Sat. Jun 15th, 2024
    पाकिस्तान के प्रधानमंत्री और सऊदी अरब के क्राउनप्रिंस

    सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान दो दिवसीय आधिकारिक पाकिस्तान की यात्रा पर रविवार को आये हैं।

    बीबीसी के मुताबिक उन्होंने पाकिस्तान के साथ रविवार को आठ समझौतों पर हस्ताक्षर किये है, जिनकी अनुमानित लागत 20 अरब डॉलर के बराबर है। इन समझौतन पर दस्तखत पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान और सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के समक्ष किये गए हैं।

    क्राउन प्रिंस की पहली पाक यात्रा

    समझौते पर हस्ताक्षर के बाद इमरान खान ने कहा कि “पाकिस्तानियों के लिए यह बेहद ख़ास दिन था। सऊदी अरब हमारा हमेशा करीबी दोस्त रहा है, जरुरत पर हमेशा हमारी मदद को तत्पर रहा है।” इसके बाद सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस की इमरान खान ने आर्मी प्रमुख जावेद कमर बाजवा सहित सभी अधिकारीयों से मुलाकात करवाई थी।

    इमरान खान ने कहा कि “वह क्राउन प्रिंस की इस्लामाबाद यात्रा के लिए शुक्रगुजार है। मोहम्मद बिन सलमान ने सऊदी अरब की मेरी यात्रा की कीमत मुझे अदा कर दी है।”

    अपने प्रतिनिधियों को सम्बोधित करते हुए मोहम्मद बिन सलमान ने कहा कि “मैं पाकिस्तान के अथिति सत्कार के लिए शुक्रिया अदा करता हूँ। साथ ही दोनों राष्ट्र द्वारा रज़ामंद समझौतों पर मेरा ध्यन्यवाद, दोनों देशों ने 20 अरब डॉलर के समझौते पर दस्तखत किये हैं।”

    इमरान खान ने हज की यात्रा करने वाले पाकिस्तानी श्रद्धालुओं को रियायत देने की गुजारिश मोहम्मद बिन सलमान से की थी। पाकिस्तान के सेनाध्यक्ष जावेद कमर बाजवा की मदद के बगैर यह ऐतिहासिक मुलाकात संभव नहीं थी। सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस की यात्रा के दौरान सुरक्षा व्यवस्था को काफी मज़बूत कर दिया गया था।

    पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था

    सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस के लिए चौथे चरण की सुरक्षा व्यवस्था के इंतज़ाम किये गए हैं। सबसे बाहरी सुरक्षा परत पुलिस की होगी, दूसरी सुरक्षा परत पैरामिलिटरी रेंजर, तीसरी आर्मी और चौथी प्रिंस के रॉयल सुरक्षाकर्मियों की थी।

    जिओ न्यूज़ के मुताबिक सऊदी अरब से 10 बुलेट प्रूफ वाहनों को पाकिस्तान पंहुचा दिया गया है, जो प्रिंस और उनके सहायकों द्वारा इस्तेनाल की जाएगी। सुरक्षा अधिकारी ने कहा कि उनके आगमन पर पाकिस्तान का एयरस्पेस बंद कर दिया था, फ़ोन सुविधाओं और इस्लामाबाद और रावलपिंडी के भारी जाम वाली सड़कों को बंद कर दिया था।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *