बुधवार, अक्टूबर 23, 2019

कोएना मित्रा की जीवनी

Must Read

झारखंड चुनाव में कसौटी पर होगी जद (यू)-भाजपा दोस्ती!

रांची, 23 अक्टूबर (आईएएनएस)। जनता दल (युनाइटेड) बिहार में भले ही भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की मदद से सरकार...

भाजपा ने हरियाणा, महाराष्ट्र चुनावों की समीक्षा की

नई दिल्ली, 22 अक्टूबर,(आईएएनएस)। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने यहां पार्टी मुख्यालय में मंगलवार शाम राष्ट्रीय महासचिवों की बैठक...

बेंगलुरू में प्रताड़ित छात्र ने कॉलेज इमारत से छलांग लगाई, मौत

बेंगलुरू, 22 अक्टूबर (आईएएनएस)। शहर के दक्षिणी उपनगर में स्थित अमृता स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग की एक इमारत की सातवीं...

हिंदी सिनेमा की मशहूर डांसर, अभिनेता और मॉडल ‘द साकी गर्ल’ यानि कोएना मित्रा। कोएना ने कम उम्र से ही मॉडलिंग और अभिनय करना शुरू किया था। कोएना मित्रा की पहचान हिंदी फिल्मो में किए गए उनके ‘आइटम गानों’ से होती है। अपने जमाने की हॉट और सुन्दर अभिनेत्री रही कोएना ने अपनी पहचान ‘आइटम गर्ल डांसर’ से ही बनानी शुरू की थी।

मॉडलिंग का शौक कोएना को बचपन से ही था और इसलिए इन्होने अपने भविष्य की तैयारी करनी बचपन से ही शुरू कर दी थी। सबसे प्रचलित रहा कोएना का ‘ओ साकी साकी’ गाना जिसे लोगो ने इतना प्यार दिया था की उस गाने के बाद कोएना को लोग ‘द साकी गर्ल’ बुलाने लगे थे।

फिलहाल कोएना मित्रा ‘बिग बॉस 13’ में देखि जा रही हैं और इस साकी गर्ल के हॉट अवतार को लोग पसंद भी कर रहे हैं। इस बात पर तो कोई शक नहीं है की कोएना की लोगप्रियता भारत में काफी है और कोएना बिग बॉस 13 की स्ट्रांग कंटेस्टेंट में भी आती हैं लेकिन क्या जनता साकी गर्ल को बिग बॉस जिताएगी, इस सवाल का जवाब तो 3 महीने बाद बिग बॉस 13 के फिनाले में ही पता चल पाएगा।

कोएना मित्रा का प्रारंभिक जीवन

कोएना मित्रा का जन्म 7 जनवरी 1984 को कोलकता में हुआ था। कोएना मित्रा कोलकता की रहने वाली हैं और उनका परिवार बंगाली हैं। स्कूल की पढाई ‘साउथ पॉइंट स्कूल’, कोलकता से करने के बाद कोएना ने अपने कॉलेज की पढाई ‘लेडी ब्रेबॉर्न कॉलेज’ से की है। कोएना का पसंदीदा विषय ‘सयकोलॉजी’ था और इसलिए कोएना ने इसी विषय को पढ़ने का फैसला किया था।

कोएना मित्रा ने सयकोलॉजी में एम. ए. कि पढाई पूरी की थी और फिर एक्टिंग सिखने के लिए ‘ली स्ट्रॉसबर्ग थिएटर एंड फिल्म इंस्टिट्यूट’ में जाना शुरू किया था। इतना ही नहीं कोएना मित्रा को डांस करना भी बहुत अच्छा लगता था और इसलिए उन्होंने ‘वेस्टर्न डांस’ फॉर्म भी सीखा था।

बास्केटबॉल, स्विमिंग, और टैनिस की भी कोएना मित्रा ने ट्रेनिंग ली है। कोइना के पापा का नाम ‘विश्वनाथ मित्रा’ है जो पेशे से ‘चार्टर्ड अकाउंटेंट’ हैं और माँ का नाम ‘कृष्ना मित्रा’ है जो पेशे से स्कूल की ‘अध्यापिका’ हैं। कोएना की एक छोटी बहन भी हैं। कोएना ने बॉलीवुड के साथ साथ तमिल और बंगाली फिल्मो में भी अभिनय और डांस किया है। कोएना मित्रा काफी समय बाद कलर्स के रियलिटी शो ‘बिग बॉस 13’ में दिखाई दे रही हैं।

कोएना मित्रा का व्यवसायिक जीवन

कोएना मित्रा के व्यवसाय जीवन की बात करें तो उनकी मॉडलिंग और एक्टिंग दोनों के लिए ही वह मशहूर हैं। सबसे पहले कोएना मित्रा के मॉडलिंग जीवन की बात करते हैं। कोएना मित्रा बचपन से ही काफी टैलेंटेड थी। सिर्फ 14 साल की ही थी कोएना जब उन्होंने मॉडलिंग का काम शुरू किया था। स्कूल के समय से ही मॉडलिंग की प्रतियोगिताओं में भाग लेती आ रही थी साकी गर्ल। 2001 में हुए ‘ग्लैडरेग्स मेघा मॉडल 2001’ के ब्यूटी कॉन्टेस्ट को कोएना मित्रा ने जीता था।

उसके बाद हुए ‘मिस इंटरकॉन्टिनेन्टल’ ब्यूटी कॉन्टेस्ट में कोएना मित्रा ‘फर्स्ट रनरअप’ रह चुकी हैं। धीरे धीरे कोएना की पहचान बढ़ने लगी थी और कोएना ने कुछ कमर्शियल ब्रांड्स जैसे ‘मिरिंडा’, ‘क्लिनिक आल क्लियर’, ‘मारुती ऑल्टो’ और कुछ ब्यूटी प्रोडक्ट्स के लिए भी काम किया था। इन सबके अलावा कोएना मित्रा ने मिलंग और बेजिंग में हुए फैशन शोज में भी ‘रैम्प वॉक’ किया है।

अब बात करते हैं कोएना मित्रा की अभिनय वाली ज़िंदगी के बारे में जिसमे कोएना ने नाम और शौरत दोनों खूब कमाए हैं। कोएना ने फिल्मो में अभिनय करने से पहले डांस करना शुरू किया था। कोएना ने फिल्मो के आइटम गानों में डांस करके बॉलीवुड में शुरुआत की थी। ‘स्टेरो नेशन इश्क़’, ‘आज की रात’, ‘आँख तेरी’, ‘छन्नो’ जैसे गानों में डांस करने बाद कोएना मित्रा ने अपनी पहली फिल्म ‘रोड’ से बॉलीवुड फिल्मो में अभिनय करना शुरू किया था।

कोएना ने कामयाबी के आसमान को तब छुआ था जब 2004 में आई हिंदी सिनेमा की फिल्म ‘मुसाफिर’ में कोएना ने संजय दत्त के साथ अपने अभिनय को दर्शाया था। इस फिल्म को ‘संजय दत्त’ और ‘संजय गुप्ता’ ने प्रोडूस किया था। ‘ओ साकी साकी’ गाना भी इसी फिल्म में दर्शाया गया था जिसमे कोएना मित्रा ने डांस किया था। इस गाने को लोगो ने बहुत पसंद किया था और फिर शुरू हुआ था कोएना मित्रा का ‘द साकी गर्ल’ वाला सफर।

इस फिल्म के बाद कोएना के अभिनय किए हुए बाकि 3 फिल्मे ‘एक खिलाडी एक हसीना’, ‘अपना सपना मनी मनी’ और ‘अनामिका’ भी दर्शको को बहुत पसंद आए थे। बॉलीवुड के अलावा भी कोएना मित्रा ने तमिल की फिल्म ‘असल’ (2010) और बंगाली फिल्म ‘बेष कोरेछि प्रेम कोरेछि’ (2015) में अपने अभिनय से काफी वाहवाइ बटोरी थी।

कोएना मित्रा बीच बीच में मीडिया में दिखाई देती रही हैं। 2019 में कोएना की दोस्त पूनम ने कोएना मित्रा पर पैसे लेकर वापिस ना करने का इलज़ाम लगाया था। पूनम ने यह भी कहा की कोएना ने पूनम को 3 लाख का चैक दिया था जो कोएना के बैंक में पैसे ना होने की वजह से बाउंस हो गया था। चैक बाउंस होने के बाद पूनम ने कोएना को लीगल नोटिस भेजा जिसका कोएना ने कोई जवाब नहीं दिया था। कोर्ट में जाने के बाद कोर्ट ने कोएना को दोषी करार दिया था और कोएना को कहा की वो पूनम को 4.64 लाख देंगी।

कोएना मित्रा द्वारा किए गए कुछ प्रसिद्ध ‘आइटम डांस’

  • स्टेरो नेशन इश्क़।
  • आज की रात।
  • आँख तेरी।
  • छन्नो।
  • ओ साकी साकी।
  • खुल्लम खुल्ला।
  • हेय बेबी।
  • हनी हनी।

कोएना मित्रा द्वारा की गयी फिल्मे

बॉलीवुड

  • 2004, फिल्म ‘मुसाफिर’ में ‘लारा’ का किरदार।
  • 2005, फिल्म ‘एक खिलाडी एक हसीना’ में ‘नताशा कपूर’ का किरदार।
  • 2005, फिल्म ‘इंसान’ में ‘सोनाली राठौर’ का किरदार।
  • 2006, फिल्म ‘अपना सपना मनी मनी’ में ‘जुली फर्नॅंडेज़’ का किरदार।
  • 2008, फिल्म ‘अनामिका’ में ‘मालिनी’ का किरदार।

तमिल

  • 2010, फिल्म ‘असल’ में लीड हेरोइन का रोल।

बंगाली

  • 2015, फिल्म ‘बेष कोरेछि प्रेम कोरेछि’ में ‘काजल’ का किरदार।

कोएना मित्रा की निजी ज़िंदगी

कोएना मित्रा काफी समय से टर्किश के पायलट मेट्टे मेर्रेल को डेट कर रही हैं। एक समय तक बॉलीवुड से लाइमलाइट बटोरने के बाद कोएना मित्रा ने ब्रेक लेने का फैसला लिया था। कोएना मित्रा का नाम कोयना नदी जो की श्री कृष्ण पर आधारित है उस नदी के नाम पर रखा गया था। कोएना मित्रा भगवान् कृष्णा और माँ दुर्गा की भग्त हैं।

2017 में कोएना को एक अनजान नंबर से फ़ोन आ रहा था जिसके बारे में उन्होंने पुलिस में शिकायत भी की थी। 2010 में कोएना मित्रा का वक़्त कुछ ठीक नहीं चल रहा था। उनकी ‘नोज जॉब’ की दिक्कत की वजह से कोएना ने अपने कई सारे प्रोजेक्ट्स को मना कर दिया था। कोएना राजनैतिक खबरों में काफी दिलचस्बी दिखाती हैं और उनका मानना है की देश में हो रही बातो की जानकारी रखना हर भारतीय को बहुत ज़रूरी है।

कोएना मित्रा ‘भारतीय जनता पार्टी’ को काफी सपोर्ट करती हैं और नरेंद्रे मोदी के अब तक लिए गए सभी फैसलों की तारीफ भी करती हैं। कोएना बिग बॉस 13 में स्ट्रांग कंटेस्टेंट होने के साथ साथ अपने लुक्स के लिए भी चर्चित रहती हैं।

आप अपने सवाल और सुझाव नीचे कमेंट में लिख सकते हैं।

यह लेख आपको कैसा लगा?

नीचे रेटिंग देकर हमें बताइये, ताकि इसे और बेहतर बनाया जा सके

औसत रेटिंग / 5. कुल रेटिंग :

यदि यह लेख आपको पसंद आया,

सोशल मीडिया पर हमारे साथ जुड़ें

हमें खेद है की यह लेख आपको पसंद नहीं आया,

हमें इसे और बेहतर बनाने के लिए आपके सुझाव चाहिए

- Advertisement -

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest News

झारखंड चुनाव में कसौटी पर होगी जद (यू)-भाजपा दोस्ती!

रांची, 23 अक्टूबर (आईएएनएस)। जनता दल (युनाइटेड) बिहार में भले ही भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की मदद से सरकार...

भाजपा ने हरियाणा, महाराष्ट्र चुनावों की समीक्षा की

नई दिल्ली, 22 अक्टूबर,(आईएएनएस)। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने यहां पार्टी मुख्यालय में मंगलवार शाम राष्ट्रीय महासचिवों की बैठक में हरियाणा और महाराष्ट्र के...

बेंगलुरू में प्रताड़ित छात्र ने कॉलेज इमारत से छलांग लगाई, मौत

बेंगलुरू, 22 अक्टूबर (आईएएनएस)। शहर के दक्षिणी उपनगर में स्थित अमृता स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग की एक इमारत की सातवीं मंजिल से एक विद्यार्थी ने...

देसी बीजों का संरक्षण जरूरी : कृषि मंत्री

नई दिल्ली, 22 अक्टूबर (आईएएनएस)। केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने मंगलवार को कहा कि गुणवत्तापूर्ण प्राचीन फसलों के बीजों...

सोनिया गांधी बुधवार को शिवकुमार से तिहाड़ में मिलेंगी

नई दिल्ली, 22 अक्टूबर (आईएएनएस)। कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी बुधवार को पार्टी नेता और कर्नाटक के पूर्व मंत्री डी.के. शिवकुमार से तिहाड़...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -