Tue. Mar 5th, 2024
    जीरो बॉक्स ऑफिस कलेक्शन डे 1

    इस सप्ताह बॉक्स ऑफिस पर बॉलीवुड की एक ही फ़िल्म रिलीज़ हुई है। शाहरुख़ खान की फ़िल्म ‘जीरो‘ इस साल की बहुचर्चित फ़िल्म और बड़े कलाकारों के होने के बाद भी फ़िल्म की कमाई मंदी रही है।

    फ़िल्म ने पहले दिन 20.14 करोड़ की कमाई की है। शाहरुख़ खान और अनुष्का, कैटरीना की इस फ़िल्म को दर्शकों और समीक्षकों की मिली-जुली प्रतिक्रिया मिली है। शाहरुख़ के फैन्स को तो फ़िल्म बहुत पसंद आई है पर बाकी दर्शकों से फ़िल्म को अच्छी प्रतिक्रिया नहीं मिली है।

    फ़िल्म व्यवसाय विशेषज्ञ तरण आदर्श ने ट्वीट करते हुए फ़िल्म की पहले दिन की कमाई की जानकारी दी है। उन्होंने लिखा है कि, “बड़े रिलीज़ (4380 स्क्रीन्स) और साथ ही क्रिसमस की छुट्टियों के बावजूद जीरो का पहले दिन ही ख़राब प्रदर्शन रहा है। शनिवार और रविवार की कमाई अत्यंत महत्वपूर्ण है। शुक्रवार 20.14 करोड़ रूपये।”

    हालांकि शाहरुख़ की इस फ़िल्म का प्रदर्शन उनकी पिछली फ़िल्म ‘जब हैरी मेट सेजल’ से बेहतर है। शाहरुख़ की इस फ़िल्म के लिए विशेषज्ञों ने पहले दिन अच्छे प्रदर्शन के अनुमान लगाए थे। गिरीश जौहर ने कहा था कि, “शुक्रवार को कोई छुट्टी न होने की वजह से फ़िल्म पहले दिन लगभग 25-27 करोड़ रुपए कमा सकती है।”

    फ़िल्म निर्माताओं ने ‘जीरो’ के लिए अच्छी मार्केटिंग स्ट्रेटेजी अपनाई थी। बवुआ सिंह के नाम का एक ट्विटर हैंडल भी बनाया गया था जो शाहरुख़ के जितना ही प्रसिद्ध हो चुका है। पर जिस प्रकार समीक्षक फ़िल्म के बारे में लिख रहे हैं उससे फ़िल्म का भविष्य खतरे में लग रहा है।

    सुमित कदेल ने भी जीरो को 1 स्टार देते हुए कहा है कि, “फ़िल्म का पहला भाग अच्छा है जिसमें भावनाएं,हास्य सब हैं पर दूसरा भाग बहुत ही बुरा है। लेखन अति निम्न श्रेणी का है जिसमें कोई भी तर्क नहीं है।

    न ही यह बाँध पाता है। स्क्रीनप्ले के पीछे भी कोई तर्क नहीं है। यह आज तक कि पूरे भारत में बनी हुई सबसे ख़राब फ़िल्म है। आप इसे शाहरुख़ खान और अनुष्का के अभिनय के लिए चाहे तो देख सकते हैं।”

    सुमित कदेल ने यह भी लिखा है कि,” कभी भी बड़ी लागत वाली वीएफएक्स से भरी हुई फ़िल्म ऐसे निर्देशकों को नहीं देनी चाहिए जो कि छोटी लागत वाली फ़िल्में बनाने के लिए जाने जाते हों। इतनी बड़ी लागत के बोझ से वह दबाव में रास्ते से भटक जाते हैं।

    और यह भूल जाते हैं कि वह क्यों  जाने जाते थे। उदहारण के तौर पर बॉम्बे वेलवेट, रा-वन और जीरो।”

    ‘जीरो’ के बारे में सभी बड़े फ़िल्म समीक्षकों ने क्या कहा जानने के लिए पढ़िए:समीक्षकों ने दिए फ़िल्म को 1 स्टार, जीरो है शाहरुख़ खान की ख़राब और आनंद एल राय की सबसे ख़राब फ़िल्म

    क्या आपने यह फ़िल्म देखी? आपको ‘जीरो’ कैसी लगी कमेंट करें और हमें बताएं।

    यह भी पढ़ें: बॉक्स ऑफिस रिलीज़ चार्ट 21-27 दिसम्बर: जीरो, केजीएफ, मारी 2, इस सप्ताह देखें यह मनोरंजक फिल्में

    By साक्षी सिंह

    Writer, Theatre Artist and Bellydancer

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *