दा इंडियन वायर » मनोरंजन » आयुष्मान ख़ुराना और राजकुमार राव हैं दर्शकों का नया प्यार
मनोरंजन

आयुष्मान ख़ुराना और राजकुमार राव हैं दर्शकों का नया प्यार

आयुष्मान खुराना, कृति सेनन और राजकुमार राव

हाल की बॉक्स ऑफिस रिपोर्ट्स देखें तो सुपरस्टार और स्टार किड्स की फ़िल्में उतनी कमाई नहीं कर सकीं। बॉलीवुड के चाहे जितने बड़े कलाकार का नाम फ़िल्म के साथ जुड़ा हो पर यह चीज़ फ़िल्म को सफल बनाने में कामयाब नही हो पायी। अब समय आ गया है कि हम इनके बारे में बात करना बंद कर दें।

दर्शक अपना दिल जिसे दे बैठे हैं वह कोई स्टार किड्स नहीं है और ना ही कोई बड़ा नाम। हम बात कर रहें हैं आयुष्मान खुराना और राजकुमार राव की जो बॉलीवुड को एक पर एक हिट फ़िल्में देते जा रहे हैं। चाहे हम बॉक्स ऑफिस कलेक्शन की बात करें चाहे फ़िल्म समीक्षकों की प्रतिक्रिया की हर जगह इनकी फिल्में अव्वल हैं।

विक्की कौशल ने करण जौहर की दुनिया में जगह बना ली है वहीं कार्तिक आर्यन को ऐसी फ़िल्में मिल रही हैं जो किसी स्टार किड्स को मिला करती थी। हालांकि पहले भी अमिताभ बच्चन, शाहरुख़ खान और रणवीर सिंह जैसे नाम हैं जो स्टार किड्स नहीं थे पर अपना नाम बनाने में कामयाब रहे हैं।

अब के कलाकार आयुष्मान, राजकुमार, विक्की और कार्तिक बस प्रसिद्ध ही नहीं हैं बल्कि इन्होंने मुख्यधारा की फिल्मों की दिशा ही बदल दी है। अब शाहरुख़, सलमान और आमिर की फिल्मों की बात नहीं हो रही जितनी ‘बरेली की बर्फी’, ‘अन्धाधुन’, ‘स्त्री’, ‘सोनू के टीटू की स्वीटी’ और’ मन्मर्ज़िया’, ‘बधाई हो’ जैसी फिल्मो की बात हो रही है।

आयुष्मान के सामने तो अब ऐसी परिस्थिति आ गयी है उनकी फ़िल्म को उन्ही की पिछली फ़िल्म से प्रतिस्पर्धा करनी पड़ रही है। आयुष्मान की फ़िल्म अन्धाधुन और बधाई हो दोनों ही बॉक्स ऑफिस पर सुपर हिट रही है।

आयुष्मान स्टार हैं और राजकुमार राव बड़े एक्टर हैं :आमोद मेहरा

राजकुमार के बारे में बताते हुए आमोद मेहरा ने कहा कि,”राजकुमार स्टार नहीं हैं , उन्होने अपने आप को एक बड़े एक्टर के तौर पर साबित किया है। उनकी सफलता का यह राज है कि उन्होंने कम लागत वाली ऐसी फिल्मों में काम किया है जो बड़ी हिट हुई हैं। अब वह सफल हो गए हैं तो उन्होंने अपनी फीस बढ़ा दी है और उसी हिसाब से उनकी फिल्मों की लागत भी बढ़ गई है।

अगर फ़िल्म की विषयवस्तु मज़बूत है तो कोई परेशानी नहीं होती है।” आयुष्मान खुराना के बारे में उन्होंने यह बताया कि,”उन्होंने यह साबित किया है कि एक अच्छे गायक के साथ वह एक अच्छे वी जे हैं आयुष्मान एक स्टार हैं। उन्होंने अपने आप को इस कदर तराशा है जिससे उन्हें अच्छे रोल तो मिलते ही हैं साथ ही साथ उनमे सफलता भी मिलती है। ”

उन्होंने कुछ अलग होने की हिम्मत दिखाई है : तरण आदर्श 

फ़िल्म ट्रेड एनालिस्ट तरण आदर्श ने राजकुमार राव के बारे में कहा कि उन्होंने ऐसी फ़िल्में की हैं जिसकी कहानी से आम आदमी अपने आप को जोड़ सकता है। तरण ने कहा कि,”वह सार्थक सिनेमा और पलायनवादी विषय में एक संतुलन के रूप में काम करते हैं। उन्होंने मसाला फिल्मों को चुनने की बजाय ‘स्त्री’ में काम करने की हिम्मत दिखाई है। कितने ही कलाकार ऐसा करते है ?”

आयुष्मान की सफलता के बारे में तरण ने कहा कि,”जिस तरह की फ़िल्में वह करते हैं वह फ़िल्में हमारे समाज में हो रहे बदलाव को दिखाती हैं जिसके कारण दर्शक उनसे जुड़ पाते हैं। ‘बधाई हो’ और ‘अन्धाधुन’ ने यह साबित कर दिया है कि आयुष्मान को दर्शक इस प्रकार के किरदार में भी पसंद कर रहे हैं और यह फिल्में भी बहुत अच्छी हैं।”

तरण आदर्श ने कहा कि ज्यादातर एक्टर्स इन फिल्मों में शायद ही काम करते। इन एक्टर्स ने कुछ अलग करने की हिम्मत दिखाई और उनका काम दर्शकों ने खूब सराहा है।

About the author

साक्षी सिंह

Writer, Theatre Artist and Bellydancer

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!