दा इंडियन वायर » लोग » समीरा रेड्डी की जीवनी
लोग

समीरा रेड्डी की जीवनी

sameera reddy biography in hindi

समीरा रेड्डी भारतीय फिल्मो की अभिनेत्री हैं। इन्होने हिंदी फिल्मो के साथ साथ तेलुगु, तमिल और मलयालम फिल्मो में भी अपने अभिनय को दर्शाया है। समीरा ने साल 2002 से अपने अभिनय के व्यवसाय की शुरुआत की थी। इसके बाद उन्हें ‘डरना मना है’, ‘मुसाफिर’, ‘टैक्सी नंबर 9211’, ‘अशोक’, ‘रेस’, ‘दे दना दन’ जैसी फिल्मो में देखा गया है।

समीरा ने तमिल फिल्मो की बात करें तो उन्होंने ‘वारणाम आईराम’, ‘वेदी’, ‘वेत्तिअ’, ‘नदुनिसि नायगल’ जैसी फिल्मो में अभिनय किया है। इसके अलावा उन्हें तेलुगु फिल्म ‘अशोक’, ‘जय चिरंजीवा’, ‘नरसिंहदु’ जैसी फिल्मो में भी देखा गया है। समीरा ने अपना डेब्यू बंगाली और कन्नड़ फिल्मो में भी किया है। उन्होंने अपने अभिनय की वजह से दर्शको का बहुत प्यार पाया है।

समीरा रेड्डी का प्रारंभिक जीवन

समीरा का जन्म 14 दिसंबर 1980 को मुंबई, महाराष्ट्र में हुआ था। समीरा ने एक तेलुगु परिवार में जन्म लिया था। समीरा के पिता का नाम ‘चिंतापोली रेड्डी’ है और वो तेलुगु परिवार के रहने वाले थे। समीरा की माँ का नाम ‘नक्षत्र रेड्डी’ है और वह कन्नड़ परिवार से तालूक रखती हैं। सम्मेरा की माँ एक जीवविज्ञानी थीं और एक एनजीओ के साथ काम करती थीं। समीरा की दो बहन हैं। उनकी पहली बहन का नाम ‘मेघना रेड्डी’ है जो पेशे से एक पूर्व वीजे और सुपर मॉडल हैं।

दूसरी बहन का नाम ‘सुषमा रेड्डी’ है और पेशे से यह भी एक मॉडल और अभिनेत्री हैं। समीरा अपने परिवार की सबसे छोटी संतान हैं और उनकी दोनों बहने उनसे बड़ी हैं। समीरा ने अपनी स्कूली की पढ़ाई ‘बॉम्बे स्कॉटिश स्कूल’, मुंबई से पूरी की थी। इसके बाद उन्होंने ‘सिडेनहैम कॉलेज’ से अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त की थी।

समीरा ने अपने एक इंटरव्यू में बताया था की अपने स्कूल के समय में वो लड़को जैसी थी और अपने परिवार में सबसे ज़्यादा बदसूरत थीं। उन्होंने इस बात का भी हवाला दिया था की ‘मैं मोटी थी, चश्मा पहनती थी और दिखने में बिलकुल भी अच्छी नहीं थी।

समीरा रेड्डी का व्यवसायिक जीवन

समीरा रेड्डी पहली बार पंकज उदास की गजल “और आहिस्ता” की संगीत वीडियो में दिखाई दि थी। यह बात साल 1997 की थी। इसके बाद उन्होंने साल 2000 के दशक में अपने अभिनय के व्यवसाय जीवन की शुरुआत की थी। वो सबसे पहले ‘सरवाना सुब्बिया’ द्वारा निर्देशित उनकी तमिल फिल्म ‘सिटीजन’ में एक मुख्य किरदार की भूमिका निभाने वाली थी, लेकिन बाद में कुछ कारणों की वजह से ऐसा हो नहीं पाया था।

साल 2002 में समीरा ने अपने अभिनय की शुरुआत बॉलीवुड की फिल्म ‘मैंने दिल तुझको दिया’ से की थी। यह उनकी पहली फिल्म थी और इस फिल्म के निर्देशक ‘सोहेल खान’ थे। फिल्म में सोहेल ने मुख्य पुरुष की भूमिका को भी दर्शाया था। साल 2003 में समीरा को फिल्म ‘डरना मना है’ में देखा गया था। इस फिल्म के निर्माता ‘प्रवाल रामम’ थे। फिल्म में समीरा के साथ नाना पाटेकर, सैफ अली खान, विवेक ओबेराय, संजय कपूर और सोहेल खान ने अभिनय किया था।

साल 2004 में समीरा को 2 फिल्मो में देखा गया था। उनकी उस साल की पहली फिल्म का नाम ‘प्लान’ था। इस फिल्म के निर्माता ‘ह्रदय शेट्टी’ थे। इसके बाद उन्होंने अनिल कपूर, आदित्य पंचोली और कोएना मित्रा के साथ फिल्म ‘मुसाफिर’ में अभिनय किया था। इस फिल्म में समीरा ने ‘सैम’ का किरदार अभिनय किया था और फिल्म के निर्माता ‘संजय गुप्ता’ थे।

साल 2005 में समीरा ने अपने अभिनय की शुरुआत तेलुगु फिल्मो में की थी। उनकी पहली तेलुगु फिल्म का नाम ‘नरसिंहुदु’ था जिसके निर्माता ‘बी. गोपाल’ थे। इस फिल्म में समीरा ने ‘पालकद पापा’ का किरदार अभिनय किया था। इसी साल समीरा ने दूसरी तेलुगु फिल्म ‘जय चिरंजीवा’ में भी अभिनय किया था। इस फिल्म में इन्होने अभिनेता चिरंजीवी, भूमिका चावला, और अरबाज़ खान के साथ अभिनय किया था।

साल 2005 में समीरा रेड्डी को हिंदी फिल्म ‘नो एंट्री’ में देखा गया था। इस फिल्म में समीरा ने एक छोटे से किरदार की भूमिका निभाई थी। साल 2006 की बात करें तो, उस साल समीरा ने दो हिंदी फिल्मो में अभिनय किया था और एक तेलुगु फिल्म में अभिनय किया था। उस साल की उनकी पहली हिंदी फिल्म का नाम ‘टैक्सी नंबर 9211’ था जिसमे उन्होंने निर्माता ‘मिलान लुथरिआ’ के साथ काम किया था। इस फिल्म में समीरा ने ‘रुपाली’ का किरदार अभिनय किया था।

इसके बाद उनकी दूसरी हिंदी फिल्म ‘नक्शा’ थी। इस फिल्म के निर्माता ‘सचिन बजाज’ थे और समीरा के किरदार का नाम ‘रिया’ था। उनकी तमिल फिल्म निर्माता सुरेंदर रेड्डी द्वारा निर्मित की गई फिल्म ‘अशोका’ थी। इस फिल्म में अभिनय करने के बाद समीरा ने बहुत लोकप्रियता हासिल की थी। फिल्म में उनके किरदार का नाम ‘अंजलि’ था। साल 2007 में समीरा ने हिंदी फिल्म ‘माइग्रेशन’ में अभिनय किया था, जिसकी निर्माता ‘मीरा नैर’ थी। इसी साल उन्होंने एक और हिंदी फिल्म ‘फूल और फाइनल’ में अभिनय किया था।

इस फिल्म के निर्माता ‘अहमद खान’ थे और फिल्म में समीरा के किरदार का नाम ‘पायल’ था। फिल्म में समीरा के साथ सनी देओल, शाहिद कपूर, परेश रावल, विवेक ओबेरॉय और आयशा टाकिया को भी देखा गया था। इसी साल समीरा ने अपने अभिनय की शुरुआत बंगाली फिल्मो में भी कर दी थी। उनकी पहली बंगाली फिल्म का नाम ‘अमी, यासीन अर अमर मधुबाला’ था। इस फिल्म में समीरा ने ‘रेखा’ नाम का किरदार अभिनय किया था और फिल्म के निर्माता ‘बुद्धदेव दासगुप्ता’ थे।

साल 2008 की बात करे तो, इस साल समीरा को हिंदी, तेलुगु, बंगाली और तमिल, चार भाषाओं की फिल्मो में देखा गया था। उन्होंने सबसे पहले हिंदी फिल्म ‘रेस’ में अभिनय किया था जिसके निर्माता ‘अब्बास मस्तान’ थे। फिल्म में समीरा के साथ अभिनेता सैफ अली खान, अनिल कपूर, अक्षय खन्ना और अभिनेत्री बिपाशा बसु को देखा गया था। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस में बेहतरीन कमाई के साथ अपना नाम ब्लॉकबस्टर फिल्मो की लिस्ट में शामिल किया था। समीरा की दूसरी हिंदी फिल्म ‘वन, टू, थ्री’ थी।

इस फिल्म में समीरा ने सुनील शेट्टी, परेश रावल, तुषार कपूर और ईशा देओल के साथ अभिनय किया था। यह एक कॉमेडी फिल्म थी जिसके निर्माता ‘अश्वनी धीर’ थे। इसके बाद उन्होंने एक बंगाली फिल्म में अभिनय किया था जिसका नाम ‘कालपुरुष’ था। फिल्म के निर्माता ‘बुद्धदेव दासगुप्ता’ थे और यह फिल्म समीरा की बुद्धदेव दासगुप्ता के साथ दूसरी फिल्म थी। फिल्म में उन्होंने ‘सुप्रिया’ का किरदार अभिनय किया था। समीरा की अगली फिल्म तेलुगु फिल्म थी जिसका नाम ‘सूर्य सन ऑफ़ कृष्णा’ था।

इस फिल्म के निर्माता ‘गौतम वासुदेव मेनोन’ थे और फिल्म में समीरा के साथ साथ अभिनेत्री सिमरन और दिव्या ने भी मुख्य किरदारों को दर्शाया था। इस साल समीरा ने अपने अभिनय की शुरुआत तमिल फिल्मो में भी की थी। उनकी तमिल फिल्म का नाम ‘वरनम अय्यरम’ था जिसमे उन्होंने ‘मेघना’ का किरदार अभिनय किया था। फिल्म के निर्माता का नाम ‘गौतम वासुदेव मेनोन’ था।

साल 2009 में समीरा ने एक ही हिंदी फिल्म में अभिनय किया था। फिल्म का नाम ‘दे दना दन’ था। फिल्म में समीरा के साथ अभिनेता अक्षय कुमार, परेश रावल, सुनील शेट्टी और अभिनेत्री कैटरीना कैफ़ ने अभिनय किया था। फिल्म के निर्माता का नाम ‘प्रियदर्शन’ था। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस में ठीक ठाक कमाई के साथ अपना नाम सफल फिल्मो की लिस्ट में शामिल किया था।

साल 2010 में समीरा रेड्डी ने पांच फिल्मो में अभिनय किया था। उनकी पहली फिल्म का नाम ‘असल’ था जो की एक तमिल फिल्म थी। इस फिल्म के निर्माता का नाम ‘सरन’ था और फिल्म में समीरा के किरदार का नाम ‘सराह’ था। समीरा ने फिल्म में अभिनेत्री भावना के साथ मिलकर मुख्य किरदार को दर्शाया था। इसके बाद उन्होंने मलयालम फिल्म ‘ओरू नाल वरुम’ में अभिनय किया था। यह फिल्म समीरा रेड्डी की पहली मलयालम फिल्म थी।

फिल्म में उन्होंने ‘मीरा’ नाम का किरदार अभिनय किया था। फिल्म के निर्माता का नाम ‘टी. के. राजीव कुमार’ था। इसके बाद समीरा को लगतार तीन हिंदी फिल्मो में देखा गया था, जिनमें से पहली फिल्म का नाम ‘रेड अलर्ट : द वॉर विदइन’ था। इस फिल्म में समीरा को ‘लक्ष्मी’ का किरदार अभिनय करते हुए देखा गया था। फिल्म के निर्माता ‘अनंत महादेवन’ थे। उनकी दूसरी फिल्म का नाम ‘आक्रोश’ था जिसके निर्माता ‘प्रियदर्शन’ थे। फिल्म में उन्होंने एक गाने में अपनी उपस्थिति दर्शाई थी जिसका नाम ‘इश्क़ से मीठा’ था।

उनकी उस साल की आखरी फिल्म का नाम ‘महायोद्धा रामा’ था। इस फिल्म में उन्होंने सीता की भूमिका के लिए अपनी आवाज़ का इस्तेमाल किया था। साल 2011 में समीरा को फिल्म ‘नादुनीसी नायगल’ और फिल्म ‘वेदी’ में देखा गया था। उन्होंने फिल्म ‘नादुनीसी नायगल’ में ‘सुकन्या’ का किरदार अभिनय किया था और फिल्म ‘वेदी’ में ‘पार्वती पारु’ का किरदार अभिनय किया था। यह दोनों ही फिल्म तमिल भाषा की फिल्म थी।

साल 2012 में समीरा को तमिल फिल्म ‘वेत्ति’ में अभिनेता ‘अमला पॉल’ के साथ अभिनय करते हुए देखा गया था। फिल्म के निर्माता ‘एल. लिंगुसामी’ थे और समीरा के किरदार का नाम ‘वसंती’ था। इसके बाद समीरा को हिंदी फिल्म ‘तेज़’ में देखा गया था। फिल्म के निर्माता का नाम ‘प्रियदर्शन’ था और फिल्म में समीरा के साथ अजय देवगन, अनिल कपूर और कंगना रनौत ने अभिनय किया था। इसके बाद समीरा ने उस साल 2 फिल्मो में आइटम गाने में डांस किया था।

समीरा का पहला आइटम गाना हिंदी गाना था, जिसका नाम ‘कुंडा खोला’ था और फिल्म का नाम ‘चक्राह्वयूं’ था। उनका दूसरा आइटम गाना एक तेलुगु फिल्म में था जिसका नाम ‘कृष्णम् वन्दे जगद्गुरुम्’ था। गाने का नाम ‘साई अंदरि नानू’ था। अगले साल, यानी साल 2013 में समीरा ने कन्नड़ फिल्मो में भी अभिनय करने की शुरुआत कर दी थी। उनकी पहली कन्नड़ फिल्म का नाम ‘वराधनायका’ था, जिसके निर्माता ‘अय्यप्पा पि. शर्मा’ थे। इस फिल्म में समीरा ने ‘लक्ष्मी’ का किरदार अभिनय किया था।

समीरा रेड्डी का निजी जीवन

समीरा रेड्डी के निजी जीवन की बात करे तो वो अमेरिका के टॉक शो होस्टेस ‘ओपरा विनफ्रे’ की बहुत बड़ी प्रशंसक हैं। समीरा ने परमेश्वर गोदरेज द्वारा आयोजित की गई स्वागत पार्टी में भारत में ही ‘ओपरा’ से मुलाकात भी की थी। उस मुलाकात के दौरान ‘ओपरा’ को समीरा का सारी पहनने का तरीका बहुत पसंद आया था, जिसकी वजह से उन्होंने भारत को अलविदा कहने से पहले समीरा को उसी प्रकार की एक सारी भेट में भी दीं थी।

समीरा रेड्डी ने 21 जनवरी 2014 को एक उद्यमी से शादी की थी। उनका नाम ‘अक्षय वर्दे’ था। इन दोनों ने एक पारंपरिक महाराष्ट्रियन तरीके से शादी की थी। समीरा ने अपने पहले बच्चे को जन्म साल 2015 में ही दिया था। इसके बाद उन्होंने एक बेटी को जन्म दिया था जो की साल 2019 में पैदा हुई थीं।

समीरा साल 2013 के बाद अभी तक किसी भी फिल्म में दिखाई नहीं दी हैं। उन्हें उनके फैंस जल्द ही फिल्मो में वापसी करते हुए देखना चाहते हैं।

आप अपने विचार और सुझाव नीचे कमेंट में लिख सकते हैं।

यह लेख आपको कैसा लगा?

नीचे रेटिंग देकर हमें बताइये, ताकि इसे और बेहतर बनाया जा सके

औसत रेटिंग 4.7 / 5. कुल रेटिंग : 86

कोई रेटिंग नहीं, कृपया रेटिंग दीजिये

यदि यह लेख आपको पसंद आया,

सोशल मीडिया पर हमारे साथ जुड़ें

हमें खेद है की यह लेख आपको पसंद नहीं आया,

हमें इसे और बेहतर बनाने के लिए आपके सुझाव चाहिए

कृपया हमें बताएं हम इसमें क्या सुधार कर सकते है?

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!