दा इंडियन वायर » विदेश » सीपीईसी के लिए पाकिस्तान करेगा फैसिलिटेशन सेंटर की स्थापना
विदेश

सीपीईसी के लिए पाकिस्तान करेगा फैसिलिटेशन सेंटर की स्थापना

सीपीईसी प्रोजेक्ट

पाकिस्तान में स्थानीय और विदेशी निवेशकों को लुभाने के लिए प्रांतीय सरकार ने चीन-पाक आर्थिक गलियारे का फैसिलिटेशन सेंटर को क्वेटा के बलूचिस्तान सिविल सेक्रेटेरिएट में स्थापित करने का निर्णय लिया है। इस प्रान्त में सीपीईसी परियोजना में निवेश करने के इच्छुक निवेशकों को जानकारी मुहैया की जाएगी।

ट्रिब्यून के मुताबिक सोमवार को एपीपी से बातचीत में बलूचिस्तान के वाणिज्य अवं उद्योग मंत्री ने कहा कि “प्रांतीय सरकार ने क्वेटा में एक्सपो सेंटर की स्थापना के लिए भूमि का अधिग्रहण कर लिया है। यहाँ उद्योगपतियों और कारोबारियों को उनके उत्पादों को बाजार में प्रवेश कराने के लिए एक बेहतरीन मंच है।”

बोस्टन इंडस्ट्रियल जोन की व्यवहार्यता रिपोर्ट को अंतिम रूप दे दिया गया है और साथ ही एक हज़ार एकड़ जमीन को बढ़ाने के लिए भी सम्बंधित विभाग ने मंज़ूरी दे दी है। उन्होंने कहा कि “विभिन्न उद्योग मसलन, फल प्रौद्योगिकी, कृषि मशीनों का उत्पादन, फॉर्मॅटिकल्स, मोटर बाइक असेंबली, खाद्य तेल, बर्फ, हलाल खाना, इस क्षेत्र में स्थापित किये जायेंगे।”

उन्होंने कहा कि “सरकार चमन में उद्योगिक क्षेत्र की स्थापना में जुटी हुई है और इस क्षेत्र से बोस्टन इंडस्ट्रियल क्षेत्र को जोड़ने के लिए एक सड़क का निर्माण भी किया जायेगा। प्रांतीय उद्योगिक क्षेत्र में भविष्य में काफी तीव्रता आएगी क्योंकि सरकार इससे सम्बंधित कई पहल करने के इच्छुक है।”

उन्होंने कहा कि “इंडस्ट्रियल आउटपुट में सुधार के लिए सरकार कई कदम उठा रही है क्योंकि कुछ उत्पादन इकाइयों को चीन से ग्वादर इंडस्ट्रियल जोन में शिफ्ट किया जा रहा है।

About the author

कविता

कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!

Advertisement