Tue. Jan 31st, 2023
    फातिमा सना शेख: अगर स्क्रिप्ट पैसे कमाने लायक है तो वे अच्छा प्रदर्शन कर लेगी

    पिछले दो साल में, बॉलीवुड अभिनेत्री फातिमा सना शेख ने दोनों जीत और हार का अनुभव ले लिया है। जितनी सफल उनकी फिल्म ‘दंगल’ हुई उतनी ही मार ‘ठग्स ऑफ़ हिंदुस्तान‘ को भी मिली। और इसी से एक कड़ा सबक सीखते हुए अभिनेत्री ने बताया कि दर्शकों का ध्यान सिर्फ अच्छी स्क्रिप्ट ही खीच सकती है।

    उनके मुताबिक, “मुझे फिल्म निर्माण का हिसाब नहीं समझ आता। मुझे पैसे बनाने का हिसाब समझ नहीं आता। हम खुशकिस्मती हैं कि आज इतना सारा कंटेंट मौजूद है। फिल्म निर्माता भी नए टैलेंट को मौका दे रहे हैं जिसके कारण बहुत सारे अवसर पैदा हो रहे हैं। सारा ध्यान कंटेंट पर है और अगर स्क्रिप्ट पैसे कमाने लायक है तो वे अच्छा प्रदर्शन कर लेगी। लोगों को ये महसूस होने लगा है कि अच्छी स्क्रिप्ट वाकई दिल जीत लेती है।”

    ‘थग्स ऑफ़ हिंदुस्तान’ की हार पर उन्होंने कहा-“फिल्म से काफी उम्मीदें थी। ये बहुत दिल दुखाने वाला है। मेरी पहली फिल्म ‘दंगल’ को बहुत प्यार मिला था मगर ‘ठग्स’ को नहीं, इसलिए बुरा लगा। ये ऐसी चीज़ है जो मेरे लिए नयी थी। मैं फिल्म देखने से पहले उसके रिव्यु जरूर पढ़ती हूँ। जब मैंने इसके रिव्यु देखे तो वे काफी इमानदार थे और मैं ये समझती हूँ। उस वक़्त मैं यही कह रही थी कि थोड़ा प्यार से रिव्यु दो।”

    विजय कृष्ण आचार्य द्वारा निर्देशित फिल्म में मेगास्टार अमिताभ बच्चन, आमिर खान और कटरीना कैफ भी थे। फातिमा ने कहा कि फिल्म को बनाते समय टीम को बहुत मजा आया, लेकिन जब दर्शकों को मजा नहीं आया, तो दिल टूट गया था। उन्होंने आगे बताया कि फिल्म दर्शकों के लिए बनती है इसलिए उनका पूरा हक बनता है कि वे ईमानदारी से फिल्म के बारे में कहे। और अभिनेता होने के नाते उनकी ज़िम्मेदारी बनती है कि बिना कोई सवाल-जवाब करे, इसे स्वीकार करे।

    फातिमा ने कहा कि एक अभिनेता के तौर पर उनका उद्देश्य हमेशा यही होता है कि एक भूमिका निभाने के लिए वे अपना 100 प्रतिशत दें।

    उनके मुताबिक, “मैं अभी भी काम करना चाहती हूँ। यहाँ तक पहुँचने में मुझे बहुत वक़्त लगा है। मुझे कई बार रिजेक्शन मिला है और अपने बारे में कई सारी बुरी बाते सुनी हैं। हर हार एक सबक होती है और मैं सिर्फ आगे बढ़ना चाहती हूँ। चाहे कुछ भी हो जाये। अगर मैंने दस फ्लॉप फिल्में भी दे दी तो भी मैं आगे काम करना पसंद करुँगी।”

    अभिनेता ने कहा कि वह विभिन्न निर्देशकों के साथ काम करना चाहती हैं और एक कलाकार के रूप में खुद को तलाशना चाहती हैं। उन्होंने कहा-“मैं काम को लेकर इतनी सतर्क नहीं हो सकती। और जब तक मैं जोखिम नहीं उठाऊँगी तब तक ना मैं एक अभिनेत्री होने के तौर पर खुद को तलाश पाऊँगी और ना ही बाकी प्रतिभाशाली लोगों के साथ काम कर पाऊँगी।”

    By साक्षी बंसल

    पत्रकारिता की छात्रा जिसे ख़बरों की दुनिया में रूचि है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *