दा इंडियन वायर » मनोरंजन » बॉलीवुड 2018: कैसे ‘राज़ी’, ‘स्त्री’, ‘अंधाधुन’ और ‘बधाई हो’ ने दिखाई कंटेंट की ताकत और बॉक्स ऑफिस पर लहराया जीत का परचम
मनोरंजन

बॉलीवुड 2018: कैसे ‘राज़ी’, ‘स्त्री’, ‘अंधाधुन’ और ‘बधाई हो’ ने दिखाई कंटेंट की ताकत और बॉक्स ऑफिस पर लहराया जीत का परचम

स्त्री, राज़ी, अन्धाधुन और बधाई हो ने लहराया जीत का परचम

2018, हिंदी सिनेमा का सबसे शानदार साल रहा है। इस साल, बॉलीवुड को केवल ज्यादा कमाने वाली फिल्में ही नहीं मिली बल्कि ऐसी कई कहानियों से रूबरू कराया गया जिसने दर्शको के दिल को छू लिया है। कई सालो से बॉलीवुड को तीनो खानों ने घेर रखा था और 100 करोड़, 200 करोड़ और 300 करोड़ का गठन कर, हर एक्टर को कड़ी चुनौती दे रखी थी। मगर इस बार, दर्शको ने बता दिया कि एक्टर छोटा हो या बड़ा, अगर फिल्म की कहानी अच्छी है तभी वे आगे बढ़ पाएगी।

जहाँ सलमान खान की ‘रेस 3’ और आमिर खान की ‘ठग्स ऑफ़ हिंदुस्तान’ को दर्शकों ने अस्वीकार कर दिया वही दूसरी तरफ ‘राज़ी’, ‘स्त्री’, ‘अंधाधुन’ और ‘बधाई हो’ ने वो सफलता हासिल की है जो फिल्म के कंटेंट को मुख्य आकर्षण में प्रस्तुत करती है। यहाँ देखिये कैसे ये फिल्में इस मुकाम तक पहुँच पाई और बॉलीवुड में एक नया मानक स्थापित कर पाने में कामयाब हो पाई।

राज़ी 

मेघना गुलज़ार निर्देशित फिल्म ‘राज़ी’ एक सच्ची कहानी पर आधारित है। अक्सर जैसी बॉलीवुड फिल्में होती है उससे एकदम अलग। भले ही इसमें आलिया भट्ट मुख्य किरदार में नज़र आई थी मगर काफी सरल अंदाज़ में। ना कोई तड़कता भड़कता गीत ना कोई नृत्य प्रदर्शन। उसके बाद भी, जासूस थ्रिलर फिल्म ने लोगों के दिलों के साथ साथ बॉक्स ऑफिस पर 123 करोड़ रूपये की कमाई कर सफलता हासिल की।

स्त्री 

अमर कौशिक ने इस फिल्म के साथ, बॉक्स ऑफिस पर बहुत बड़ा जोखिम उठाया था। हॉरर कॉमेडी अक्सर मोटी कमाई करने में चूक जाती है। मगर जिस अनोखे अंदाज़ में इस विचित्र कहानी को दर्शाया गया है, राजकुमार राव और श्रद्धा कपूर अभिनीत इस फिल्म ने दर्शकों का खूब मनोरंजन किया है। बॉक्स ऑफिस पर 129.90 करोड़ रूपये की कमाई करने के कारण ये राजकुमार राव की पहली 100 करोड़ फिल्म बन गयी है।

अंधाधुन 

अगर किसी फिल्म ने अपनी सफलता से सभी को चौकाया है तो वे है फिल्म ‘अंधाधुन‘। आयुष्मान खुराना ने जिस तरह से इस किरदार को निभाया है वे वाकई तारीफ करने के लायक है। फिल्म के अंत तक चीज़े इस क़दर बदलती हैं कि दर्शक आखिरी पल तक अपनी नज़र स्क्रीन में गढ़ाए रहते हैं। श्रीराम राघवन ने बड़े खूबसूरत तरीके से इस कहानी को लिखा है और इससे भी ज्यादा खूबसूरत तरीके से इस फिल्म का निर्देशन किया है। इस फिल्म में तब्बू और राधिका आप्टे ने भी मुख्य भूमिका निभाई है। बॉक्स ऑफिस पर इसने 74.24 करोड़ की कमाई की है। आईएमडीबी ने तो इसे 2018 की सबसे बेहतर फिल्म का दर्ज़ा भी दे दिया है।

बधाई हो 

आयुष्मान खुराना ने ‘बधाई हो‘ से आमिर खान की ‘ठग्स ऑफ़ हिंदुस्तान’ और प्रभास की ‘बाहुबली 2’ को भी पीछे छोड़ दिया है। इस फिल्म में एक ऐसे लड़के की कहानी दिखाई गयी है जो इस उम्र में अपनी माँ के गर्भवती होने के कारण बहुत शर्मिंदा होता है। ये फिल्म कई मायनों में आम लोगो से जुड़ने में कामयाब हो पाती है। अमित रविंदरनाथ शर्मा ने इस फिल्म में कॉमेडी का तड़का लगाकर कई दिनों तक दर्शको को थिएटर तक खीचे रखा था। 137.64 करोड़ की कमाई कर इस फिल्म ने ब्लॉकबस्टर का टैग भी हासिल कर लिया है।

 

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!