Tue. Dec 6th, 2022
    zero film review and box office collection day 1

    2018 की सबसे ज्यादा चर्चित फ़िल्म ‘जीरो’ आज रिलीज़ हो गई है। फ़िल्म समीक्षकों और दर्शकों से फ़िल्म को मिली-जुली प्रतिक्रिया मिल रही है। किसी को फ़िल्म पसंद आ रही है और किसी को नहीं आ रही है।

    तरण आदर्श ने फ़िल्म को 1 स्टार देते हुए लिखा है कि, “शाहरुख़ खान और निर्देशक आनंद एल राय की जोड़ी से मैंने बहुत उम्मीदें लगाईं थीं। लेखन की कमियों ने फ़िल्म को दूसरे घंटे में नीचे गिरा दिया।”

    अपने एक और ट्वीट में तरण ने लिखा है कि, “जीरो कमजोर और कमियों से भरी हुई फ़िल्म है जो उम्मीदों पर खरी नहीं उतरती है।”

    फ़िल्म कम्पैनियन ने जीरो के बारे में लिखा है कि, “जीरो शाहरुख़ खान की ख़राब फ़िल्म है पर निर्देशक आनंद एल राय की सबसे ख़राब फ़िल्म है।”

    सुमित कदेल ने भी जीरो को 1 स्टार देते हुए कहा है कि, “फ़िल्म का पहला भाग अच्छा है जिसमें भावनाएं,हास्य सब हैं पर दूसरा भाग बहुत ही बुरा है। लेखन अति निम्न श्रेणी का है जिसमें कोई भी तर्क नहीं है।

    न ही यह बाँध पाता है। स्क्रीनप्ले के पीछे भी कोई तर्क नहीं है। यह आज तक कि पूरे भारत में बनी हुई सबसे ख़राब फ़िल्म है। आप इसे शाहरुख़ खान और अनुष्का के अभिनय के लिए चाहे तो देख सकते हैं।”

    सुमित कदेल ने यह भी लिखा है कि,” कभी भी बड़ी लागत वाली वीएफएक्स से भरी हुई फ़िल्म ऐसे निर्देशकों को नहीं देनी चाहिए जो कि छोटी लागत वाली फ़िल्में बनाने के लिए जाने जाते हों। इतनी बड़ी लागत के बोझ से वह दबाव में रास्ते से भटक जाते हैं।

    और यह भूल जाते हैं कि वह किसलिए जाने जाते थे। उदहारण के तौर पर बॉम्बे वेलवेट, रा-वन और जीरो।”

    हालांकि सभी ‘जीरो’ को बुरी फ़िल्म नहीं बता रहे हैं। ज्यादातर समीक्षकों ने फ़िल्म को 4 या उससे अधिक स्टार्स दिए हैं। टाइम्स नाउ हिंदी ने फ़िल्म को 4 स्टार दिए हैं वहीं न्यू इंडियन एक्सप्रेस ने फ़िल्म को साढ़े 4 स्टार्स दिए हैं।

    दैनिक जागरण, आमोद मेहरा, बॉलीवुड बबल और स्पॉट बॉय ने फ़िल्म को 3 से ज्यादा स्टार दिए हैं।

    बॉक्स ऑफिस कलेक्शन (box office collection)-

    फ़िल्म समीक्षक और व्यवसाय विशेषज्ञ अक्षय राठी ने कहा है कि पहले दिन 30 करोड़ रूपये कमा सकती है। और सुमित कदेल ने कहा था कि यदि फ़िल्म पहले दिन 35-40 करोड़ रूपए कमा लेती है तो इसमें कोई बड़ी बात नहीं होगी।

    फ़िल्म का ट्रेलर और गाने सुपरहिट हैं और यह सब ध्यान में रखते हुए यह कहने में बुराई नहीं होगी कि यह फ़िल्म शाहरुख़ खान की अबतक की सबसे बड़ी फ़िल्म हो सकती है।

    फ़िल्म ने पहले से ही बज्ज क्रिएट कर लिया है। पर यह देखना अभी बाकी है कि ‘जीरो’ शाहरुख़ खान की पिछली सुपरहिट फ़िल्मों का रिकॉर्ड तोड़ पाएगी या नहीं।

    आनंद एल राय द्वारा निर्देशित फ़िल्म में शाहरुख़ खान एक ठिगने व्यक्ति की भूमिका में हैं। ‘जीरो’ की एडवांस बुकिंग शानदार है। ट्रेड एनालिस्ट सुमित कडेल  ने ट्वीट करके बताया है कि, “जीरो की दिल्ली एनसीआर में एडवांस बुकिंग कमाल की है। एडवांस बुकिंग के लिए 3 दिन और बाकी हैं। फ़िल्म 2018 की सबसे बड़ी शुरुआत के लिए तैयार है।”

    यह भी पढ़ें: लस्ट स्टोरीज से लेकर मिर्ज़ापुर तक, आइये आपको दिखाते हैं 2018 की 6 सबसे अच्छी ऑनलाइन फ़िल्में

    By साक्षी सिंह

    Writer, Theatre Artist and Bellydancer

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *