शुक्रवार, नवम्बर 15, 2019

केले का जूस पीने के 7 महत्वपूर्ण फायदे

Must Read

केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान जारी करेंगे 20 राज्यों के पेयजल नमूनों की जांच रिपोर्ट

केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री राम विलास पासवान दिल्ली समेत देशभर में 20 राज्यों से लिए...

झारखंड विधानसभा चुनाव 2019: पहले चरण के चुनाव के लिए मैदान में उतरे 206 उम्मदीवार

झारखंड में विधानसभा चुनाव के पहले चरण में कुल 206 उम्मीदवार मैदान में हैं। पहले चरण में 30 नवंबर...

आईआरसीटीसी ने एक माह में सुविधा शुल्क के जरिए कमाए 63 करोड़ रुपए

  इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (आईआरसीटीसी) ने सुविधा शुल्क से इस साल सिर्फ सितंबर माह में 63...

केला सबसे फायदेमंद फलों में से एक है। केला खाने का सही तरीका कोई एक नहीं है, इसका विभिन्न तरीकों से प्रयोग कर सकते है। मुख्य रूप से इसे सीधे फल के रूप में या जूस के रूप में खाया जाता है।

केला का जूस आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। केले में प्रोटीन, मैग्नीशियम और अन्य जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसके सेवन से शरीर तुरंत ही ऊर्जावान महसूस करता है। इसी कारण से इसका सेवन खिलाड़ी और बॉडी-बिल्डर बड़ी मात्रा में करते हैं।

इस आर्टिकल में हम आपको केले के जूस से होने वाले 6 फायदों के विषय में बताएंगे। केले में पाए जाने वाले विटामिन, फाइबर, पोटैशियम, मैग्नीशियम और अन्य औषधीय गुण के कारण यह अन्य फलों की तुलना में बेहतरीन विकल्प है।

केले के जूस में पोषक तत्व

  • फाइबर की मात्रा

केले में फाइबर की प्रचुर मात्रा पायी जाती है जो खाना पचाने में मुख्य रोल निभाता है। ऐसा माना जाता है कि शरीर को दिनभर में जितने फाइबर की आवश्यकता होती है उसका 10 प्रतिशत सिर्फ एक केला खाने से मिल सकता है। ऐसे में, खाली पेट केला खाने में और भी फायदेमंद साबित हो सकता है।

  • विटामिन

केला में विटामिन बी 3, बी 5 , बी 6 और विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। केले में इन विटामिन होने के कारण केले का जूस पीने से शरीर की शक्ति बढ़ती है और शरीर की तंत्रिकाएं सुचारु रूप से काम करती हैं।

  • मैग्नीशियम और पोटैशियम की प्रचुरता

केले में मिनरल्स इत्यादि भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। मैग्नीशियम शरीर में कैल्शियम के खपत के प्रोसेस को तेज करता है। इसके अलावा यह शरीर में इन्सुलिन का प्रोडक्शन भी बढ़ाता है। केले में मौजूद पोटैशियम तनाव और दिल की बीमारियों से बचाता है।

केले के जूस के फायदे

  • केले का जूस तनाव को नियंत्रित रखता है

केले के जूस में रट्रिप्टोफैन पाया जाता है जो शरीर में सेरोटोनिन के उत्पादन को बढ़ाता है। सेरोटोनिन एक प्रकार का हार्मोन होता है, जो किसी व्यक्ति के मूड को शांत करने में सहायक होता है। केले के जूस का नियमित रूप से सेवन करने से तनाव से गुज़रने वाले व्यक्ति की तंत्रिका तंत्र शांत रहती है।

यदि आप किसी कारणवश, केले का जूस नहीं बना सकते हैं, तो केला और दूध खाने में लें। इसे खाने का सही समय सुबह का समय है। (सम्बंधित: दूध पीने के फायदे)

  • केले का जूस दिमाग की शक्ति बढ़ाता है

शोधकर्ताओं ने यह साबित किया है कि रोजाना नाश्ते में केले का जूस लेने से आपकी मेमोरी को बढ़ाया जा सकता है। केले में पोटैशियम मौजूद है जो दिमाग के कार्यशक्ति को बढ़ाता है और मेमोरी को स्ट्रांग बनाता है। (यह भी पढ़ें: दिमाग तेज कैसे करें)

ऐसे में घर में मौजूद बच्चों को नियमित रूप से केले का जूस दें, जिससे उनकी याददाश्त मजबूत हो सके।

  • केले का जूस है एक अच्छा एंटीऑक्सिडेंट

केले का जूस एंटीऑक्सिडेंट का एक समृद्ध स्रोत है। यह शरीर में फ्री रेडिकल पैदा करके पुराने विकार और रोग को रोकने में मदद करता है। इतना ही नहीं केले में पोटैशियम की प्रचुरता होने के कारण से यह दिल को स्वस्थ रखने में सहायक होता है।

बेहतर परिणाम के लिए केले के जूस का रोजाना सेवन करें। इसे बनाते समय इसमें चीनी का इस्तेमाल ना करें।

  • केले का जूस पाचन को दुरुस्त रखता है

केले में उच्च फाइबर होता है, जो भोजन को पचाने में सहायक होता है। फाइबर की वजह से खाना भोजन नली में आसानी से पास हो जाता है, जिससे पाचन क्रिया आसान हो जाती है।

फाइबर में पानी को शोषित करने का गुण होता है, जो मल को नरम बनाता है और शरीर को कब्ज और अन्य पेट की बीमारियों से सुरक्षित रखता है। इस कारण से दस्त जैसी बिमारियों में भी आराम मिलता है। तो, यदि आप ऐसी किसी बिमारी से जूझ रहे हैं, तो केले का जूस आपके लिए औषधि की तरह काम करेगा।

मजबूत पाचन के लिए आप केला और शहद भी ले सकते हैं।

  • केला है एक संतुलित फल

केले का जूस एक बेहतरीन आहार पूरक माना जाता है। क्योंकि केले का जूस फाइबर, पोटैशियम, मैंगनीज और अन्य दूसरे विटामिनों में समृद्ध है।

केले का जूस डाइट प्लान में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, इसका उपयोग वजन घटाने और वजन बढ़ाने दोनों के लिए किया जा सकता है। इसे फाइबर पूरक भी कहा जा सकता है।

आप नियमित रूप से खाने के बाद या स्नैक्स के रूप में केले या केले के जूस का सेवन कर सकते हैं। यदि इसे नाश्ते में लिया जाए, तो बेहतर होगा।

  • केले का जूस ऊर्जा बनाये रखे

केले में तीन प्राकृतिक शुगर शामिल हैं। ये शरीर में तुरंत ऊर्जा पैदा कर सकता है। केले में एनर्जी बूस्टर गुण के कारण खिलाडी प्रैक्टिस से पहले केले के जूस का सेवन करना पसंद करते हैं।

यदि आप जिम जाते हैं, या अन्य किसी शारीरिक गतिविधि में हिस्सा लेते हैं, तो इससे करीबन 30 मिनट पहले केले के जूस का सेवन करें। यह आपको सही समय पर ऊर्जा प्रदान करेगा और आपके प्रदर्शन में सुधार लाएगा।

आप इस समय केला और दूध भी ले सकते हैं। दूध और केला खाने का नियम है कि आप इसे किसी शारीरिक गतिविधि से कम से कम आधा घंटा पहले लें।

  • केले का जूस नींद लाने में सहायक

केले के जूस में ट्रीप्टोफन नामक एक केमिकल होता है, जो शरीर में सेरोटोनिन नामक हार्मोन रिलीज करनें में मदद करता है। यह हार्मोन शरीर को अच्छा महसूस कराता है, जिससे शरीर आरामदायक स्थिति में चला जाता है। इसी विशेषता के कारण यह अच्छी नींद लाने में भी मदद करता है।

रोजाना सोनें से पहले एक गिलास केले का जूस पीने से नींद ना आने की बिमारी से आराम मिलता है।

केले के जूस के अन्य लाभ

केले के जूस का नियमित रूप से सेवन पेट के छाले का इलाज और धूम्रपान के दुष्प्रभाव को कम करने में सहायता करता है। यह दिल को भी स्वस्थ रखने में सहायता कर सकता है।

केले के औषधीय गुण के कारण इसका प्रयोग एक दवा के रूप में भी किया जाता है। शोध के अनुसार केले के जूस के सेवन से किडनी के कैंसर से भी बचा जा सकता है।

केले का जूस बनाने की विधि

सामग्री:

  • 2 केले
  • 120 मिलीलीटर दूध (1 गिलास)
  • 2 चम्मच शहद

मिक्सर में 120 मिलीलीटर दूध, 2 कटे केले और 2 चम्मच शहद डालकर इन सामग्रियों को 45 से 60 सेकंड के लिए मिश्रण करें। अच्छे स्वाद के लिए मिश्रण करते समय इसमें इलायची भी डाल सकते हैं। केला और शहद मिलाकर पीने से त्वचा भी निखरती है।

इस लेख को पढनें के बाद आप केले के जूस के फायदों के बारे में जान गए होंगे।

यदि इस विषय से सम्बंधित आपका कोई भी सवाल या सुझाव है, तो उसे आप नीचे कमेंट के जरिये हमसे पूछ सकते हैं।

- Advertisement -

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest News

केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान जारी करेंगे 20 राज्यों के पेयजल नमूनों की जांच रिपोर्ट

केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री राम विलास पासवान दिल्ली समेत देशभर में 20 राज्यों से लिए...

झारखंड विधानसभा चुनाव 2019: पहले चरण के चुनाव के लिए मैदान में उतरे 206 उम्मदीवार

झारखंड में विधानसभा चुनाव के पहले चरण में कुल 206 उम्मीदवार मैदान में हैं। पहले चरण में 30 नवंबर को मतदान होना है। निर्वाचन...

आईआरसीटीसी ने एक माह में सुविधा शुल्क के जरिए कमाए 63 करोड़ रुपए

  इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (आईआरसीटीसी) ने सुविधा शुल्क से इस साल सिर्फ सितंबर माह में 63 करोड़ रुपये से ज्यादा की...

ओडिशा सरकार की बुकलेट के अनुसार महात्मा गांधी की हत्या महज एक दुर्घटना

ओडिशा सरकार की एक बुकलेट में महात्मा गांधी की हत्या को महज एक 'दुर्घटना' बताए जाने पर विवाद पैदा हो गया है। कांग्रेस व...

भारतीय महिला फुटबॉल टीम खिलाड़ी आशालता देवी ‘एएफसी प्येयर ऑफ दि इयर’ पुरस्कार के लिए नामांकित

भारतीय महिला फुटबाल टीम की खिलाड़ी लोइतोंगबम आशालता देवी को एशियन फुटबाल कनफेडरेशन (एएफसी) प्लेयर ऑफ द इयर पुरस्कार के लिए नामित किया गया...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -