दा इंडियन वायर » शिक्षा » The Book That Saved the Earth summary in hindi
शिक्षा

The Book That Saved the Earth summary in hindi

Short Summary of The Book that saved the Earth in hindi

नाटक के लेखक क्लेयर बायको हैं। नाटक काल्पनिक दुनिया के बारे में है। नाटक के पात्र थिंक टैंक, नूडल, ऊप, ओमेगा, आदि हैं। वे जीवित रहने वाले मार्टियन हैं, और नाटक का समय सेट बीसवीं शताब्दी है। सभी पात्र पृथ्वी पर एक पुस्तकालय में पहुँचे और सैंडविच वाली किताबों की गलत व्याख्या की। बाद में वे पुस्तक में छंदों को समझने की कोशिश करते हैं। उन्होंने महसूस किया कि वे खतरे में हैं और उन्होंने तुरंत पृथ्वी छोड़ दी। इसलिए, बच्चों की एक मात्र पुस्तक ने पृथ्वी को मार्टियन आक्रमण से बचा लिया। नाटक में विस्तार से दिखाया गया है कि कैसे किताब ने मार्टियंस के आक्रमण से पृथ्वी को बचाया।

The Book that saved the Earth Summary in hindi

नाटक का कथानक बीसवीं शताब्दी का है। नाटक के सभी पात्र काल्पनिक चरित्र हैं और इसमें अजीब नाम हैं जैसे ताकतवर चीफ थिंक टैंक, नूडल, कैप्टन ओमेगा, लेफ्टिनेंट इओटा, सार्जेंट ऊप आदि। थिंक टैंक जो खुद को सभी मार्टिंस के बीच तय करने के लिए सबसे बुद्धिमान समझते हैं। अपनी टीम के साथ पृथ्वी पर जाने के लिए। वह हमेशा सोचता है कि क्योंकि उसके पास एक बड़ा सिर था वह सबसे बुद्धिमान है और हमेशा उसके लिए प्रशंसा करना पसंद करता है। वे जानना चाहते हैं कि पृथ्वी के लोग (वे उन्हें पृथ्वीवासी कैसे कहते हैं) रहते हैं। अगले दृश्य में, वे सभी पुस्तकों से भरे पुस्तकालय में मौजूद थे। लेकिन ये सभी उस जगह को समझ नहीं पा रहे थे।

तब ताकतवर थिंक-टैंक दिखाने की कोशिश करता है और वह अपने दल को बताता है कि वह चीज सैंडविच है। जैसा कि पृथ्वी के व्यक्ति बहुत खाते हैं, इसलिए उन्होंने उन्हें यहां संग्रहीत किया होगा। फिर क्रू सदस्यों में से एक सार्जेंट ऊप ने थिंक-टैंक के विचारों की पुष्टि करने के लिए एक पुस्तक का कोना भी खाया। लेकिन उन्हें स्वाद पसंद नहीं था, और वे इस निष्कर्ष पर पहुंचे कि यह भोजन के अलावा कुछ और हो सकता है। कुछ समय बाद नूडल थिंक-टैंक को सुझाव देता है कि शायद इसका उपयोग कानों के साथ संचार के लिए किया जाता है। कुछ समय बाद नूडल ने थिंक-टैंक को फिर से सुझाव दिया कि शायद यह आंखों के संचार के लिए है। सभी चालक दल के सदस्यों ने पुस्तक को खोलना और पढ़ना शुरू कर दिया। यह मदर गूज नाम की एक तुकबंदी पुस्तक थी। लेकिन वे पुस्तक को समझने में असमर्थ हैं।

इसलिए इस नूडल को देखकर थिंक-टैंक पूछता है कि रासायनिक विभाग ने उन्हें बुद्धि बढ़ाने के लिए विटामिन की गोलियां दी हैं, और उन्हें यह सब लेना चाहिए और फिर सैंडविच पढ़ना चाहिए। जैसे ही ऊप ने नर्सरी राइम की किताब पढ़ना शुरू किया, वे तुकबंदी का शाब्दिक अर्थ लेते हैं और परेशानी महसूस करते हैं। थिंक टैंक ने अपनी मार्टियंस टीम को बुलाया और कहा कि उन्होंने पृथ्वी के बारे में कुछ जानकारी इकट्ठा की है, और उन्हें आक्रमण के विचार को स्थगित करना चाहिए। द ओप ने तुकबंदी हम्प्टी डम्प्टी को पढ़ा, और उन सभी ने हम्प्टी की तस्वीर देखी, जो थिंक टैंक की तरह दिखते थे। थिंक टैंक ने अनुमान व्यक्त किया कि पृथ्वीवासी उसकी पहचान कर चुके हैं और जल्द ही उसे मार देंगे। इसलिए, उन्होंने अपनी टीम को वहां से तुरंत चलने के लिए कहा और इस तरह तुकबंदी की एक धूल भरी किताब ने हमें मार्टियन आक्रमण से बचा लिया।

The Book That Saved the Earth Summary Questions and Answers

प्रश्न 1।
नूडल ने थिंक-टैंक को किताबों के बारे में क्या बताया?
उत्तर:
नूडल थिंक-टैंक को बताता है कि किताबें सैंडविच की तरह हैं। वे संचार के साधन हैं। ये सैंडविच कान संचार के लिए नहीं, बल्कि नेत्र संचार के लिए हैं। पृथ्वीवासी सैंडविच को नहीं सुनते हैं। वे उन्हें खोलकर देखते हैं। नूडल ने मदर गूज से थिंक-टेंक के लिए नर्सरी राइम पढ़े।

प्रश्न 2।
नर्सरी राइम की एक पुरानी किताब ने दुनिया को मार्टियन आक्रमण से कैसे बचाया?
उत्तर:
थिंक-टैंक के नेतृत्व में मार्टियंस ने पृथ्वी पर आक्रमण करने का निर्णय लिया। उन्हें नर्सरी राइम्स मदर गूज की एक पुरानी किताब मिली। थिंक-टैंक ने तुकबंदी की अपने ढंग से व्याख्या की। वह भयभीत हो गया। उसने निष्कर्ष निकाला कि पृथ्वी पर लोग उससे कहीं अधिक शक्तिशाली और उन्नत थे। उन्होंने अपने चालक दल के सदस्यों को वापस बुला लिया। इसलिए, नर्सरी राइम की पुरानी किताब ने दुनिया को मार्टियन आक्रमण से बचाया।

प्रश्न 3।
पृथ्वी के बारे में थिंक-टैंक की राय क्या है?
उत्तर:
थिंक-टैंक मार्स स्पेस कंट्रोल का शक्तिशाली कप्तान था। पृथ्वी और उसके लोगों के बारे में उनकी अच्छी राय नहीं थी। उसने पृथ्वी को एक हास्यास्पद छोटा ग्रह माना। उसने सोचा कि यह एक नगण्य स्थान है जहां बदसूरत पृथ्वी, उनके छोटे सिर के साथ रहती है।

प्रश्न 4।
थिंक-टैंक ने मदर गूज़ ’पुस्तक के छंदों की व्याख्या कैसे की?
उत्तर:
थिंक-टैंक मंगल ग्रह पर शासन करने वाला एक अभिमानी मूर्ख था। विटामिन लेने के बाद वे पुस्तक मदर गूज़ में तुकबंदी पढ़ने में सक्षम थे। उन्होंने अपने ढंग से छंदों की व्याख्या की। उसने निष्कर्ष निकाला कि पृथ्वी पर लोग उससे कहीं अधिक शक्तिशाली और अधिक उन्नत थे।

प्रश्न 5।
पृथ्वी पर लोगों ने मार्टियन लोगों की मदद कैसे की?
उत्तर:
मंगल से थिंक-टैंक के प्रस्थान के बाद, नूडल को मंगल के शासक के रूप में चुना गया था। वह एक बुद्धिमान और अद्भुत व्यक्ति था। पृथ्वीवासियों ने मार्टियंस के साथ संपर्क फिर से शुरू किया। वे दोस्त बन गए और मार्टियंस को पढ़ना सिखाया। दोनों ग्रहों के लोगों ने अपने विचारों और मूल्यों का आदान-प्रदान किया। उन्होंने राजधानी मार्सोपोलिस शहर में एक मॉडल लाइब्रेरी की स्थापना की।

प्रश्न 6।
थिंक-टैंक पृथ्वी पर लोगों के साथ मार्टियंस की तुलना कैसे करता है? वह पृथ्वी को मज़ाकिया तौर पर क्या कहता है?
उत्तर:
थिंक-टैंक पृथ्वी पर लोगों के साथ मार्टियंस की तुलना करता है। वह पृथ्वी पर लोगों की तुलना में मार्टिंस को अधिक सुंदर जाति कहता है। वह पृथ्वी को ‘एक हास्यास्पद छोटा ग्रह’ और ‘मिट्टी की एक आदिम गेंद’ कहता है।

प्रश्न 7।
थिंक-टैंक के अनुसार, ‘उच्च स्तर की सभ्यता’ के पास क्या अर्थ है?
उत्तर:
थिंक-टैंक के अनुसार, पृथ्वी के लोगों ने जीवन के सभी क्षेत्रों में उन्नति की है। वे ‘सभ्यता के उच्च स्तर’ पर पहुँच चुके हैं। ‘ उन्होंने अपने पालतू जानवरों को संगीत संस्कृति और अंतरिक्ष तकनीक सिखाई है।

प्रश्न 8।
‘सैंडविच’ खाने के बारे में ओप की राय क्या थी?
उत्तर:
लाइब्रेरी में ऊप को एक किताब मिली। उसने सोचा कि यह एक सैंडविच है। उसे खाने का आदेश दिया गया। उसने इसे बिल्कुल बेस्वाद और बेकार पाया। वह समझ नहीं पा रहा था कि बिना पानी के पृथ्वीवासियों द्वारा इस तरह की चीजों को कैसे खाया जा सकता है। वे मार्टियन धूल के समान सूखे थे।

प्रश्न 9।
नूडल ने पुस्तक के बारे में क्या सुझाव दिया?
उत्तर:
नूडल एक बुद्धिमान व्यक्ति था लेकिन वह थिंक-टैंक को नाराज नहीं करना चाहता था। उन्होंने सुझाव दिया कि पुस्तक एक सैंडविच नहीं थी, यह कुछ उपकरण था जो संचार के लिए उपयोग किया जाता था। बाद में, उन्होंने सुझाव दिया कि टीम को अपनी बुद्धि बढ़ाने के लिए विटामिन खाने चाहिए ताकि वे उन्हें पढ़ सकें।

प्रश्न 10।
किस पुस्तक ने पृथ्वी को मार्टियन आक्रमण से बचाया और कैसे?
उत्तर:
नर्सरी राइम्स की किताब मदर गूज़ ने पृथ्वी को मार्टियन आक्रमण से बचाया। थिंक-टैंक ने तुकांत की अपने तरीके से व्याख्या की। वह भयभीत हो गया और उसने ग्रह को खाली करने का फैसला किया।

यह भी पढ़ें:

  1. A Triumph of Surgery summary in hindi
  2. The Thief’s Story Summary in hindi
  3. The Midnight Visitor Summary in hindi
  4. A Question of Trust Summary in hindi
  5. Footprints Without Feet Summary in hindi
  6. The Making of Scientist Summary in hindi
  7. The Necklace Summary in hindi
  8. The Hack Driver Summary in hindi
  9. Bholi summary in hindi

About the author

विकास सिंह

विकास नें वाणिज्य में स्नातक किया है और उन्हें भाषा और खेल-कूद में काफी शौक है. दा इंडियन वायर के लिए विकास हिंदी व्याकरण एवं अन्य भाषाओं के बारे में लिख रहे हैं.

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!

Want to work with us? Looking to share some feedback or suggestion? Have a business opportunity to discuss?

You can reach out to us at [email protected]