Sat. Feb 4th, 2023
    अब लाल बहादुर शास्त्री के ऊपर बनी 'द ताशकंद फाइल्स' मचाएगी राजनीतिक तूफ़ान

    जैसे जैसे लोक सभा चुनाव करीब आते जा रहे हैं वैसे वैसे राजनीतिक दुनिया में तूफ़ान मचाने के लिए फिल्में बन रही है। पहले ‘ठाकरे‘, ‘द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर‘ तो अब ‘द ताशकंद फाइल्स’ जो जल्द बड़े पर्दे पर रिलीज़ हो सकती है।

    विवेक अग्निहोत्री निर्देशित इस फिल्म में, रूस में रहस्यमय हालात में मरे दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के बारे में दिखाया गया है।

    अग्निहोत्री ने बताया कि उन्होंने ये फिल्म तब बनाई जब देश के अटल बिहारी बाजपाई और जॉर्ज फर्नांडीस जैसे शीर्ष राजनेता ने शास्त्री जी की मृत्यु के पीछे की गुत्थी सुलझाने की जरुरत व्यक्त की।

    PTI से बात करते हुए उन्होंने बताया-“10 जनवरी, 1966 वाले दिन, शास्त्री जी ने ‘ताशकंद समझौता’ पर हस्ताक्षर किये थे। और उसीके कुछ घंटों बाद उनकी मौत हो गयी। उनकी मौत के पीछे का रहस्य अभी तक नहीं सुलझा है। क्या उन्हें दिल का दौरा पड़ा था या ज़हर से उनकी मौत हुई? ये सच ना आजतक उनके परिवार को पता चल पाया और ना हमें।”

    “उनके मरने के तुरंत बाद, शास्त्री जी के परिवारवालों ने आधिकारिक तौर पर उस वक़्त बने प्रधानमंत्री गुलजारीलाल नंदा से पोस्ट-मार्टम के लिए अनुरोध किया था मगर रिपोर्ट में कुछ नहीं मिला। परिवार ने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गाँधी और राजीव गाँधी से भी अनुरोध किया मगर वे दोनों इसे दोबारा कराने के लिए राज़ी नहीं हुए।”

    उन्होंने आगे कहा कि ये भारत जैसे सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश में आजतक शास्त्री के मरने के कोई दस्तावेज़ या जानकारी मौजूद ही नहीं है। उनके मुताबिक, “इस मुद्दे को संसद में पिछले 50 साल से उठाया जा रहा है और फिर भी हम अभी तक सच ढूँढने की कोशिश कर रहे हैं। मैंने ये जोखिम उठाया और सच निकालने की कोशिश की। और इसलिए मैंने RTI दर्ज़ कराई।”

    “RTI ने कहा कि उनके पास कोई जानकारी नहीं है। हमारे माननीय प्रधानमंत्री मर जाते हैं और दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के पास इससे संबधित कोई जानकारी या दस्तावेज़ नहीं है।”

    हालांकि अग्निहोत्री को ऐसी आशा है कि फिल्म में इसका जवाब मिल सकता है। उनका ऐसा मानना है कि ये फिल्म भारतीय राजनीती की कथा ही बदल देगी।

    इस फिल्म में, अनुभवी अभिनेता नसीरुद्दीन शाह और मिथुन चक्रवर्ती मुख्य किरदार में नज़र आयेंगे। ये फिल्म फरवरी के आखिरी हफ्ते या मार्च में रिलीज़ हो सकती है।

     

    By साक्षी बंसल

    पत्रकारिता की छात्रा जिसे ख़बरों की दुनिया में रूचि है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *