Sat. Dec 10th, 2022
    rohit-shetty

    रोहित शेट्टी की आखिरी रिलीज़ “सिम्बा” घरेलू बॉक्स ऑफ़िस पर उनकी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फ़िल्म बनी। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 240 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई की लेकिन रोहित शेट्टी ने FICCI 2019 सम्मेलन में कहा कि यह जिस तरह से था उससे अधिक हो सकता था। ग्राहकों की संख्या के बारे में बात करते हुए, रोहित ने कहा कि फिल्म के ग्राहकों की संख्या सिर्फ 2 करोड़ हैं और सबसे बड़ी बॉलीवुड हिट ‘दंगल‘ की शायद 4 करोड़ थी जो कि देश की आबादी की तुलना में कम है।

    उन्होंने कहा-“हमारे पास अधिक सिनेमाघर होने चाहिए और हमें सरकार से मदद चाहिए। हमारे पास छोटे शहरों में सिनेमाघर होने चाहिए। ‘सिम्बा’ इतनी बड़ी हिट रही है, आज अगर हम ग्राहकों की संख्या की गिनती करें तो यह 2 करोड़ है। ‘दंगल’ की करोड़ होनी चाहिए। इससे ज्यादा नहीं। 135 करोड़ लोगों की आबादी में सिनेमाघरों में जाने वाले अधिकतम लोगों की संख्या 4 करोड़ है, जो 10 प्रतिशत भी नहीं है।”

    https://www.instagram.com/p/BuIXYyhBGAB/?utm_source=ig_web_copy_link

    https://www.instagram.com/p/BsDWnGhhpuI/?utm_source=ig_web_copy_link

    उन्होंने इस बारे में भी बात की कि भारत में 10 हजार से अधिक सिनेमाघर क्यों नहीं हैं, उन्होंने तर्क दिया-“सिनेमाघर मालिकों के पास रखरखाव, बिल, भूमि, भुगतान, ओवरहेड्स के अपने मुद्दे हैं। मुझे लगता है कि हमें सरकार के साथ आने की जरूरत है और देखें कि कैसे हम सिनेमाघर मालिकों की मदद कर सकते हैं और एक तरीका खोज सकते हैं कि अधिक स्क्रीन हों। ”

    उन्होंने फिल्मों के व्यवसाय को प्रभावित करने वाली पायरेसी (चोरी) के बारे में भी बात की। उन्होंने कहा-“लोग अपने मोबाइल पर फिल्में देखना पसंद करते हैं क्योंकि मुंबई जैसे शहरी इलाके में कोई भी फिल्म देखने के लिए घंटों ट्रैफिक में नहीं फंसना चाहता। अपने फ़ोन पर किसी फिल्म का पायरेटेड वर्जन देखना उनके लिए सुविधाजनक है। हम कहते रहते हैं कि पायरेसी हो रही है, लेकिन उन्हें कौन देख रहा है? हमें एक स्टैंड लेना होगा और उस तरह की फिल्में देखना बंद करना होगा। जब तक हम ऐसा नहीं करेंगे, केवल सरकार की पहल से काम नहीं चलेगा।”

     

     

    By साक्षी बंसल

    पत्रकारिता की छात्रा जिसे ख़बरों की दुनिया में रूचि है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *