Fri. Jun 14th, 2024
    khub ladi mardaani jhansi ki raani, anushka sen

    जबकि मणिकर्णिका बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा यही है। कलर्स ‘खूब लड़ी मर्दानी… झांसी की रानी’ के रूप में रानी लक्ष्मीबाई पर एक और कहानी शुरू करने के लिए तैयार है।

    कलाकारों में अनुष्का सेन रानी और गंगाधर के रूप में विकास मनकतला शामिल हैं। राजेश श्रृंगारपुरे, अंशुल त्रिवेदी, विजय कश्यप और अनुजा साठे जैसे कलाकार भी महत्वपूर्ण भूमिकाओं में दिखाई देंगे।

    पीरियड ड्रामा के लॉन्च पर, अनुष्का इंडियनएक्सप्रेस के साथ एक विशेष वार्तालाप के लिए बैठी थीं। 16 वर्षीय  ने चरित्र में उतरने, कंगना रानौत के साथ तुलना किये जाने और सोशल मीडिया सनसनी बनने के बारे में बात की।

    प्रस्तुत हैं अनुष्का सेन से बातचीत के कुछ अंश:

    प्रश्न: छोटे पर्दे पर झांसी की रानी का किरदार निभाना कैसा लगता है?

    लक्ष्मीबाई की कहानी महाकाव्य है और मैं इस शो का हिस्सा बनकर धन्य महसूस करती हूं। यह किसी भी अभिनेता के लिए एक स्वप्निल भूमिका है और मुझे उम्मीद है कि मैं खुद को सही ठहराऊँगी।

    चूंकि मैं कभी खेलों का हिस्सा नहीं रही, इसलिए इस शक्तिशाली चरित्र के लिए तैयारी करना एक चुनौती थी। मैं घुड़सवारी, तलवारबाजी और फ्री-हैंड सीखने के लिए कड़ी मेहनत कर रही हूं। मुझे डिक्शन और बॉडी लैंग्वेज भी सही करनी थी।

    https://www.instagram.com/p/Btr9dawneiL/

    प्रश्न: कंगना रनौत की मणिकर्णिका दर्शकों के मन में अभी भी ताजा है। क्या आपको लगता है कि आपका शो तुलना के दबाव का सामना करेगा?

    कंगना से तुलना एक सम्मान की बात होगी। वह एक लीजेंड हैं और मेरी पसंदीदा अभिनेत्री हैं। हम दोनों इंडस्ट्री में बाहरी हैं और उनका सफर मुझे प्रेरणा देता है। साथ ही, वह एक शानदार अभिनेत्री हैं और आसानी से किसी भी भूमिका में आ जाती हैं।

    मुझे फिल्म बहुत पसंद आई लेकिन हमारा शो आजादी की लड़ाई से बहुत ज्यादा है। हम लक्ष्मीबाई पर समाज सुधारक के रूप में भी ध्यान केंद्रित करेंगे और उन्होंने अपने ससुराल के परिवार में आंतरिक राजनीति कैसे लड़ी।

    मैंने मणिकर्णिका देखी और इसने ही मुझे और बेहतर करने के लिए प्रेरित किया। लेकिन वह तीन घंटे की फिल्म थी, हमारा शो लंबी अवधि का होगा और उसकी कहानी के अन्य पक्षों में गहराई से उतरेगा। इसलिए दोनों काफी अलग हैं।

    प्रश्न: ऐतिहासिक शो लोगों को शिक्षित करने के लिए एक महान स्रोत कहे जाते हैं। आप इसपर क्या कहना चाहती हैं?

    शिक्षा से ज्यादा यह शो एक प्रेरणा बनने वाला है। एक बार जब आपको ऐसी कहानियों के बारे में पता चलता है, तो आप स्वतः अधिक अंतर्द्वंदित हो जाते हैं। यह एक महत्वपूर्ण कहानी है। पितृसत्ता के समय में, इस असाधारण महिला ने पिंजरे से बाहर निकलकर अपने देश की स्वतंत्रता के लिए कड़ा संघर्ष किया।

    https://www.instagram.com/p/Btnda2RH_tX/

    प्रश्न: आप आठ वर्षों से टेलीविजन उद्योग में काम कर रहे हैं। क्या आपको कभी सामान्य बचपन याद आता है?

    हर्गिज नहीं। मुझे नहीं लगता कि मेरे पास कोई और रास्ता होगा। मुझे सिर्फ अपने काम से प्यार है। और जब मैं शूटिंग नहीं कर रही होती हूं, तो मैं किसी अन्य सामान्य लड़की की तरह हूं।

    मेरे माता-पिता और करीबी दोस्त मुझे जमीन पर रखते हैं और मुझे सामान्य जीवन प्रदान करते हैं। लेकिन मैं भाग्यशाली हूं कि इतनी कम उम्र में, मुझे इतने सारे लोगों से मिलने, बातचीत करने और उनसे सीखने को मिल रहा है।

    प्रश्न: क्या आपको लगता है कि आज के समय में सोशल मीडिया एक शाप है या वरदान है?

    यह निश्चित रूप से एक वरदान है। मैं हाल ही में लाइक ऐप पर सबसे ज्यादा फॉलो की जाने वाली ग्लोबल सेलिब्रिटी बन गई। बड़ी संख्या में अनुयायियों का होना अद्भुत लगता है। लेकिन यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप प्लेटफॉर्म का उपयोग कैसे करते हैं। मैं एक अभिनेत्री हो सकती हूं लेकिन सोशल मीडिया के माध्यम से, मैं हमेशा व्यक्तिगत स्तर पर अपने प्रशंसकों से जुड़ती हूं।

    मुझे लगता है कि ऐसा करना मेरे पक्ष में जाता है।

    यह भी पढ़ें: आलिया भट्ट ने रणबीर कपूर को कहा नेचुरल एक्टर, बोलीं उन्हें देखकर भूल जाती हूँ अपनी लाइन्स

    By साक्षी सिंह

    Writer, Theatre Artist and Bellydancer

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *