Tue. Apr 16th, 2024
    मोहम्मद बिन सलमान

    सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान आगामी सप्ताह चीन के दौरे पर जायेंगे। बीजिंग के विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को इसकी घोषणा की थी। क्राउन प्रिंस गुरूवार और शुक्रवार को चीन की यात्रा पर होंगे और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग व प्रधानमंत्री हान ज़्हेंग से मुलाकात करेंगे।

    विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने कहा कि इस यात्रा का मकसद सिनो-सऊदी संबंधों में विस्तार और चीन की आर्थिक व व्यापार कूटनीतिक पहल बीआरआई में सहयोग को मज़बूत करना है। सऊदी अरब अभी वैश्विक स्तर पर रिफाइनरी और पेट्रोकेमिकल प्रोजेक्टों में भारी निवेश कर रहा है।

    सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस इसके अलावा पाकिस्तान, भारत, मलेशिया और इंडोनेशिया की यात्रा पर भी जायेंगे। इस रविवार को मोहम्मद बिन सलमान पाकिस्तान की यात्रा पर आएंगे और इस दौरान करोडो के निवेश परियोजनाओं पर हस्ताक्षर किये जायेंगे।

    तुर्की के इस्तांबुल में स्थित सऊदी अरब के दूतावास में 2 अक्टूबर को पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या की गयी थी और इसके बाद सऊदी अंतर्राष्ट्रीय जगत की आलोचनाएं झेल रहा है। पत्रकार की हत्त्या के बाद उसके शव को गायब कर दिया गया था। ख़ुफ़िया रिपोर्ट के मुताबिक जमाल खशोगी की हत्या के तार सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस से जुड़े थे लेकिन इससे सल्तनत इंकार करती रही है।

    खबर के मुताबिक, सऊदी अरब पाकिस्तान के ग्वादर बंदरगाह में 10 अरब डॉलर की आयल रिफायनरी का निर्माण करेगा। यह पाकिस्तान और चीन की महत्वकांक्षी परियोजना बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव का मुख्य भाग है। सऊदी अरब के दो अधिकारीयों ने पुष्टि की कि पाकिस्तान के यात्रा के दौरान मोहम्मद बिन सलमान कई निवेश समझौतों पर हस्ताक्षर करेंगे।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *