दा इंडियन वायर » मनोरंजन » जोधपुर में काला हिरण शिकार मामले में सलमान खान की सुनवाई टली, अगली तारीख होगी 4 जुलाई
मनोरंजन

जोधपुर में काला हिरण शिकार मामले में सलमान खान की सुनवाई टली, अगली तारीख होगी 4 जुलाई

salman khan blackbuck case

इस साल फरवरी में, CJM ग्रामीण कोर्ट के खिलाफ सलमान खान की अपील की सुनवाई 3 अप्रैल तक के लिए टाल दी गई थी। उनकी अपील में, अभिनेता ने काले हिरणों को मारने के लिए 5 साल की जेल की सजा के खिलाफ राजस्थान उच्च न्यायालय के फैसले को चुनौती दी थी और सत्र न्यायालय से अपील की थी।

साल 1998 में जोधपुर के पास कांकाणी में लुप्तप्राय प्रजाति ब्लैकबक को मारने के लिए सलमान खान को 5 साल कैद की सजा सुनाई गई थी। उस समय वह फिल्म हम साथ साथ हैं की शूटिंग कर रहे थे। सुपरस्टार ने कथित रूप से फिल्म सैफ अली खान, तब्बू, सोनाली बेंद्रे और नीलम से अपने सह-कलाकारों के साथ ब्लैकबक का शिकार किया था।

पिछली सुनवाई में, सैफ, नीलम, तब्बू और सोनाली को बरी कर दिया गया था। हालांकि, सलमान खान को दोषी ठहराया गया था और उन्हें 5 साल की जेल की सजा का ऐलान किया गया था। खान पर वन्यजीव (संरक्षण) अधिनियम की धारा 51 और भारतीय दंड संहिता की धारा 149 (गैरकानूनी विधानसभा) के तहत अन्य आरोप लगाए गए थे।

पिछले साल अप्रैल में जोधपुर कोर्ट ने उन्हें दो ‘काले हिरण’ मारने के लिए दोषी पाया था और उन्होंने ब्लैकबक अवैध शिकार मामले में एक रात जेल में भी बिताई थी।

इस फैसले के बाद, सलमान ने सेशन कोर्ट में अपील करके राजस्थान हाईकोर्ट के फैसले को चुनौती दी थी। पिछले साल जब सजा की घोषणा की गई थी, तो सलमान खान के वकील आनंद देसाई ने एक बयान में कहा था कि, “वर्तमान मामले में माननीय न्यायालय ने सभी 5 सह-अभियुक्तों को बरी कर दिया है, जिसका मतलब यह होगा कि जोधपुर के बाहर एक दूरदराज के इलाके में रात में सलमान अकेले बीच में शिकार कर रहे थे। हमने माननीय सत्र न्यायालय में अपील को प्राथमिकता दी है और आज तत्काल सुनवाई के लिए आवेदन किया है।”

आज हालाँकि जोधपुर की अदालात नें काला हिरण शिकार मामले की सुनवाई को टाल दिया है। आज हालाँकि सलमान खान कोर्ट के सामने उपस्थिति नहीं हुए थे और सिर्फ उनके वकील वहां मौजूद थे।

आपको बता दें कि काला हिरण के शिकार के अलावा सलमान पर हथियार रखने का भी आरोप है। अदालत नें हालाँकि अब कहा है कि 4 जुलाई को होने वाली सुनवाई में सलमान खान को मौजूद रहना पड़ेगा।

सलमान खान के अलावा सैफ अली खान, सोनाली बेंद्रे, तब्बू और मोहनीश बहल पर भी कुछ आरोप लगे थे।

यह भी पढ़ें: एक गाने की वजह से अजय देवगन की फिल्म ‘दे दे प्यार दे’ को मिला A सर्टिफिकेट? देखें ट्रेलर

About the author

साक्षी सिंह

Writer, Theatre Artist and Bellydancer

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!