दा इंडियन वायर » स्वास्थ्य » सुबह उठकर सफल लोग करते हैं ये 14 काम
स्वास्थ्य

सुबह उठकर सफल लोग करते हैं ये 14 काम

सुबह क्या करें? morning habits for success in hindi

सफल लोगों की सफलता का राज़ क्या होता है? इस प्रश्न का उत्तर जानने के लिए हर कोई उत्सुक रहता है कि आखिर वे लोग अपनी दिनचर्या में क्या करते हैं। वे अपने सुबह के समय को किस प्रकार व्यवस्थित करते हैं जिससे वो अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखते हुए अपने सारे कार्य पूरे कर सकें।

अक्सर यह पाया जाता है कि ऐसे लोग अपनी दिनचर्या का सबसे पहला हिस्सा यानि कि प्रातः काल का समय अपने लिए निकालते हैं। उसके बाद दूसरे कामों के लिए अपने समय को समर्पित करते हैं।

आइये जानते हैं कि सफल लोग अपनी नाश्ते से पहले की सुबह को कैसे इस्तेमाल करते हैं, जिससे वो दिन भर ढंग से काम कर सकें।

सुबह की सफल आदतें (morning habits for success in hindi)

1. वे जल्दी उठते हैं

जल्दी उठने को हमेशा से ही एक अच्छी आदत माना गया है। सफल लोग इसी आदत को एक नियम बना लेते हैं। वे प्रतिदिन यह सुनिश्चित करते हैं कि उनकी सुबह जल्दी हो जाए।

वे ये जानते हैं और इस बात को मानते भी हैं कि समय नश्वर है और अत्यंत आवश्यक है इसलिए वे इसका भरपूर इस्तेमाल कर सकें इसके लिए उनकी यह कोशिश रहती है कि इसकी शुरुआत अच्छी हो और जल्दी हो। वे सूर्यास्त के साथ या कुछ लोग उससे पहले भी उठ जाते हैं।

वेंडरकम द्वारा उद्धृत 20 अधिकारियों पर एक सर्वेक्षण किया गया जिसमें 90 प्रतिशत ने कहा कि वे कार्यदिवसों पर 6 बजे से पहले जागते हैं। उदाहरण के लिए, पेप्सिको की सीईओ इंद्रा नूयी 4 बजे उठती हैं और 7 बजे कार्यालय में होती हैं। इस बीच, डिज्नी के सीईओ बॉब इगर पढ़ने के लिए 4:30 बजे उठते हैं, और ट्विटर के सीईओ जैक डोर्सी 5:30 बजे उठते हैं और सैर पर जाते हैं।

2. पानी का सेवन करते हैं

अधिकतर सफल लोग सुबह की शुरुआत कॉफ़ी की बजाय पानी से करना पसंद करते हैं। द वन डायट की एक पोषण विशेषज्ञ और रानीया बटायेन कहती हैं, सुबह पीने के पानी में आपको और अधिक सतर्कता महसूस करने, आपके शरीर को रिहाइड्रेट करने और आपके चयापचय को ठीक करने में मदद मिलती है। (पढ़ें: सुबह खाली पेट पानी पीने के 10 फायदे)

3. वे व्यायाम करते हैं

सुबह उठकर व्यायामसफल और शक्तिशाली लोग अपने दिन की शुरुआत व्यायाम से करना पसंद करते हैं। इसमें वे वेटलिफ्टिंग कर सकते हैं या फिर अन्य प्रकार के व्यायाम कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए, वेंडरकम ने कहा कि ज़ेरॉक्स के सीईओ उर्सुला बर्न्स सप्ताह में दो बार एक घंटे के निजी प्रशिक्षण सत्र का आयोजन करते हैं।

इसके अलावा, शार्क टैंक के निवेशक केविन ओलेरी सुबह 5:45 बजे उठते हैं और अण्डाकार या व्यायाम बाइक पर कूदते हैं, और उद्यमी गैरी वेयनरचुक हर दिन अपने ट्रेनर के साथ एक घंटे भर की कसरत करते हैं।

वेंडरकैम कहते हैं, “ये अविश्वसनीय रूप से व्यस्त लोग हैं” “यदि वे व्यायाम करने के लिए समय निकालते हैं, तो यह महत्वपूर्ण होगा।” शोध में ऐसा पाया गया है कि जो लोग प्रतिदिन सुबह व्यायाम करते हैं उनको दिनभर के तनाव से मुक्ति मिलती है और नींद की समस्या भी दूर होती है।

4. वे शीर्ष प्राथमिकता वाली परियोजना पर काम करते हैं

सुबह का समय कोई भी महत्त्वपूर्ण कार्य करने के लिए सबसे ज्यादा उपयोगी होता है। इस समय लोगों को किसी भी प्रकार की बाधा का सामना नहीं करना पड़ता है और वे शांतिपूर्वक अपना कार्य सफल कर सकते हैं।

वेंडरकैम एक व्यापार रणनीतिकार का उदाहरण देते हुए कहते हैं कि वो प्रतिदिन इतनी मीटिंग करती है और इतने लोगों से मिलती है कि उन्हें प्रतीत होने लगता है कि कोई भी काम पूरा नही किया जा सकता। इसी का समाधान निकलते हुए वे सारे ज़रूरी कामों को सुबह करने लगी। इससे परिणाम यह हुआ कि उनके सभी काम समय पर पूरे होने लगे और वो एकाग्रता से काम करने के काबिल हो गयीं।

5. वे सुबह अपनी व्यक्तिगत पसंदीदा परियोजना पर काम करते हैं

पूरे दिन की थकान के बाद उपन्यास लेखन या फिर कला में अपना ध्यान केन्द्रित करना बहुत मुश्किल हो जाता है। जब हम थक जाते हैं तो अक्सर हम उन्ही कामों को छोड़ देते हैं जो हमारे दिल को सबसे अधिक प्रिय होते हैं। 

इसी कारण सफल लोग अपने दिन की शुरुआत में कोई भी काम करने से पहले उन कामों को चुनते हैं जो उनको प्रिय होते हैं और जिनमें उनका मन लगता है ताकि वे अपने बाकि काम पूरी मेहनत के साथ कर सकें

उदाहरण के लिए शिकागो विश्वविद्यालय के एक इतिहास शिक्षक ने वेंडरकैम को बताया कि उन्होंने पश्चिम अफ्रीका की धार्मिक राजनीति के बारे में एक किताब पर काम करते हुए 6 बजे और 9 बजे के बीच का समय बिताया। वह अपनी शिक्षक पद की जिम्मेदारियों को संभालने से पहले इस काम को करने में अधिक सक्षम थी।

वेंडरकैम ने युवा प्रोफेसरों के एक अध्ययन का हवाला देते हुए दिखाया कि बहुत ज्यादा लिखने की तुलना में हर दिन थोड़ा सा लिखने से उन्हें कार्यकाल पाने की संभावना अधिक मिली।

6. परिवार के साथ समय व्यतीत करते हैं

वेंडरकैम का कहना है कि यह आवश्यक नहीं है कि हम परिवार के साथ रात में ही एक आलिशान भोजन लें जिसमे सभी साथ में बैठें। कुछ सफल लोग अपनी सुबह का उपयोग करके अपने परिवार वालों के साथ एक अच्छा समय बिताते हैं। इसमें वे अपने बच्चों को कहानियां भी सुनाते हैं और उनके लिए खाना भी पकाते हैं

न्यूयॉर्क में एक वित्तीय योजनाकार ने वेंडरकैम को बताया कि जब तक वह यात्रा नहीं कर रही होती हैं सुबह अपनी छोटी बेटी के साथ  विशेष समय बिताती हैं। वह कपड़े पहनने में, बेड बनाने में, और कभी-कभी कला परियोजनाओं में भी एक साथ काम करने में मदद करती हैं। वे नाश्ता भी करते हैं और मेज के चारों ओर बैठते हैं और उनके दिन में क्या हो रहा है इसके बारे में बातें करते हैं। वह उन 45 मिनटों को “एक दिन में सबसे ज्यादा बहुमूल्य समय” मानती हैं।

7. वे अपने जीवनसाथी के साथ समय बिताते हैं

शाम को काम से वापिस आने के बाद आप थक जाते हैं और खाना खाने में और टीवी आदि में व्यस्त हो जाते हैं और अपने साथी के साथ समय नहीं बिता पाते हैं। यही कारण है कि अधिकतर सफल लोग सुबह का थोडा समय अपने साथी के साथ व्यतीत करते हैं।

वेंडरकैम बताते हैं कि बहुत से जोड़े शुरुआती घंटे बात करने के लिए उपयोग करते हैं। उदाहरण के लिए, ब्लैक रॉक के कार्यकारी और उनकी पत्नी उपनगरों से हर सुबह न्यूयॉर्क शहर में यात्रा करते हैं। वे अपने जीवन, वित्तीय, घरानुपात करने वाली सूचियों और सप्ताह के लिए योजनाओं पर चर्चा करते हुए घंटे से अधिक यात्रा करते हैं।

8. वे अपना बिस्तर बनाते हैं

ऐसा माना गया है कि जो लोग सुबह उठकर स्वयं अपना बिस्तर सही करते हैं, उनका दिन अच्छा गुज़रता है और वे दिनभर उत्पादक कार्य करते हैं जिनके परिणाम उपयोगी होते हैं

अपनी पुस्तक, द पॉवर ऑफ डिबिट में, चार्ल्स डुहग्ग में लिखा गया है कि हर सुबह अपना बिस्तर बनाने के नियम से उत्पादकता बढ़ती है।अपने बिस्तर को बनाने से आपके काम पर अधिक फर्क नहीं पड़ता है लेकिन डुहग्ग लिखते हैं कि यह “कीस्टोन आदत” है, जो “चेन रिएक्शन करता है और अन्य अच्छी आदतों को अपनाने में मदद करता है।”

9. वे कॉफ़ी पीते हैं

यदि आप रात के खाने के समय घर पहुंचना पसंद करते हैं, तो सुबह कॉफ़ी पर लोगों से मिलना और बात करना आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। एकाग्रता के लिए सुबह की कॉफ़ी दोपहर के खाने से ज्यादा लाभकारी हो सकती है। दिमाग को तेज करने के लिए कॉफ़ी बहुत फायदेमंद हो सकती है।

न्यूयॉर्क स्थित एक वकील और उद्यमी क्रिस्टोफर कोल्विन ने आईवी लीग अल्मम्स के लिए एक नेटवर्किंग समूह शुरू किया जिसका नाम है आईवी लाइफ। अधिकांश दिनों में वे अपने कुत्ते को सुबह 5:30 बजे सैर पर ले जाते हैं और पढ़ते हैं, लेकिन हर बुधवार वह एक आईवी लाइफ नेटवर्किंग नाश्ते में भाग लेते हैं। “मुझे लगता है कि मैं सुबह में ज्यादा नया और अधिक रचनात्मक महसूस करता हूं,” उन्होंने वेंडरकैम को बताया “दिन के अंत तक, मेरा मन अधिक बरबाद हो जाता है और दिमाग चलना बंद कर देता है।”

10. वे मैडिटेशन करते हैं

मैडिटेशन ध्यान फायदेटाइप-ए व्यक्तित्व के लोग दूसरों से उतनी ही उम्मीद करते हैं जितनी कि वो अपने आप से करते हैं इसलिए उनके लिए अपने आप से जुड़े रहना अति-आवश्यक होता है

यही कारण है कि ऐसे लोग सुबह के समय मैडिटेशन करने को प्राथमिकता देते हैं क्योंकि इससे वे अपने आप को आगे के दिन के लिए तैयार कर लेते हैं।

मनीषा ठाकुर, एक वित्तीय सलाहकार और पूर्व कॉर्पोरेट कार्यकारी, अपने मन को साफ करने के लिए मैडिटेशन करती हैं। वह प्रतिदिन दो 20 मिनट के सत्र करती हैं, एक नाश्ते से पहले और दूसरा शाम को, और अपने मनन में एक मंत्र को दोहराते हुए ध्यान केंद्रित करती है।

उसने वेंडरकैम को बताया कि उसने यह अनुभव किया है कि यह “सबसे जीवन-वृहद प्रथाओं में से एक” है।

11. वे उन चीजों को लिखते हैं जिनके लिए वो आभारी हैं

अपने कार्यालय जाने से पहले कृतज्ञता प्रकट करना भी एक उचित नजरिया हासिल करने का अच्छा तरीका हो सकता है। आप उन लोगों, जगहों या चीजों के बारे में लिख सकते हैं जिनके प्रति आप अपना आभार व्यक्त करना चाहते हैं।

उदाहरण के लिए, एक फार्मास्यूटिकल एग्जिक्यूटिव ने वेंडरकैम से कहा कि वह अपनी सुबह का एक बड़ा हिस्सा कृतज्ञता व्यक्त करते हुए, मार्गदर्शन के लिए पूछते हुए और प्रेरणा ढूंढते हुए खर्चा करती हैं। जब वह काम करने लगती है, तब वह हमेशा अपने और उनके कर्मचारियों के प्रति एक स्पष्ट दृष्टि रखती है।

इसी तरह, उद्यमी टिम फेरिस के लेखक, हर सुबह पांच मिनट लिखनें में खर्च करते हैं। वह यह लिखते हैं कि वह किसके लिए आभारी है और वह क्या चाहते हैं। उन्होंने कहा, “यह मुझे न सिर्फ दिन के दौरान और अधिक काम करने के लिए प्रेरित करता है, बल्कि पूरे दिन में भी बेहतर महसूस कराता है ताकि में एक खुशहाल व्यक्ति बन सकूँ।

12. वे खुले दिमाग से रणनीति बनाते हैं

अपने आगे की कार्य सूची को पूरी तरह तैयार करना बहुत उपयोगी और आवश्यक होता है। इसके लिए यह ज़रूरी है कि यह काम खुले दिमाग से किया जाए ताकि किसी भी प्रकार की त्रुटी न हो। इसलिए आप अपनी सुबह का भरपूर इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे आप ये जान सकें कि आपके लिए क्या सही है और आपको किस प्रकार अपना कार्य नियम तैयार करना चाहिए

शिक्षक बन चुके एक बैंकिंग निष्पादित ने वेंडरकम से कहा कि वह 5 बजे सुबह काम करता है, सप्ताह के दिनों में अभ्यास करते हैं, कुछ बाइबल की छंद पढ़ते हैं, और नाश्ते से पहले दिन के लिए उसके कार्यों की समीक्षा करते हैं। उसने कहा कि यह अनुष्ठान उसके दिन अधिक प्रबंधनीय और प्रभावी बनाता है।

13. वे अपने ई-मेल देखते हैं

कुछ लोग ई-मेल्स को टालने की सलाह देते हैं, लेकिन अधिकतर सफल लोग अपने ई-मेल को देखने के साथ अपने दिन की शुरुआत करते हैं। इससे वे ये जांच लेते हैं कि ऐसे कौनसे मेल्स हैं जिनको तुरंत जवाब की आवश्यकता है या फिर ऐसे कौनसे ज़रूरी मेल हैं जो उन्हें खुद अपनी तरफ से भेजने हैं। प्रातः काल ये काम करने से वे खुले दिमाग से इसे पूरा कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए, द हपनेस प्रोजेक्ट के लेखक, गेचरन रुबिन, हर सुबह 6 बजे से पहले उठते हैं। वह समय का उपयोग अपने इनबॉक्स को साफ करने, दिन शेड्यूल करने और सोशल मीडिया को पढ़ने के लिए करते हैं। इन कार्यों को सुबह ही पूरा कर देने से वो दिन भर बाकि कामों पर ध्यान केन्द्रित कर पाते हैं।

14. वे समाचार पढ़ते हैं

सफल लोगों का एक आवश्यक नियम होता है प्रातः काल देश विदेश के समाचार लेना। वे सुबह ही अखबार, ट्विटर या ब्लोग्स पर समाचार पढ़ते हैं और ख़बरें जानकर अवगत रहते हैं। इससे जब तक वे अपने कार्यालय पहुँचते हैं उन्हें पूरी खबर हो जाती है कि दुनिया में क्या चल रहा है?

माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नाडेला कहते हैं कि वे सुबह उठकर सबसे पहले अखबार पढ़ते हैं।

About the author

दिव्या

4 Comments

Click here to post a comment

  • kyaa in aadaton ko follow karne se ham sach mein zindagi mein safal ho sakte hain mujhe life mein safal honaa hai??

  • मुझे मैडिटेशन का मतलब समझ नहीं आया क्या मैडिटेशन का मतलब दवाई लेना होता है ? मैडिटेशन में हमें किस रोग कि दवाई लेनी चाहिए?

  • hamen swasth rehne ke liye subah uthkar khaali pet kitne glass paani peena chaahiye ? paani ko garam krke peena chaahiye yaa thandaa?

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!