Thu. Feb 2nd, 2023
    From Lust Stories to mirzapur , the top 6 online streaming movies of 2018

    2018 भारतीय फ़िल्म जगत के लिए शानदार रहा। न सिर्फ अच्छी विषयवस्तु वाली फ़िल्में आई हैं बल्कि इन फिल्मों से जमकर कमाई भी की है वहीं कुछ बड़ी लागत वाली पर ख़राब विषयवस्तु की फ़िल्में बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह फ्लॉप  रही।

    सिनेमाघर हो या ऑनलाइन इस साल दर्शकों को अच्छे सिनेमा की कमी नहीं पड़ी है। फ़िल्मों से ज्यादा तो इस साल ऑनलाइन वेब सीरीज को दर्शकों ने सराहा है। भारत में 2018 नेटफ्लिक्स के लिए भी काफी अच्छा रहा है। इसी साल नेटफ्लिक्स पर भारत की सबसे पहली वेबसीरीज ‘सेक्रेड गेम्स’ रिलीज़ की गई है।

    उसके बाद अमेज़न प्राइम पर भी कुछ अच्छी फ़िल्में रिलीज़ की गई। अब नौबत तो यह आ गई है कि दर्शक सिनेमाघरों से ज्यादा नेटफ्लिक्स और अमेज़न प्राइम पर फ़िल्में देखना पसंद करते हैं।

    ‘सेक्रेड गेम्स’ सुपरहिट रही और उसके बाद एक से एक भारतीय वेब सीरीज और फ़िल्में नेटफ्लिक्स पर रिलीज़ की जाने लगी। तो आइये आज बात करते हैं नेटफ्लिक्स और अमेज़न प्राइम आदि ऑनलाइन प्लेटफार्म पर रिलीज़ की गई 2018 की सबसे अच्छी और मनोरंजक फिल्मों की।

    सेक्रेड गेम्स (sacred games)-

    सेक्रेड गेम्स नेटफ्लिक्स
    स्रोत: इन्स्टाग्राम

    विक्रमादित्य मोटवाने और अनुराग कश्यप द्वारा निर्देशित की गई इस वेब सीरीज में सैफ अली खान, नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी और राधिका आप्टे मुख्य भूमिका में हैं। इस फ़िल्म में पुलिस ऑफिसर सरताज सिंह को एक गुमनाम फ़ोन कॉल आती है जिससे वह अंडरवर्ल्ड के चूहे बिल्ली के खेल में फंस जाता है।

    सेक्रेड गेम्स का फिलहाल पहला सीजन रिलीज़ किया गया है जिसे दर्शकों का खूब प्यार मिला है। दुसरे सीजन की तैयारियां चल रही हैं।

    लस्ट स्टोरीज (lust stories)-

    लस्ट स्टोरीज नेटफ्लिक्स
    स्रोत: इन्स्टाग्राम

    जोया अख्तर, करण जौहर, दिबाकर बैनर्जी और अनुराग कश्यप द्वारा निर्देशित की गई लस्ट स्टोरीज आधुनिक भारतीय समाज में प्रेम, सम्बन्ध और सेक्स के बदलते हुए मायने को दिखाती है। यह फ़िल्म 2018 की बहुचर्चित फ़िल्म रही है जिसमें बारी-बारी से 4 कहानियां दिखाई गई हैं।

    विक्की कौशल, भूमि पेड्नेकर, मनीषा कोइराला, राधिका आप्टे और नेहा धूपिया जैसे बड़े कलाकार फ़िल्म में मुख्य भूमिका में हैं।

    लव पर स्क्वायर फूट (love per square foot)-

    love per square foot netflix
    स्रोत: इन्स्टाग्राम

    बैंक कर्मचारी संजय और करीना इतना नहीं कमा पाते कि वह अपने लिए एक घर खरीद लें पर उनका यह सपना इतना बड़ा होता है कि घर लेने के चक्कर में दोनों आपस में शादी की डील कर डालते हैं।

    फ़िल्म में मुख्य भूमिका में हैं विक्की कौशल और अंगीरा धर तथा फ़िल्म को निर्देशित किया है आनंद तिवारी ने।

    लिटिल थिंग्स (little things)-

    लिटिल थिंग्स नेटफ्लिक्स
    स्रोत: इन्स्टाग्राम

    ध्रुव सहगल और मिथिला पालेकर की वेब सीरीज लिटिल थिंग्स का पहला सीजन यूट्यूब पर रिलीज़ किया गया था और यह दर्शकों के द्वारा इतना पसंद किया गया कि इसके दूसरे सीजन को नेटफ्लिक्स ने रिलीज़ किया।

    यह फ़िल्म एक लिवइन में रह रहे प्रेमी जोड़े की कहानी है जिसकी हर कड़ी में उनके प्यार, भावनाओं और ज़िन्दगी के ताने बाने को बड़ी ही खूबसूरती से पिरोया गया है। ज़िन्दगी के हर छोटे लम्हे में कितनी बड़ी बातें छिपी होती हैं यही इस फ़िल्म में दिखाया गया है।

    https://www.instagram.com/p/Bn8JgV5Bi5P/

    राजमा चावल (rajma chaval)-

    rajma chaval netflix
    स्रोत: इन्स्टाग्राम

    फ़िल्म राजमा चावल नेटफ्लिक्स पर इसी महीने रिलीज़ की गई है जिसकी दर्शक और फ़िल्म समीक्षक काफी सराहना कर रहे हैं। ऋषि कपूर, अनिरुद्ध तंवर तथा अमायारा दस्तूर फ़िल्म में मुख्य किरदार में हैं।

    राजमा चावल एक ऐसे बूढ़े आदमी की कहानी है जो अपने आधुनिक ख्यालों वाले बेटे से नजदीकियां बनाना चाहता है और इसलिए वह एक अनजान लड़की के नाम से फेक आईडी बना कर अपने बेटे से छिपकर बातें करता है और बेटे को उससे प्यार हो जाता है।

    फ़िल्म को निर्देशित किया है लीना यादव ने।

    मिर्ज़ापुर (mirzapur)- 

    mirzapur amazon prime
    स्रोत: इन्स्टाग्राम

    अमेज़न प्राइम वीडियोज पर रिलीज़ की गई फ़िल्म मिर्ज़ापुर को IMDB में 8.6 रेटिंग मिली है। यह 2018 की सबसे अच्छी वेब सीरीज में से एक है। फ़िल्म में अली फज़ल, विक्रांत मस्से, पंकज त्रिपाठी आदि मुख्य भूमिका में हैं।

    यह फ़िल्म मिर्ज़ापुर के करोड़पति कालीन के कारोबारी और माफिया डॉन अखंडानंद त्रिपाठी और उसके नालायक बेटे मुन्ना की कहानी है जो एक शादी के दौरान ऐसा कुछ कर देता है कि उसे बचने के लिए सारी हदें पार करनी पड़ती हैं।

    https://www.instagram.com/p/BrUthn1himC/

    सभी वेबसीरीज और फ़िल्मों से जुड़ी हर नई ख़बर के लिए पढ़ते रहिये द इंडियनवायर।

    यह भी पढ़ें: दिया मिर्ज़ा ने अक्षय कुमार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लगाई फटकार

    By साक्षी सिंह

    Writer, Theatre Artist and Bellydancer

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *