Wed. Nov 30th, 2022
    चीनी लड़ाकू विमान

    चीनी वायु सेना के जे-10 लड़ाकू विमान 23 मार्च को पाकिस्तानी दिवस में आयोजित परेड में शामिल होंगे। ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक पीपल लिब्रेशन आर्मी की वायु सेना के बायीं एरोबेटिक टीम शनिवार को पाकिस्तान पंहुच चुकी है ताकि फ्लाइट परफॉरमेंस की तैयारी कर सके।

    रिपोर्ट के मुताबिक चीन, सऊदी अरब और तुर्की इस परेड में शामिल होगा। साथ ही मलेशिया के प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद इस सम्मेलन में मुख्य अतिथि होंगे।

    शंघाई अकेडमी ऑफ़ सोशल साइंस के रिसर्च फेलो हुई जहियोंग ने कहा कि “चीन का लड़ाकू विमानों को परेड में शामिल होने के लिए भेजना दोनों देशों की मज़बूत दोस्ती को प्रदर्शित करता है। पाकिस्तान चीन का सदाबहार दोस्त है।”

    हाल ही में चीन ने जेएफ-17 लड़ाकू विमानों को संयुक्त रूप से अपग्रेड करने की योजना को सार्वजनिक किया था। पाकिस्तान की वायु सेना ZDK-03 एयरक्राफ्ट का भी संचालन करेगी जिसे पाकिस्तान ने विकसित किया है। यह एयरक्राफ्ट हवाई खोज और युद्धक्षेत्र की सटीक जानकारी को मुहैया करने में सक्षम है।

    रिपोर्ट के अनुसार चीन नार्थ इंडस्ट्री कारपोरेशन द्वारा विकसित एमबीटी-200 मुख्या बैटल टैंक को पाकिस्तानी आर्मी ने अल खालिद नाम दे रखा है। साथ ही पाकिस्तान चीन के एचजे-8 टैंक मिसाइल और एफएम 90 एयर डिफेन्स मिसाइल का भी संचालन करेगा।

    pakistan national day parade
    पाकिस्तान की राष्ट्रिय परेड हर साल 14 अगस्त को आयोजित की जाती है

    उन्होंने बताया कि “पाकिस्तानी मिलिट्री के विकास में चीन ने काफी योगदान दिया है। पाकिस्तान की चीन दशकों से राष्ट्रीय रक्षा इंडस्ट्री में सहयोग कर रहा है।”

    चीन अपने पड़ोसी मुल्क के साथ सीपीईसी समेत अधिक संयुक्त विकासशील परियोजना को कर सकते है और साथ ही भविष्य में हथियारों का अधिक सौदा भी कर सकते हैं।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *