दा इंडियन वायर » मनोरंजन » हैप्पी बर्थडे रोहित शेट्टी: इस खास मौके पर जानिये रोहित शेट्टी से जुड़े कुछ मज़ेदार तथ्य
मनोरंजन

हैप्पी बर्थडे रोहित शेट्टी: इस खास मौके पर जानिये रोहित शेट्टी से जुड़े कुछ मज़ेदार तथ्य

happy birthday rohit shetty

एक दशक से अधिक समय तक सहायक निर्देशक और स्टंट समन्वयक के रूप में काम करने के बाद रोहित शेट्टी ने 2003 में एक्शन थ्रिलर ‘ज़मीन’ के साथ एक फिल्म निर्माता के रूप में अपनी शुरुआत की। अजय देवगन और अभिषेक बच्चन अभिनीत, फिल्म के बावजूद यह बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप साबित हुईं।

इसके बाद रोहित शेट्टी ने अपनी अगली फिल्म, ‘गोलमाल- फन अनलिमिटेड’ के साथ एक यू-टर्न लिया और एक ऐसी कॉमेडी फिल्म बनाई, जो न केवल बॉक्स ऑफिस पर सफल रही बल्कि फिल्म समीक्षकों से भी इसे सकारात्मक समीक्षा मिली।

और ‘गोलमाल- फन अनलिमिटेड’ के साथ, एक फिल्म निर्माता के रूप में रोहित शेट्टी की बॉक्स ऑफिस पर शानदार  शुरुआत हुई। फिल्म निर्माता के रूप में पिछले 13 वर्षों में, रोहित ने 13 फिल्मों का निर्देशन किया है और ‘ज़मीन’ और ‘संडे’ को छोड़कर। उनकी सभी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर हिट रही हैं।

जिसका मतलब है कि उनके नाम 13 में से 11 सफलताएं हैं। वास्तव में, पिछले कुछ वर्षों में, रोहित शेट्टी भारत के सबसे अधिक मांग वाले निर्देशकों में से एक बन गए हैं और एक रियलिटी शो होस्ट और जज के रूप में भी सबसे ज्यादा पसंद किये जाने लगे हैं।

रोहित शेट्टी ने खुद का ब्रांड नेम स्थापित कर लिया है।

उनकी अक्सर 70 और 80 के दशक के प्रसिद्ध फिल्म निर्माता मनमोहन देसाई से भी तुलना की जाती है। तो उनके जन्मदिन के मौके पर आइये आपको बताते हैं रोहित से जुड़े कुछ दिलचस्प तथ्य।

1- उन्होंने जो 13 फिल्में की हैं, उनमें से 11 बॉक्स ऑफिस पर सफल रही हैं।

2- उनकी अब तक की 13 फिल्मों में से 4 (गोलमाल 3, चेन्नई एक्सप्रेस, गोलमाल अगेन और सिम्बा) ब्लॉकबस्टर रही हैं।

3- रिलीज के समय उनकी ‘चेन्नई एक्सप्रेस (2013)’ बॉलीवुड के इतिहास में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी। आज तक, यह शाहरुख खान के करियर की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म है। यह SRK और रोहित का सबसे बड़ा विश्वव्यापी ग्रॉसर भी है।

4- वह 100 करोड़ क्लब में 8 फिल्म बनाने वाले एकमात्र फिल्मकार हैं और जिनमें से 3 200 करोड़ रुपये के क्लब में हैं।

5- उनकी हालिया रिलीज़, ‘सिम्बा’ उनकी अब तक की सबसे अधिक कमाई करने वाली फ़िल्म भी है।

6- उनकी गोलमाल फ्रैंचाइज़ी भारत में सबसे सफल कॉमेडी फिल्म श्रृंखला है, जिसमें पिछली फिल्म ‘गोलमाल अगेन’ ने  200 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई की है, यह अजय देवगन की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म भी है।

7- सिंघम फ्रैंचाइज़ी के साथ सफलतापूर्वक अपना फ़िल्मी ब्रह्मांड शुरू करने वाले पहले भारतीय फिल्म निर्माता हैं। सिंघम यूनिवर्स के नाम से जानी जाने वाली तीन फिल्में (सिंघम, सिंघम रिटर्न्स और सिम्बा) हैं, प्रत्येक फिल्म पिछले एक की तुलना में बड़ी हिट और ग्रॉसर है। सिंघम यूनिवर्स में अनुसरण करने वाली अगली फिल्म अक्षय कुमार अभिनीत ‘सूर्यवंशी’ है। वह सुपर कॉप फ्रैंचाइज़ी में एक महिला पुलिसकर्मी को भी शामिल करने की योजना बना रहे हैं।

8- ‘दिलवाले (2015)’ विभिन्न कारणों से भारत में अंडरपरफॉर्मर होने के बावजूद अभी भी विदेशी बाजारों में उनकी और शाहरुख खान की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म है।

फ़िलहाल रोहित शेट्टी, अक्षय कुमार के साथ अपनी अगली फिल्म की शूटिंग में व्यस्त हैं। आशा करते हैं कि ‘सूर्यवंशी’ रोहित की पिछली सभी फिल्मों का रिकॉर्ड तोड़ देगी।”

यह भी पढ़ें: आमिर खान के द्वारा किये गए ऐसे चुनौतीपूर्ण किरदार जो बॉलीवुड के और किसी ‘खान’ के बस की बात नहीं

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!

Want to work with us? Looking to share some feedback or suggestion? Have a business opportunity to discuss?

You can reach out to us at [email protected]