे कमेंट के जरिये भेज सकते हैं।

About the author

दिव्या

1 Comment

Click here to post a comment

  • subah khali pet paani pene se pet saf rehta hai. main roj subah do glas pani peta hoon nimbu dalkar.

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!