स्वस्थ जीवन शैली पर निबंध

healthy lifestyle essay in hindi

एक स्वस्थ जीवन शैली एक अच्छे जीवन की नींव है। हालांकि इस जीवन शैली को प्राप्त करने में बहुत अधिक समय नहीं लगता है, लेकिन कई लोग इन दिनों कई कारणों से इसका पालन करने में असमर्थ होते हैं जैसे कि पेशेवर प्रतिबद्धता, दृढ़ संकल्प और व्यक्तिगत मुद्दों की कमी।

इन दिनों एक स्वस्थ जीवन शैली का नेतृत्व करने के लिए एक अच्छी मात्रा में दृढ़ संकल्प लिया जाता है। दिन में पूरा करने के लिए बहुत सारे कार्यों के साथ, हमारा स्वास्थ्य को अक्सर कम महत्त्व दिया जाता है। एक स्वस्थ जीवन शैली का पालन करने और इसे हासिल करने के तरीकों को समझने की आवश्यकता को महसूस करना महत्वपूर्ण है।

विषय-सूचि

स्वस्थ जीवन शैली पर निबंध, healthy lifestyle essay in hindi (200 शब्द)

स्वस्थ जीवन शैली ’शब्द इन दिनों लगभग हर जगह सुना जाता है – टेलीविजन पर, सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर और साथ ही पत्रिकाओं में। इन माध्यमों के माध्यम से एक स्वस्थ जीवन शैली का पालन करने की आवश्यकता पर बल दिया जाता है लेकिन लोग अभी भी इसे अनदेखा करते हैं और अपनी स्वस्थ जीवन शैली के साथ जारी रखते हैं और अंततः इसके परिणाम भुगतते हैं।

एक स्वस्थ जीवन शैली में मुख्य रूप से स्वस्थ भोजन की आदतों का पालन करना, पर्याप्त नींद लेना और प्रत्येक दिन शारीरिक व्यायाम के लिए कुछ समय निचोड़ना शामिल है। हालांकि, ज्यादातर लोग अपने दैनिक कार्य के साथ इतने फंस जाते हैं कि वे अपने स्वास्थ्य की उपेक्षा करते हैं। अपने स्वास्थ्य को नजरअंदाज करना सबसे बुरा काम है जो आप खुद से कर सकते हैं। कई लोगों को इसका एहसास तब ही होता है जब वे कुछ स्वास्थ्य समस्याओं का विकास करते हैं।

यह समय है जब लोगों को यह समझना चाहिए कि हमारे स्वास्थ्य का अत्यधिक महत्व है और यह तभी है जब हम स्वस्थ होंगे, क्या हम अपने जीवन के अन्य पहलुओं पर कुशलता से काम कर पाएंगे। स्वस्थ आदतों को विकसित करने के लिए दैनिक दिनचर्या में थोड़े बदलाव की आवश्यकता होती है। ये परिवर्तन अंततः एक आदत बन जाते हैं और इससे पहले कि आप जानते हैं कि आप एक स्वस्थ जीवन शैली के लिए अपने रास्ते पर हैं।

जब आप अभी भी युवा हैं और साथ ही जीवन में स्वास्थ्य के मुद्दों से बचने के लिए फिट हैं, तो ऊपर साझा की गई स्वस्थ आदतों का पालन करने के लिए कुछ समय निकालना बेहतर है।

lifestyle essay in hindi

स्वस्थ जीवन पर निबंध, essay on healthy lifestyle in hindi (300 शब्द)

हमारा कंप्यूटर, मोबाइल, बर्गर, पिज्जा और देर रात पार्टियों की पीढ़ी है – मूल रूप से वह सब कुछ जो अस्वस्थ है। सभी लोग पेशेवर प्रतिबद्धताओं और व्यक्तिगत मुद्दों के बीच फंस गए हैं और इस सब के बीच वे जो कुछ खो रहे हैं वह उनका स्वास्थ्य है। लोग इन दिनों अपने दैनिक कार्यों में इतना शामिल हो गए हैं कि वे यह भूल गए हैं कि एक स्वस्थ और स्वस्थ जीवन जीना क्या है।

स्वस्थ जीवन शैली का महत्व (importance of healthy lifestyle in hindi)

हमारे बुजुर्ग अक्सर पौष्टिक आहार लेने, सोने और हर दिन समय पर जागने और हर बार वाहनों का उपयोग करने के बजाय आस-पास के स्थानों पर जाने की आवश्यकता पर जोर देते हैं। हालाँकि, हम में से ज्यादातर लोग उनकी सलाह को नजरअंदाज करते हैं और जीवन जीने के अपने अस्वास्थ्यकर तरीके से चलते रहते हैं।

वे जो सुझाव देते हैं वह बिल्कुल सही है। स्वस्थ जीवन शैली का पालन करना महत्वपूर्ण है। स्वस्थ आदतों पर स्विच करने की आवश्यकता पर इन दिनों हर जगह जोर दिया जा रहा है। यहाँ क्यों एक स्वस्थ जीवन शैली का पालन करना महत्वपूर्ण है:

  • यह आपको अधिक संगठित बनाता है और उत्पादकता बढ़ाता है।
  • यह आपको शारीरिक रूप से स्वस्थ बनाता है और कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर रखता है।
  • यह तनाव मुक्त रहने का एक शानदार तरीका है।
  • यह एक सकारात्मक दृष्टिकोण प्रस्तुत करता है।
  • यह हमें अपने परिवार और प्रियजनों के करीब लाता है।
  • धूम्रपान, मद्यपान, जंक फूड खाने जैसी अस्वास्थ्यकर आदतों में लिप्त होना, स्क्रीन पर बहुत अधिक समय बिताना विभिन्न गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है और इस तरह से बचा जाना चाहिए।

निष्कर्ष:

“स्वास्थ्य ही धन है”। यह वास्तव में है, लेकिन लगता है जैसे हमारी पीढ़ी इसे भूल गई है। यह समय धीमा है और आप जिस तरह से रह रहे हैं और अपने शरीर का इलाज कर रहे हैं उस पर एक नज़र डालें। आप अधिक पैसा कमा सकते हैं, दोस्तों को जीत सकते हैं और जीवनशैली के साथ जीवन की विलासिता को वहन कर सकते हैं जो आप अनुसरण कर रहे हैं लेकिन आप अपने जीवन काल को छोटा कर रहे हैं। अपने जीवन का प्रभार लें और स्वस्थ आदतों पर स्विच करें ताकि आपका एक बेहतर जीवन बन सके।

स्वस्थ जीवन का आधार पर निबंध, healthy lifestyle essay in hindi (400 शब्द)

स्वस्थ जीवनशैली का अर्थ है अच्छी आदतें जैसे स्वस्थ आहार लेना, नियमित रूप से शारीरिक व्यायाम करने के लिए समय निकालना और रात में पर्याप्त नींद लेना। विभिन्न बीमारियों को खाड़ी में रहने और पूरी तरह से जीने के लिए स्वस्थ जीवन शैली का पालन करना आवश्यक है।

अस्वास्थ्यकर आदतें कैसे छोड़ें?

जबकि हम में से अधिकांश अस्वास्थ्यकर आदतों से अवगत होते हैं जिनमे हम लिप्त होते हैं और कई तो वही छोड़ने की कोशिश करते हैं, हम अक्सर कम पड़ जाते हैं। आप सिर्फ एक दिन नहीं जाग सकते हैं और अपनी अस्वास्थ्यकर आदतों और आपके द्वारा किए गए वॉयला को छोड़ने का फैसला कर सकते हैं। नहीं, इस तरह की आदतों को छोड़ने के लिए बहुत अधिक प्रयास की आवश्यकता होती है खासकर यदि आप लंबे समय से उनका पालन कर रहे हैं। यहाँ कुछ चीजें हैं जो मदद करनी चाहिए:

लिखो: पहली चीज जो आपको करनी चाहिए, वह है कि आप जिन बुरी आदतों में लिप्त रहे हैं, उनके बारे में लिखिए और सकारात्मक प्रभाव जो आप अपने जीवन में ला सकते हैं यदि आप उसे छोड़ देते हैं। इसे ऐसी जगह पर रखें जहाँ आप इसे अक्सर पढ़ सकें। यह एक प्रेरणा के रूप में काम करना चाहिए।

साथ का प्रभाव: कंपनी हमारी आदतों को काफी हद तक प्रभावित करती है। अगर आप ऐसे लोगों के साथ मेलजोल बढ़ा रहे हैं, जो शराब पीने और धूम्रपान करने में लिप्त हैं, तो आपके लिए ये आदत छोड़ना मुश्किल होगा। ऐसे लोगों के साथ अपने संपर्क को सीमित करने का समय आ गया है।

ट्रिगर से बचें: इसमें कई चीजें हो सकती हैं जो ट्रिगर के रूप में कार्य कर सकती हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप पीते समय अधिक धूम्रपान करते हैं तो अपने पेय पदार्थों को काट लें। अगर आपको टीवी देखते समय चिप्स और कुकीज रखने की आदत है, तो टीवी देखने के समय में कटौती करें।

कोई दूसरा विकल्प चुने: बोरियत और तनाव कुछ ऐसे सामान्य कारण हैं जिनकी वजह से लोग अस्वास्थ्यकर आदतों जैसे धूम्रपान, शराब पीना, मोबाइल या टीवी स्क्रीन पर अधिक समय बिताना पसंद करते हैं। इस तरह की गतिविधियों में लिप्त होने के बजाय आपको अपनी ऊर्जा को सही दिशा में प्रसारित करने का प्रयास करना चाहिए।

उदाहरण के लिए, आप अपने खाली समय के दौरान अपनी रुचि के अनुसार कुछ का पालन कर सकते हैं। यह आपके कुत्ते के साथ खेलने से लेकर नृत्य करने से लेकर स्केचिंग तक कुछ भी हो सकता है।

पेशेवर मदद लें: यदि उपर्युक्त विशेष रूप से आपके द्वारा विकसित व्यसनों से छुटकारा पाने में मदद करता है तो यह पेशेवर मदद लेने का समय है।

निष्कर्ष:

आपको अपने स्वास्थ्य को हल्के में नहीं लेना चाहिए। यदि आप पहले ही किसी बुरे व्यसन में फंसे हुए हैं तो यह समय आ गया है की आप इन्हें छोड़कर एक अच्छी जीवनशैली की और अपने कदम उठाये ।

आदर्श जीवन शैली निबंध, ideal lifestyle essay in hindi (500 शब्द)

प्रस्तावना:

स्वस्थ जीवनशैली को कुछ समय की जरूरत है। हालांकि यह पहले की पीढ़ियों के लिए आसान था, लेकिन इन दिनों लोगों को तेजी से भागती जिंदगी के कारण इसका पालन करना कठिन लगता है। लोग कड़ी मेहनत कर रहे हैं, कड़ी मेहनत कर रहे हैं और अपने स्वास्थ्य की देखभाल करने के अलावा सब कुछ कर रहे हैं। यह समय है कि हमें अपने स्वास्थ्य को गंभीरता से लेना चाहिए। कुछ स्वस्थ आदतें आपको समय पर स्वस्थ जीवन शैली विकसित करने में मदद कर सकती हैं।

स्वस्थ आदतें जिनका पालन करना चाहिए:

एक स्वस्थ आहार योजना का पालन करें: जब आप एक स्वस्थ जीवन जीने की कोशिश कर रहे हैं तो एक स्वस्थ आहार योजना का अत्यधिक महत्व है। एक स्वस्थ आहार योजना का पालन करना शुरू करें जिसमें सभी आवश्यक सूक्ष्म पोषक तत्व शामिल हैं और जंक फूड से स्पष्ट हैं।

जल्दी उठो: ज्यादातर लोग व्यायाम करने में असमर्थ होते हैं, सुबह का नाश्ता करते हैं और अपने प्रियजनों के साथ कुछ गुणवत्ता के क्षण बिताते हैं क्योंकि वे समय पर नहीं उठते हैं। प्रत्येक सुबह जल्दी उठने की आदत बनाएं ताकि आपके पास इन सभी कार्यों को समायोजित करने के लिए पर्याप्त समय हो।

व्यायाम करें: अपनी पसंद के शारीरिक व्यायाम में लिप्त होने के लिए प्रत्येक दिन कम से कम आधे घंटे का समय निकालें। आप टहलने, तैरने, योग का अभ्यास करने, गहरी सांस लेने या ऐसा कोई भी काम करना चुन सकते हैं जिसमें आपकी रुचि हो। यह डी-स्ट्रेसिंग में मदद करता है।

समय पर सोएं: चूंकि आपको जल्दी उठना है, इसलिए समय पर सोना जरूरी है। आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप हर दिन कम से कम 7-8 घंटे की नींद लें।

अपना मोबाइल एक तरफ रखें: आपको उत्पादकता बढ़ाने के लिए काम करते समय अपने फोन को अलग रखने की आदत डालनी चाहिए। जब आप घर पर हों तो अपने फोन को कुछ दूरी पर रखें और अपने परिवार के साथ क्वालिटी टाइम बिताएं। मोबाइल फोन द्वारा उत्सर्जित किरणें हानिकारक होती हैं, इस प्रकार इसे दूर रखने का सुझाव दिया जाता है विशेषकर जब आप रात को सोते हैं।

सकारात्मक मन से जुड़ें: ऐसे लोगों से दोस्ती करना हमेशा अच्छा होता है जो आपके जीवन में सकारात्मकता लाते हैं और उन लोगों से दूर रहते हैं जो नकारात्मक बातों में लिप्त रहते हैं। इसके अलावा उन लोगों के साथ मेलजोल बढ़ाएं जो नियमित रूप से स्वस्थ जीवन शैली का पालन करते हैं, जो नियमित रूप से धूम्रपान या शराब पीने जैसी अस्वस्थ आदतों में लिप्त होते हैं।

समय पर आहार लें: स्वस्थ आहार योजना का पालन करना जितना महत्वपूर्ण है, समय पर भोजन करना भी उतना ही आवश्यक है। सुनिश्चित करें कि आप अपने नाश्ते या दिन के किसी अन्य भोजन को नहीं छोड़ते हैं और अपने भोजन को सही अंतराल पर करते हैं। यह भी सुझाव दिया जाता है कि तीन बड़े वाले होने के बजाय दिन में 5-6 छोटे भोजन करें।

अपनी रुचि का पालन करें: हम में से अधिकांश इन दिनों अपने काम में इतने तल्लीन हैं कि हम अपने हितों और शौक का पालन करने के लिए समय निकालना भूल जाते हैं। अपने शौक का पालन करने के लिए कुछ समय में निचोड़ करना अच्छा होता है जैसे बागवानी, पढ़ना, लिखना या अपनी पसंद का कुछ भी। ये अस्वास्थ्यकर आदतों के लिए एक अच्छा प्रतिस्थापन के रूप में कार्य करते हैं और खाड़ी में तनाव को बनाए रखने में भी मदद करते हैं।

निष्कर्ष:

अच्छे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य प्राप्त करने के लिए आपको अपनी दिनचर्या में इन स्वस्थ आदतों को जानबूझकर शामिल करने का प्रयास करना चाहिए।

आधुनिक जीवन शैली पर निबंध, modern lifestyle essay in hindi (600 शब्द)

प्रस्तावना:

बुरी आदतों को अपनाना आसान है, लेकिन उन्हें छोड़ने में बहुत अधिक प्रयास और मेहनत लगती है। स्वस्थ जीवनशैली के महत्व पर अक्सर जोर दिया गया है, हालांकि कई इसे गंभीरता से नहीं लेते हैं।

यहां तक ​​कि जो लोग अपने जीवन के तरीके को बेहतर बनाने के लिए इसका पालन करने की योजना बनाते हैं वे अक्सर ऐसा नही कर पाते हैं क्योंकि ऐसा करने के लिए बहुत अधिक दृढ़ संकल्प होता है। इसके साथ ओवरबोर्ड जाने के बजाय एक बार में एक कदम उठाने का सुझाव दिया गया है। यह आपको समय की अवधि में अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद करेगा। यहां बताया गया है कि स्वस्थ आदतें कैसे विकसित करें और एक स्वस्थ जीवन शैली का पालन करें।

आदतें जिनसे बचना चाहिए:

धूम्रपान:

एक स्वस्थ जीवन शैली की ओर पहला कदम धूम्रपान छोड़ना है और किसी भी तंबाकू उत्पादों के सेवन को रोकना है जो आपको आदी हो सकते हैं। यह स्पष्ट रूप से एक दिन में हासिल नहीं किया जा सकता है और यह आसान नहीं होगा। समय की अवधि में समान छोड़ने के लिए पेशेवर मदद लेने का सुझाव दिया गया है।

शराब पीना:

कभी-कभार पीना ठीक है लेकिन अगर आपको इसकी लत है तो आपको जरूर देखना चाहिए। अत्यधिक शराब पीने से कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। अगर आप इसके आदी हैं तो आपको इस आदत से छुटकारा पाने के लिए पेशेवर मदद लेने और अपने दोस्तों और परिवार के साथ संपर्क करने का सुझाव दिया जाता है।

जंक फूड:

सप्ताह के अधिकांश भाग के लिए ऑर्डर देना और रद्दी होना इन दिनों एक धर्म के रूप में अधिक हो गया है। यह जंक फूड के अपने सेवन पर ध्यान देने और स्वस्थ घर के भोजन पर स्विच करने का समय है। यह न केवल आपको स्वस्थ रखेगा बल्कि अच्छे आकार में भी होगा।

स्क्रीन की लत:

ज्यादातर लोग इन दिनों अपने मोबाइल स्क्रीन से चिपके हुए हैं। यह एक और अस्वास्थ्यकर आदत है जिसे आपको तुरंत दूर करना चाहिए। बहुत अधिक टीवी देखना या लैपटॉप पर बहुत अधिक समय बिताना भी एक ऐसी चीज है जिससे आपको बचना चाहिए।

भोजन छोड़ना:

इन दिनों बहुत से लोग अपने कार्यों में इतने तल्लीन हो जाते हैं कि वे अपना भोजन छोड़ देते हैं। सुबह के घंटे आमतौर पर ज्यादातर व्यस्त रहते हैं और उस दौरान अन्य कार्यों को समायोजित करने के लिए नाश्ते को छोड़ देने की प्रवृत्ति होती है। यह सबसे खराब सजा है जो आप अपने शरीर को दे रहे हैं।

गोलियां लेना:

बहुत से लोग अपने मानसिक और शारीरिक दर्द से छुटकारा पाने के लिए एक आसान तरीका ढूंढते हैं और एक निश्चित शॉट तरीका है गोलियां लेना। दर्द निवारक ऐसे लोगों के लिए सबसे अच्छा काम करते हैं, हालांकि यह समझने की जरूरत है कि ये केवल एक अस्थायी राहत प्रदान करते हैं और गंभीर दुष्प्रभाव पैदा कर सकते हैं।

स्वस्थ आदतों का पालन करने का समय

अब जब आप जानते हैं कि जिन आदतों से आपको बचना चाहिए, आपको स्वस्थ जीवन शैली के लिए रास्ता छोड़ने की दिशा में काम करना चाहिए। इस दिशा में कुछ चीजें आप यहां कर सकते हैं:

परिवार और दोस्तों से समर्थन मांगें। अपने संपर्क को उन लोगों के साथ सीमित करें जो धूम्रपान और शराब पीने जैसी अस्वास्थ्यकर आदतों में लिप्त हैं। एक स्वस्थ जीवन शैली का पालन करने के पेशेवरों के बारे में याद दिलाएं। अपने आप को उन लोगों के साथ घेरें जो आप जिस तरह की जीवन शैली का पालन करना चाहते हैं।

अपने खाली समय के दौरान अपने शौक और हितों का पालन करें ताकि आपके पास अस्वास्थ्यकर आदतों में लिप्त होने का समय न हो। एंडोर्फिन के विकास को बढ़ावा देने के लिए शारीरिक अभ्यास में शामिल हों। यह तनाव और इसके नकारात्मक नतीजों को खाड़ी में रखने का एक शानदार तरीका है।

निष्कर्ष:

एक स्वस्थ जीवन शैली विकसित करने में थोड़ा समय लगता है, खासकर यदि आप ऊपर बताई गई अस्वास्थ्यकर आदतों से चपेट में हैं। कार्य आसान नहीं हो सकता है लेकिन यह निश्चित रूप से बेहतर होगा। यदि आप चीजों को सही तरीके से सेट करने की योजना बना रहे हैं, तो यह समय रुकने का नहीं है और आपको अभी शुरू हो जाना चाहिए।

स्वस्थ जीवन शैली पर निबंध, healthy lifestyle essay in hindi (800 शब्द)

प्रस्तावना :

हम “स्वास्थ्य धन है” वाक्यांश सुनकर बड़े हुए हैं। इस मामले में, स्वास्थ्य शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों से संबंधित है, जिसे स्वस्थ जीवन शैली के अनुकूल होने से प्राप्त किया जा सकता है।

“स्वस्थ जीवन शैली” इस तरह से अपनाए गए जीवन जीने का एक तरीका है, ताकि किसी के शरीर को फिट और ठीक रखा जा सके और बीमारियों या व्यसनों से भी दूर रखा जा सके। यह उसके मानसिक या शारीरिक स्वास्थ्य को बनाए रखने और सुधारने के लिए एक व्यक्ति द्वारा नियमित रूप से की जाने वाली गतिविधियों के सेट का गठन करता है।

व्यायाम, योग, स्वस्थ भोजन, टहलना स्वस्थ जीवन शैली के लिए कुछ पारंपरिक तरीके हैं; हालांकि, अन्य गतिविधियों का प्रदर्शन करते समय कुछ मानदंडों का पालन करने से आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में काफी सुधार हो सकता है। उदाहरण के लिए – सीधी मुद्रा में बैठना आपकी रीढ़ की हड्डी को स्वस्थ और स्वस्थ बनाए रखेगा, हमेशा अपने चेहरे पर एक मुस्कान पहने रखना और बुरे अनुभवों को जल्दी से भूल जाना आपको मानसिक रूप से स्वस्थ और खुश रखेगा और भोजन के बीच पानी नहीं पीना पाचन के लिए अच्छा है।

इस निबंध में हम स्वस्थ जीवन शैली और स्वस्थ जीवन शैली के लाभों के लिए अपनाए गए विभिन्न तरीकों से गुजरेंगे।

स्वस्थ जीवन शैली कैसे बनाए रखें?

अपने रोजमर्रा के कार्यों को करते हुए कुछ नियमों और विनियमों को अपनाकर ही एक स्वस्थ जीवनशैली हासिल की जा सकती है। आपके दैनिक दिनचर्या में कुछ अतिरिक्त गतिविधियों को भी समग्र स्वास्थ्य और कल्याण में सुधार के लिए पेश किया जा सकता है। नीचे हम एक स्वस्थ जीवन शैली का नेतृत्व करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण तरीकों से गुजरेंगे-

1) व्यायाम करें

आपका मानसिक स्वास्थ्य काफी हद तक आपके शारीरिक स्वास्थ्य पर निर्भर करता है, वह है – आप खुश और शांति में तभी रहेंगे जब आपका शरीर फिट और स्वस्थ होगा। नियमित व्यायाम आपके स्वास्थ्य को उत्तेजित करता है और रक्त और एड्रेनालाईन पंप करके आपके महत्वपूर्ण अंगों को ट्यून करता है। यह आपके शुगर लेवल को भी बनाए रखता है, जिससे आप डायबिटीज की बीमारी से बच सकते हैं।

2) हेल्दी खाएं

हमारा भोजन हमारे शरीर के लिए ऊर्जा का प्रमुख स्रोत है और हम जो खाते हैं उसका सीधा प्रभाव उस पर पड़ता है। यदि हम अस्वास्थ्यकर भोजन खाते हैं, तो यह हमारे स्वास्थ्य पर मोटापा, अपच, कब्ज या अन्य बीमारियों के रूप में दिखाई देता है। इसलिए, स्वस्थ जीवन शैली के लिए स्वस्थ भोजन लेने की सलाह दी जाती है। पौष्टिक आहार लें, विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर, जैसे – फल और सब्जियां; वे न केवल आपके स्वास्थ्य में सुधार करते हैं बल्कि आपके शरीर की प्रतिरक्षा में भी सुधार करते हैं।

3) बहुत सारा पानी पिएं

पानी आपके स्वास्थ्य पर अधिक अद्भुत प्रभाव डालता है जितना आप कल्पना भी कर सकते हैं। यह आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को साफ करने, क्लींजर के रूप में काम करता है। यह आपके शरीर की कोशिकाओं को भी हाइड्रेट रखता है और मस्तिष्क और शरीर के अन्य अंगों की कार्यप्रणाली में सुधार करता है, इसके अलावा आपकी त्वचा हमेशा युवा और ताजा महसूस करती है। सुबह उठते ही 2 गिलास गुनगुना पानी पीना किडनी के लिए अद्भुत है, इसके अलावा, रोजाना 8 – 12 गिलास पानी पीने की सलाह दी जाती है।

4) मानसिक स्वास्थ्य बनाए रखें

आपके मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के विभिन्न तरीके हैं। हालांकि, व्यायाम और स्वस्थ भोजन भी आपको शारीरिक रूप से स्वस्थ रखने से मानसिक संतुष्टि देता है, कुछ अन्य आदतें हैं, जिन्हें मानसिक स्वास्थ्य में सुधार के लिए अपनाया जा सकता है। अनुशंसित घंटों के लिए सामाजिककरण, हंसना और सोना एक मानसिक रूप से स्वस्थ रखेगा। बच्चों के लिए अनुशंसित नींद रात में 10 से 12 घंटे और वयस्कों के लिए 7 से 9 घंटे है।

स्वस्थ जीवन शैली के लाभ:

एक स्वस्थ जीवन शैली में दीर्घकालिक और साथ ही अल्पकालिक लाभ होते हैं। व्यायाम के अल्पकालिक लाभों में उत्तेजित स्वास्थ्य, बेहतर प्रतिरक्षा प्रणाली, अंग की कार्यक्षमता में वृद्धि और मस्तिष्क स्वास्थ्य में सुधार शामिल हैं। जबकि, स्वस्थ भोजन के अल्पकालिक प्रभाव हैं – पोषण स्तर, स्वस्थ पाचन तंत्र और अन्य लाभ के साथ-साथ प्रतिरक्षा में वृद्धि।

अल्पकालिक लाभ होने के अलावा, स्वस्थ जीवन शैली के कई दीर्घकालिक लाभ भी हैं। यह जीवनशैली से जुड़ी कई बीमारियों जैसे मधुमेह, रक्तचाप, मोटापा, कमर दर्द और स्पॉन्डिलाइटिस आदि को होने से रोकता है। यह हमें अन्य गंभीर बीमारियों जैसे कैंसर, हृदय रोग और ऑस्टियोपोरोसिस आदि से भी बचाता है।

वे स्वस्थ जीवन शैली के अनुकूल होने के भौतिक लाभ थे, लेकिन इसके मनोवैज्ञानिक लाभ भी हैं। एक स्वस्थ जीवन शैली आपको एक स्वस्थ शरीर और इसलिए एक स्वस्थ दिमाग देगी। कोई बीमारी नहीं है और एक फिट शरीर और बढ़ाया प्रतिरक्षा प्रणाली के साथ, आप अपने कैरियर और विकास के लिए ऊर्जा और समय के साथ एक खुश व्यक्ति होंगे। आप हमेशा की तरह खुश रहेंगे और दूसरों की प्रशंसा करते हुए दूसरों की प्रशंसा करेंगे। इसके अलावा, एक स्वस्थ व्यक्ति दूसरों को पथ का अनुसरण करने के लिए प्रेरित करता है, अंततः एक स्वस्थ समाज के लिए अग्रणी होता है।

निष्कर्ष:

अब जब हम जानते हैं कि एक स्वस्थ जीवन शैली के कई फायदे  हैं; किसी भी समय को नहीं बख्शा जाना चाहिए और हमें एक बार बीमारियों और चिंताओं से मुक्त एक नया स्वस्थ और खुशहाल जीवन शुरू करना चाहिए। यदि आप पहले से ही एक स्वस्थ जीवन शैली का पालन कर रहे हैं, तो आपको दूसरों को अपनी जैसी जीवन शैली अपनाने और परिवर्तनों को देखने के लिए प्रेरित करना चाहिए।

आपको बस एक स्वस्थ जीवन शैली के लिए अपनी दिनचर्या में न्यूनतम बदलाव करने होंगे। उदाहरण के लिए – आपको रोजाना भोजन करना चाहिए, व्यायाम करने के लिए बस स्वस्थ और कुछ घंटों का भोजन करना होगा।

इस लेख से सम्बंधित अपने सवाल और सुझाव आप नीचे कमेंट में लिख सकते हैं।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here