दा इंडियन वायर » शिक्षा » Footprints Without Feet Summary in hindi
शिक्षा

Footprints Without Feet Summary in hindi

Short Summary of Footprints without Feet in hindi

कहानी के लेखक हर्बर्ट जॉर्ज वेल्स हैं। यह ग्रिफिन नामक वैज्ञानिक और अदृश्यता के उनके दुर्लभ सूत्र के बारे में एक दिलचस्प कहानी है। उन्होंने एक ऐसी दवा विकसित की, जिसने उनके शरीर को अदृश्य बना दिया, लेकिन उन्हें केवल शारीरिक रूप से महसूस किया जा सकता है। फिर, वह पैसे, कपड़े और भोजन चुराने की अपनी शक्ति का दुरुपयोग करता है। उन्होंने पाया कि लंदन में इस तरह की शक्ति के साथ रहना मुश्किल है इसलिए एक छोटे से गांव इपिंग में जाने का फैसला किया। गाँव में, लोग उसके बारे में उलझन में थे और उसे अजीब तरीके से देखते थे। जिस स्थान पर वह रुका था, वहाँ घटनाओं की एक श्रृंखला हुई। जब उसका पैसा खत्म हो गया तो उसने फिर से लोगों से चोरी करना शुरू कर दिया और जब उन्हें शक हुआ तो सराय के मालिकों से मारपीट की। लेकिन अंत में, उसे अपनी पहचान लोगों के सामने प्रकट करनी होती है, लेकिन अदृश्य होते ही उसे कोई नहीं पकड़ता है।

Footprints Without Feet Summary in hindi

ग्रिफिन नामक वैज्ञानिक के बारे में यह काफी रोचक कहानी है। वह ऐसे तरीके खोज रहा था जो किसी आदमी को अदृश्य बना सके। उन्हें अपने प्रयोग में सफलता मिली, एक ऐसा सूत्र, जिसके साथ वह अदृश्य हो सकते हैं, लेकिन उन्हें शारीरिक रूप से छुआ और महसूस किया जा सकता है। ग्रिफिन ने दवा खाई और अदृश्य हो गई। उसने गलती से कीचड़ में कदम रखा और पहली बार दो युवकों ने देखा, जो उसके पैरों के निशान का पालन करते थे जब तक कि वह बेहोश नहीं हो जाता। वह सड़कों पर चल रहा था और ठंड महसूस कर रहा था, इसलिए वह गर्मी महसूस करने के लिए एक शॉपिंग सेंटर में प्रवेश करता है। दुकानों के बंद होने के बाद, वह कुछ आरामदायक वस्त्र पहनने और कुछ खाने का विकल्प चुनता है।

वह शुरू में एक-दो कपड़ों को उतारता है और उन्हें पहनता है। एक कैफे की रसोई से उस बिंदु पर, वह ठंडा मांस और कुछ एस्प्रेसो खाता है। बाद में उन्होंने एक दुकान में रजाई के ढेर पर सोने का फैसला किया। अगली सुबह उठने से पहले उसने देखा कि कुछ दुकानदार उसके पीछे आने लगे थे। उसने तुरंत सारे कपड़े उतार दिए और एक बार फिर अदृश्य हो गया। अब वह लंदन के सर्द मौसम में बिना कपड़ों के भटक रहा है। फिर उसने एक थिएटर कंपनी से कपड़े लेने का फैसला किया क्योंकि उसे यकीन था कि उसे अपना चेहरा ढंकने के लिए भी कुछ मिलेगा। उन्होंने अपने चेहरे को ढकने के लिए सुस्त चश्मा, फर्जी नाक और टोपी और कुछ पट्टियाँ चुराई हैं। फिर, वह एक दुकानदार के यहाँ जाता है और उसके सारे पैसे चुरा लेता है। जल्द ही उन्हें पता चलता है कि लंदन इस तरह से रहने के लिए काफी व्यस्त जगह है, इसलिए उन्होंने इपिंग गांव जाने का सोचा।

उसने गाँव के एक होटल में दो कमरे बुक किए और वहाँ पहुँच गया। यह ग्रामीणों के लिए काफी असामान्य है कि इस तरह के अजीब दिखने वाले एक बाहरी व्यक्ति पूरे सर्दियों में एक होटल में रहने के लिए आया है। कुछ समय बाद उसका पैसा खत्म हो गया और वह लोगों से चोरी करने लगा। इसके अलावा, उसने मालिक और उसकी पत्नी को मारा जब वे उसकी अनुपस्थिति में उसके कमरे की जांच करने का प्रयास करते थे। जैसा कि वे किसी को नहीं देख सकते हैं कि मालिकों को लगता है कि सराय में आत्माएं थीं और इसके लिए असामान्य अतिथि जिम्मेदार है। उस बिंदु पर, शहर के कांस्टेबल से अनुरोध किया जाता है कि वह अपनी पहचान के संबंध में पूछताछ करे और उसने अपनी साज सज्जा के लिए क्या किया। इससे वह नाराज हो गया और उसने अपनी पहचान को बिना सिर के आदमी के रूप में दिखाने का फैसला किया। वे ग्रिफिन को नहीं पकड़ सकते क्योंकि वह अपने सारे वस्त्र उतार देता है और अदृश्य हो जाता है।

Footprints without Feet Summary Questions and Answers

प्रश्न 1।
लंदन में दो लड़के क्यों हैरान थे?
उत्तर:
लंदन के दो लड़के हैरान थे और मोहित थे क्योंकि उन्होंने लंदन के एक घर की सीढ़ियों पर नंगे पैर के एक जोड़े के ताजा मैला छापों को देखा था। वह आदमी दृष्टि में नहीं था (कहीं भी दिखाई नहीं दे रहा था)।

प्रश्न 2।
जब ग्रिफिन समय पर नहीं उठता तो क्या हुआ? वह लंदन स्टोर से कैसे बच गया?
उत्तर:
ग्रिफिन तब भी सो रहा था जब सहायकों ने आकर उसकी ओर देखा। जब ग्रिफिन ने उनमें से दो को पास आते देखा, तो वह घबरा गया और भागने लगा। उन्होंने उसका पीछा किया। वह अपने कपड़े उतार कर लंदन की दुकान से भाग गया। वह एक बार फिर अदृश्य और नग्न हो गया।

प्रश्न 3।
ग्रिफिन ने कौन से प्रयोग किए? इन प्रयोगों का अंतिम परिणाम क्या था?
उत्तर:
ग्रिफिन एक शानदार वैज्ञानिक थे। उन्होंने कई प्रयोग किए और एक दवा की खोज की, जिसे अगर निगल लिया जाए तो वह एक व्यक्ति को अदृश्य बना सकती है। ग्रिफिन ने अपने व्यक्तिगत लाभ और स्वार्थों के लिए अपने आविष्कार का दुरुपयोग किया। वह अदृश्य हो गया और अधर्म में शामिल हो गया।

प्रश्न 4।
श्री ग्रिफिन ने नाटकीय कंपनी की दुकान में प्रवेश किया। उसने वहां क्या किया?
उत्तर:
उन्होंने अपने माथे के चारों ओर पट्टियाँ पहनी थीं। फिर उसने गहरे रंग के चश्मे, झूठी नाक, बड़ी रसीली साइड मूंछें और एक बड़ी टोपी पहन ली। वह पीछे से दुकानदार पर हमला करने और सारे पैसे लूटने के बाद वहां से भाग गया।

प्रश्न 5।
उन लोगों का क्या हुआ जिन्होंने अदृश्य आदमी को पकड़ने में कांस्टेबल की मदद करने की कोशिश की थी?
उत्तर:
अदृश्य आदमी को पकड़ने में कांस्टेबल की मदद करने की कोशिश करने वाले लोगों ने खुद को उस प्रहार से प्रभावित पाया जो कहीं से नहीं लगता था।

प्रश्न 6।
ग्रिफिन लंदन के एक बड़े स्टोर में क्यों फिसला? उसने दुकान के अंदर क्या किया?
उत्तर:
ग्रिफिन मध्य सर्दियों में लंदन की सड़कों पर भटक रहा था। बाहर की हवा ठंडी थी और इस असहनीय मौसम से खुद को बचाने के लिए उसे कपड़ों की जरूरत थी। ग्रिफिन ने लंदन के एक स्टोर में प्रवेश करने का फैसला किया। ग्रिफिन ने बक्से और रैपर खोल दिए और गर्म कपड़े पहन लिए। उन्होंने कोल्ड मीट खाया और रेस्तरां में कॉफी ली और उसके बाद किराने की दुकान से मिठाई और वाइन ली।

प्रश्न 7।
जमींदार और उसकी पत्नी को वैज्ञानिक का दरवाजा खुला देखकर क्यों आश्चर्य हुआ?
उत्तर:
ग्रिफिन हमेशा अपना दरवाजा बंद रखता था और अंदर से बंद रहता था। कोई भी कमरे में घुसता तो वह गुस्से में था। लेकिन उस सुबह उनके कमरे का दरवाजा खुला था। इससे जमींदार और उसकी पत्नी को आश्चर्य हुआ।

प्रश्न 8।
कमरे में तीन असाधारण चीजें हुईं। वे क्या कर रहे थे?
उत्तर:
कमरे में निम्नलिखित तीन चीजें हुईं

श्रीमती हॉल ने एक सूंघ उसके कान के काफी करीब सुना।
बेडपोस्ट पर टोपी उछली और उसके चेहरे पर धराशायी हो गई।
बेडरूम की कुर्सी हवा में उछली और उन्हें कमरे से बाहर कर दिया।
प्रश्न 9।
जब वह उग्र हो गया तो वैज्ञानिक ने क्या किया? बार में मौजूद लोग क्यों भयभीत थे?
उत्तर:
उन्होंने एक मिनट में अपने बैंडेज, मूंछ, चश्मा और यहां तक ​​कि नाक बंद कर दिया और सिर रहित हो गए। बार के लोग “एक सिरहीन आदमी” को देखकर भयभीत थे।

प्रश्न 10।
ग्रिफिन ने मकान मालिक के घर को आग क्यों लगाई?
उत्तर:
उसने अपने मकान मालिक के घर को आग लगा दी क्योंकि उसके बुरे व्यवहार के कारण मकान मालिक उसे बाहर फेंकना चाहता था।

यह भी पढ़ें:

  1. The Book That Saved the Earth summary in hindi
  2. A Triumph of Surgery summary in hindi
  3. The Thief’s Story Summary in hindi
  4. The Midnight Visitor Summary in hindi
  5. A Question of Trust Summary in hindi
  6. The Making of Scientist Summary in hindi
  7. The Necklace Summary in hindi
  8. The Hack Driver Summary in hindi
  9. Bholi summary in hindi

About the author

विकास सिंह

विकास नें वाणिज्य में स्नातक किया है और उन्हें भाषा और खेल-कूद में काफी शौक है. दा इंडियन वायर के लिए विकास हिंदी व्याकरण एवं अन्य भाषाओं के बारे में लिख रहे हैं.

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!

Want to work with us? Looking to share some feedback or suggestion? Have a business opportunity to discuss?

You can reach out to us at [email protected]