Mon. Oct 3rd, 2022
    कंप्यूटर का महत्व importance of computer in hindi

    कंप्यूटर का महत्त्व (importance of computer in hindi)

    चाहे ऑफिस हो या फिर हॉस्पिटल, मॉल, घर हर जगह हमें कम्प्युटर की जरूरत पड़ती है। कम्प्युटर हमें डाटा को स्टोर करने गणना करने और हमें संगठित तरीके से काम करने में मदद करते हैं।

    कम्प्युटर काफी तरह के कार्यों में गति और अकाग्रता से समय और धन की बचत करने में काम आता है। कम्प्युटर ने विज्ञान, तकनीकी, शिक्षा और समाज के क्षेत्र में काफी विकास किया है।

    कम्प्युटर क्या है? (what is computer)

    कम्प्युटर एक तरह का बिजली से चलने वाला उपकरण है जो की इनपुट डाटा को स्टोर करने, लेने और प्रोसैस करने के काम में आता है जिससे की वह सही आउटपुट दे सके। सही तरह के आउटपुट को पाने के लिए यह भी जरूरी है की हम उसमे सही तरह की जानकारी डालें और सही जानकारी और डाटा को कम्प्युटर मे रखें।

    कम्प्युटर काफी तरह के डाटा को प्रोसैस करता है जो की उपयोगकर्ता द्वारा डाला जाता है। इस तरह के उपकरण बहुत तरह के प्रोग्राम्स को चलते हैं जिससे की हमे सही परिणाम मिल सके।

    कम्प्युटर को हम एक अच्छे वैज्ञानिक उपकरण की तरह भी देखते हैं। यह डाटा को लेता और स्टोर करता है और लॉजिकल एवं मैथमेटिकल गणना को भी करने के काम में आता है जिससे की हमें बेहतर परिणाम मिल सकें। इस समय कम्प्युटर सारे क्षेत्रों यानि की हर जगह काम आते हैं।

    कम्प्युटर के फायदे (benefits of computer in hindi)

    • शिक्षा में कंप्यूटर का महत्व (computer use in education)

    कम्प्युटर का शिक्षा के क्षेत्र में भी बहुत बड़ा योगदान है। कम्प्युटर के इंटरनेट की वजह से जरूरी ज्ञान और हर विषय की जानकारी आदि के लिए भी इसे पूरे विश्व में इस्तेमाल किया जाता है। कम्प्युटर की मदद से विज्ञान और तकनीकी के क्षेत्र में भी विद्यार्थियों का काफी ज्ञान बढ़ा है।

    कम्प्युटर ने हमारे पढ़ने और ज्ञान को रखने के भी तरीके काफी बदल दिये हैं। आजकल हम सारे काम स्कूल और कॉलेज में कम्प्युटर की मदद से करने लगे हैं। विद्यार्थी की हाजरी से लेकर, उसकी परीक्षा के अंक, उसका रजिस्ट्रेशन, कक्षा की समय सारणी आदि सभी कार्य कम्प्युटर की मदद से संभव हैं।

    आजकल परीक्षा के परिणाम भी कम्प्युटर की मदद से ही लिए जाते हैं। कम्प्युटर पढाने और पढ़ने के लिए भी काफी तरीकों से इस्तेमाल किया जा रहा है। कम्प्युटर की तकनीकी मदद से ही आजकल ईलर्निंग का विकल्प आया है जिसकी मदद से हम कहीं पर भी बैठ कर पढ़ सकते हैं।

    • इंटरनेट (use of computer for internet)

    इंटरनेट की मदद से हम अपने दोस्तों और रिशतेदारों से जुड़े हुए रहते हैं। कम्प्युटर हमें जानकारी के साथ साथ मनोरंजन के भी तरीके देता है। आजकल के समय में बस हमें सर्च इंजिन में एक शब्द लिखने के देरी है उसको लिखते ही काफी तरह के परिणाम हमारे सामने आ जाते हैं।

    विश्व में जानकारी को इधर से उधर पहुँचाने में इंटरनेट ने हमारी काफी मद्द की है। इंटरनेट की मदद से हम कम्प्युटर में मूवी, विडियो, न्यूज़ आदि सब देख सकते हैं।

    कम्प्युटर की मदद से हम रोजगार भी प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि काफी तरह के काम और बिज़नेस हम ऑनलाइन इंटरनेट की मदद से ही करते हैं। आजकल ऑनलाइन बिज़नेस, ऑनलाइन शॉपिंग आदि चीजों ने हमारे धन और समय की काफी बचत की है।

    • गणना (computer for calculation)

    कम्प्युटर ऑफिस में गणना और डाटा को स्टोर करने के काम में आता है और घर पर घरेलू काम करने के लिए भी कम्प्युटर काफी जरूरी है। यह हमें घरेलू बजट और हर महीने के डाटा को स्टोर करने के काम में आता है।

    • बिज़नेस (importance of computer in business)

    बिज़नेस में कम्प्युटर की काफी अहम भूमिका होती है। क्योंकि आजकल माइक्रोकम्प्युटर काफी सस्ते हैं इसलिए छोटी छोटी कंपनीयाँ भी कम्प्युटर इस्तेमाल करती है। वेतन की गणना, स्टॉक मार्केट, मार्केटिंग, उत्पाद का आयात निर्यात आदि सभी काम कम्प्युटर की मदद से ही किए जाते हैं।

    बिज़नेस की जानकारी, लेटर, इन्वाइस आदि सभी ईमेल की मदद से कम्प्युटर द्वारा ही भेजे जाते है। कम्प्युटर का इस्तेमाल ऑफिस के मैनेजर, क्लर्क और अड्मिन डिपार्टमेंट आदि सभी के द्वारा हर संस्था में रोजाना के काम के लिए किया जाता है।

    माइक्रोसॉफ़्ट वर्ड आदि की मदद से हम किसी लेख को सही कर सकते हैं इस विकल्प से हमारे समय और धन की काफी बचत हुई है। काफी ऑफिसों में कम्प्युटर को लेटर छापने, पेमेंट के बैलेन्स और निमंत्रण आदि के काम को करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है।

    • बैंकिंग और फ़ाइनेंस (use of computer in banking)

    सेविंग अकाउंट, लोन, फ़िक्स्ड डिपॉज़िट आदि के डाटा को सही से रखने के लिए इसका इस्तेमाल बैंकों में किया जाता है। जो लोग फ़ाइनेंस आदि का काम करते हैं वह भी यह जानते हैं की कम्प्युटर उनके लिए कितना जरूरी है क्योंकि इसकी मदद की वजह से ही उनका काफी समय बचता है।

    एलेक्ट्रोनिक फ़ंड ट्रान्सफर में भी कम्प्युटर काफी उपयोगी होता है। कंपनी भी अपने सहायकों के अकाउंट में इसी की मदद से आसानी से वेतन को भेज देती है। होटल, पेट्रोल पम्प, रैस्टौरेंट आदि में भी हम इसका काफी इस्तेमाल करते हैं। जैसा की हम आजकल देख रहे हैं बिटकोइन आदि के भी आदान प्रदान में कम्प्युटर का काफी इस्तेमाल किया जाता था।

    • उद्योगों में कम्प्युटर का इस्तेमाल (computer in businesses)

    रोबोट आदि से काम करवाने में भी कम्प्युटर का काफी इस्तेमाल होता है। जब भी किसी इंडस्ट्री का हम सेटअप करते हैं तब हमें कस्टमर के डाटा, सहायकों के डाटा, उत्पाद की जानकारी, लाभ हानि आदि के लिए कम्प्युटर की काफी जरूरत पड़ती है।

    कम्प्युटर उत्पादों के डिज़ाइन बनाने और उनके निर्माण में भी काफी सहायक होता है। कम्प्युटर की मदद से हमें यह भी पता चलता है की किस को किस समय कौनसा उत्पाद हमें पहुंचाना है।

    • मेडिकल के क्षेत्र में कम्प्युटर का उपयोग (computer use in medical)

    हॉस्पिटल और क्लीनिक में हम कम्प्युटर का इस्तेमाल रोगी के रिकॉर्ड, डॉक्टर की समय सारणी, नर्स आदि की जानकारी, दवाइयों की खरीद और बाकी के उपकरणों का सारा लेखा जोखा रखने के काम में लेते हैं। काफी तरह के उपकरण कम्प्युटर की मदद से डॉक्टरों को मरीज़ों के उपचार के काम में आते हैं।

    यह तो हमें भी पता है की मेडिकल के क्षेत्र ने कम्प्युटर की मदद से काफी उन्नति की है। रिसर्च के क्षेत्र में भी कम्प्युटर का भरपूर इस्तेमाल किया जाता है और रहेगा।

    कम्प्युटर की मदद से काफी लोगों के उपचार में आसानी हो गयी है। डॉक्टर नई नई तकनीक इस्तेमाल करके आजकल मरीजों का इलाज़ बड़ी आसानी से कर देते हैं।

    इस लेख से संबधित अपने विचार आप नीचे कमेंट में लिख सकते हैं।

    3 thoughts on “कंप्यूटर का महत्व, जरूरत और अन्य जानकारी”
    1. एक मिनट के लिए यह सोचिये के अगर कंप्यूटर न होता तो आज का जीवन कैसे होता!

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.