दा इंडियन वायर » शिक्षा » A Triumph of Surgery summary in hindi
शिक्षा

A Triumph of Surgery summary in hindi

Short Summary of A triumph of Surgery in hindi

मिस्टर पम्फ्रे एक अमीर और भावुक महिला थीं जिनके पास एक कटे हुए कुत्ते की चाल है। वह उससे इतना प्यार करती थी कि वह हमेशा उससे प्यार करती थी। इसलिए, ट्रिकी ने बहुत अधिक वजन डाला था और इसलिए सुस्त हो गया था। जब डॉक्टर हेरिटेज ने वसा देखा, तो वह चौंक गया। फिर उन्होंने एक योजना बनाई और श्रीमती पम्फ्रे से कहा कि अस्पताल में बीमारी के इलाज के लिए ट्रिकी से गुजरना होगा।

वहाँ लालची कुत्ते को भोजन पाने के लिए अन्य कुत्तों से मुकाबला करना पड़ता था, अन्यथा, उन्हें भूखा रहना पड़ता था। जल्द ही उसने अपने शरीर का बहुत वजन कम कर लिया, इसलिए वह काफी सक्रिय हो गया। जब ट्रिकी घर पर थी तो वह एक शानदार जीवन बिता रही थी। लेकिन जब वह डॉक्टर के पास आया तो प्राकृतिक जीवनशैली के कारण वह बिल्कुल ठीक हो गया। जब श्रीमती पम्फ्रे ने अपने सक्रिय कुत्ते को देखा, तो उन्होंने डॉक्टर को बहुत धन्यवाद दिया और उन्हें लगा कि यह सर्जरी की जीत है।

A Triumph of Surgery summary in hindi

जेम्स अल्फ्रेड वाइट जेम्स हेरिएट के रूप में लोकप्रिय है, और वह एक ब्रिटिश पशु चिकित्सा सर्जन और लेखक भी थे। उन्होंने यह कहानी ए ट्राइंफ ऑफ सर्जरी लिखी है। कहानी तब शुरू होती है जब श्रीमती पम्फ्रे, एक अमीर महिला अपने कुत्ते ट्रिकी को बाहर टहलने के लिए ले जाती है। पास के पशु चिकित्सक ने कुत्ते को देखा और सदमे में है क्योंकि कुत्ते को प्रत्येक छोर पर एक फूला हुआ सॉसेज दिखाई देता है। तब उन्होंने उसे आहार देने से रोकने की सलाह दी। लेकिन श्रीमती पम्फ्रे कुत्ते को मना करने में सक्षम नहीं है। जल्द ही ट्रिकी बीमार पड़ गई और डॉक्टर को बुलाया गया।

कथावाचक, मिस्टर हेरीट किसी तरह से ट्रिकी को इलाज के लिए अपने अस्पताल ले जाता है, यहां तक ​​कि इस तथ्य को जानते हुए भी कि श्रीमती पम्फ्रे कुत्ते को कभी नहीं छोड़ेगी। वह कुत्ते को साथ ले गया और उसकी सर्जरी में उसके लिए बिस्तर लगा दिया। दो दिनों तक कुत्ते ने ज्यादा नहीं हिलाया और कुछ भी नहीं खाया। तीसरे दिन वह बाहर जाना चाहता था और वहाँ उसने बड़े कुत्तों के साथ खेलना शुरू कर दिया। बचे हुए खाने के लिए उसने दूसरे कुत्तों के कटोरे भी चाट लिए।

उसकी हालत में तेजी से सुधार होने लगा। साथ ही, उसने अन्य कुत्तों के साथ अपने भोजन के लिए लड़ाई शुरू कर दी। इस खबर को सुनने के बाद श्रीमती पम्फ्रे ने अस्पताल में अंडे भेजना शुरू कर दिया क्योंकि उन्हें लगा कि रिकवरी के बाद ट्रिकी को ऊर्जा खाद्य पदार्थों की आवश्यकता है। लेकिन मिस्टर हेरियट और उनके साथी सुबह के नाश्ते के रूप में उन अंडों को खाने लगे।

साथ ही, ट्रिक के रक्त में सुधार के लिए, श्रीमती पम्फ्रे ने बोतलों में शराब भेजना शुरू कर दिया। लेकिन फिर से, मिस्टर हेरियट ने उन का सेवन किया। यही नहीं, जब उसने ब्रांडी को बोतलों में भेजना शुरू किया तो उन्होंने उसका भी सेवन कर लिया। कुछ दिनों के बाद डॉक्टर ने एक समझदारी भरा फैसला लिया और श्रीमती पम्फ्रे को फोन किया क्योंकि वह ट्रिकी को घर वापस ले जाने के लिए बहुत चिंतित थी। ट्रिकी अपनी मालकिन को देखकर बहुत खुश हुआ और कार में कूद गया। तब श्रीमती पम्फ्रे ने कहा कि वह इस सब आश्चर्य के लिए कभी भी धन्यवाद नहीं कर पाएगी। और उसने कहा कि उसकी सर्जरी सफल रही क्योंकि ट्रिकी अब ठीक हो गई थी।

A Triumph of Surgery Summary Questions and Answers

प्रश्न 1।
सर्जरी के दौरे के पहले दो दिनों में टीवीकी का इलाज कैसे किया गया था?
उत्तर:
उन्हें एक गर्म ढीले बक्से में एक आरामदायक बिस्तर दिया गया था। पहले दो दिनों तक उन्हें कड़ी निगरानी में रखा गया और बहुत सारा पानी दिया गया लेकिन उन्हें कोई भोजन नहीं दिया गया। उनके आहार में कटौती ने उन्हें बहुत सुधार करने में मदद की।

प्रश्न 2।
इतनी जल्दी क्या हो गया थाकी ने अच्छा बनाया?
उत्तर:
ट्रिकी वास्तव में किसी भी बीमारी से पीड़ित नहीं थी। उनकी मुख्य बीमारी उनके पेट भरने की लालच थी। जब मिस्टर हेरियट ने उसे एक नियंत्रित आहार दिया, तो वह अधिक खाने और अत्यधिक वसा के कारण अपने सुस्ती से उबर गया।

प्रश्न 3।
ट्रिकी की अनुपस्थिति में श्रीमती पम्फ्रे क्यों पीड़ित हुईं?
उत्तर:
श्रीमती पम्फ्रे ट्रिकी से बहुत प्यार करती थीं। वह यह सोचकर पीड़ित हुई कि ट्रिकी का इलाज चल रहा था और उसका ऑपरेशन किया जाना था। उसे लगता था कि अगर वह उसे रोज नहीं देखती, तो वह उसे माफ नहीं करेगा।

प्रश्न 4।
ट्रिकी की समस्या का मुख्य कारण क्या था?
उत्तर:
ट्रिकी एक लालची कुत्ता था। जो भी और जब भी उसे दिया गया, वह खाने से कभी मना नहीं कर सकता था। केवल यह ट्रिकी की समस्या का मुख्य कारण था।

प्रश्न 5।
क्यों ट्रिकी घर पर ठीक नहीं हो सकता है?
उत्तर:
श्रीमती पम्फ्रे ट्रिकी से बहुत प्यार करती थीं और अपने आहार और व्यायाम के बारे में उनसे सख्त नहीं हो सकती थीं। इसलिए, वह घर पर ठीक नहीं हो सका।

प्रश्न 6।
मिस्टर हेरियट और उनके सहयोगियों के लिए दोपहर का भोजन एक ‘औपचारिक अवसर’ कैसे बन गया?
उत्तर:
श्रीमती पम्फ्रे ने ट्रिकी की ताकत बनाने के लिए एक समय में दो दर्जन ताजे अंडे भेजे।

मिस्टर हेरियट और उनके साथी नाश्ते में दो-दो अंडे लेने लगे। उन्होंने इसका भरपूर आनंद लिया।

फिर ट्रिकी के रक्त को समृद्ध करने के लिए शराब की बोतलें आने लगीं। इस तरह यह उनके लिए एक औपचारिक अवसर बन गया, भोजन से पहले और दौरान शराब के दो गिलास।

प्रश्न 7।
En आपको अपने दिल को कठोर करना चाहिए और एक सख्त आहार पर उसकी मदद करनी चाहिए। ’मिस्टर हेरियट ने श्रीमती पम्फ्रे को यह सुझाव क्यों दिया?
उत्तर:
श्रीमती पम्फ्रे ट्रिकी के लिए बहुत प्यार और देखभाल करने वाली मालकिन हैं। उसका प्यार और देखभाल, ट्रिकी से अच्छे की तुलना में अधिक नुकसान पहुंचाता है। उसने उसे आलीशान जिंदगी देकर लाड़ किया।

उसने उसे दबोच लिया। परिणाम यह हुआ कि ट्रिकी मोटा और सुस्त हो गया। उसकी सेहत को बिगाड़ कर ओवरस्पीडिंग और ओवरडॉपिंग आपदा में अग्रणी थे। उनके स्वास्थ्य में सुधार के लिए उनके भोजन में कटौती करना बहुत आवश्यक था। इसलिए, मिस्टर हेरियट श्रीमती पम्फ्रे को सुझाव देते हैं।

प्रश्न 8।
ट्रिकी की उपस्थिति में श्री हेरिटेज को क्यों झटका लगा?
उत्तर:
मिस्टर हेरियट ट्रिकी की उपस्थिति पर हैरान थे क्योंकि वह बहुत मोटे हो गए थे। उसकी आँखें लाल और पानी से तर थीं और उसकी जीभ लोलुप हो रही थी। इन सभी लक्षणों ने मिस्टर हेरियट को महसूस कराया कि वह ठीक नहीं लग रहा था।

प्रश्न 9।
(i) जब Thcki ने उत्साह के लिए थोड़ा उत्साह दिखाया तो श्रीमती पम्फ्रे की प्रतिक्रिया क्या थी?
(ii) श्रीमती पम्फ्रे ने ट्रिकी को सामान्य स्वास्थ्य में वापस लाने के लिए क्या किया? क्या वह बुद्धिमान थी?
उत्तर:
(i) श्रीमती पम्फ्रे ने ट्रिकी को बहुत प्यार किया, स्वाभाविक रूप से वह यह ध्यान देने के बाद चिंतित थी कि वह कोई सक्रिय और ऊर्जावान कुत्ता नहीं था। उसे लगा कि उसे अपने भोजन के माध्यम से अधिक पोषक तत्व दिए जाने चाहिए।
(ii) उसने उसे ऊर्जावान बनाने के लिए माल्ट और कॉड लिवर ऑयल और हॉर्लिक्स का एक कटोरा दिया। उसने उसे क्रीम केक और चॉकलेट्स का एक अतिरिक्त आहार दिया ताकि वह यह महसूस कर सके कि वह यह सब खाना पसंद करती है। वह उसे अभ्यास नहीं दे रही थी क्योंकि वह बहुत कमजोर थी और माली उसे लंबे समय तक चलने के लिए ठीक नहीं लग रहा था। वह अपने लालची कुत्ते को बिगाड़ने में समझदार नहीं थी।

प्रश्न 10।
शुरुआत में अन्य कुत्तों द्वारा सर्जरी पर थकी का अभिवादन कैसे किया गया?
उत्तर:
जब शल्य चिकित्सा में घर के कुत्ते ट्रिकी के करीब आए और कुछ सेकंड के लिए उसे सूँघा, तो उन्होंने उसे एक निश्छल वस्तु पाया। वे ऊब गए और यह सोचकर उसे अकेला छोड़ दिया कि वह हिल नहीं सकता। कुछ दिनों के सख्त आहार के बाद, वह ठीक हो गया और उनके साथ खेलने का आनंद लिया, ओवर फेंका जा रहा था, हर कुछ मिनटों में उखड़ गया और फुर्तीला हो गया। इस प्रकार, वह खेल का एक स्वीकृत सदस्य बन गया।

यह भी पढ़ें:

  1. The Book That Saved the Earth summary in hindi
  2. The Thief’s Story Summary in hindi
  3. The Midnight Visitor Summary in hindi
  4. A Question of Trust Summary in hindi
  5. Footprints Without Feet Summary in hindi
  6. The Making of Scientist Summary in hindi
  7. The Necklace Summary in hindi
  8. The Hack Driver Summary in hindi
  9. Bholi summary in hindi

About the author

विकास सिंह

विकास नें वाणिज्य में स्नातक किया है और उन्हें भाषा और खेल-कूद में काफी शौक है. दा इंडियन वायर के लिए विकास हिंदी व्याकरण एवं अन्य भाषाओं के बारे में लिख रहे हैं.

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!

Want to work with us? Looking to share some feedback or suggestion? Have a business opportunity to discuss?

You can reach out to us at [email protected]