Tue. Dec 6th, 2022
    narendra modi and mohammad bin salman

    पाकिस्तान की यात्रा के बाद सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस भारत की यात्रा के लिए तैयार है। इस्लामाबाद में सोमवार शाम को जारी संयुक्त बयान जारी कर कहा कि सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस और उनके मंत्रियों ने भारत के साथ इमरान खान की बातचीत के प्रयास और खुलेपन की सराहना की थी।

    1. सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस पाकिस्तान की दो दिवसीय यात्रा के बाद कारोबारियों के एक समूह के साथ आज भारत की यात्रा पर आ सकते हैं। वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात कर द्विपक्षीय संबंधों के बाबत बातचीत कर सकते हैं।
    2. इस्लामाबाद की यात्रा के बाद मोहम्मद बिन सलमान भारत और पाकिस्तान के मध्य बढे तनाव को कम करने की कोशिश करेंगे। क्राउन प्रिंस और उपप्रधानमंत्री ने संयुक्त बयान ने कहा कि “इस क्षेत्र में मसलों को सुलझाने के लिए और शान्ति व स्थिरता के लिए बातचीत ही एकमात्र रास्ता है।
    3. जैश ए मोहम्मद ने गुरूवार को हुए पुलवामा आतंकी हमले की जिम्मेदारी ली थी। इस संयुक्त बयान में जैश ए मोहम्मद के सरगना मसूद अज़हर को यूएन के नियमों के तहत वैश्विक आतंकी घोषित करने के प्रयासों के बाबत स्पष्ट कहा गया था।
    4. सूत्रों के मुताबिक भारत और सऊदी अरब पीएम मोदी और प्रिंस की मुकालात के दौरान आतंकवाद पर कड़ा संयुक्त बयान जारी करेंगे। सूत्रों ने बताया कि भारत की सऊदी अरब के साथ मज़बूत, स्वतंत्र सम्बन्ध है और इससे भारत को नहीं बल्कि पाकिस्तान को असुरक्षित महसूस करना चाहिए।
    5. भारत ने पाकिस्तान के साथ बातचीत के प्रस्ताव को ठुकरा दिया है। भारत के मुताबिक जब तक आतंकवाद का समर्थन पाकिस्तान बंद नहीं करता, वार्ता संभव नहीं है।
    6. सऊदी अरब का भारत आठ महत्वपूर्व रणनीतिक साझेदारों में से एक है। जिसके साथ रियाद सुरक्षा, व्यापार, निवेश और संस्कृति के तौर पर साझेदारी को मज़बूत करना चाहता है।
    7. दोनों राष्ट्र संयुक्त रूप से मंत्रीय स्तर की ‘स्ट्रेटजिक पाटनर्शिप कौंसिल’ का गठन करेंगे। भारत को उम्मीद है कि क्राउन प्रिंस राष्ट्रीय निवेश और इंफ्रास्ट्रक्चर फंड में निवेश की घोषणा करेंगे।
    8. पाकिस्तान के साथ रविवार को आठ समझौतों पर हस्ताक्षर किये है, जिनकी अनुमानित लागत 20 अरब डॉलर के बराबर है। इन समझौतो पर दस्तखत पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान और सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के समक्ष किये गए हैं।
    9.  सऊदी अरब पाकिस्तान के ग्वादर बंदरगाह में 10 अरब डॉलर की आयल रिफायनरी का निर्माण करेगा। यह पाकिस्तान और चीन की महत्वकांक्षी परियोजना बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव का मुख्य भाग है।
    10. इसके बाद क्राउन प्रिंस तीन दिवसीय यात्रा पर चीन जायेंगे। हाल ही में जमाल खशोगी की हत्या के आरोप के बाद मोहम्मद बिन सलमान ने दक्षिण एशिया के  यात्रा की है।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *