Thu. Dec 1st, 2022
    स्वरा भास्कर

    अभिनेत्री स्वरा भास्कर ने खुलासा किया है कि एक निर्देशक द्वारा उनका यौन उत्पीड़न किया गया था, लेकिन यह महसूस करने में उन्हें लगभग छह से आठ साल लग गए कि उनके साथ क्या हुआ था क्योंकि संस्कृति महिलाओं को शिकारी व्यवहार को पहचानना नहीं सिखाती है। 

    स्वरा ने बिना कोई नाम लिए कहा कि उत्पीड़न कार्यस्थल पर हुआ था और निर्देशक “हैवानियत” दिखा रहे थे।

    स्वरा ने कहा कि, “मुझे यह महसूस करने में 6-8 साल लग गए। जब मैंने किसी और को पैनल चर्चा में उत्पीड़न के अपने इस तरह के अनुभव के बारे में बात करते सुना तो मुझे लगा हे भगवान! 3 साल पहले मेरे साथ जो हुआ वह वास्तव में कार्य स्थल पर यौन उत्पीड़न था।”

    स्वरा ने बताया कि वह बच कर निकलने में कामयाब रहीं और वह व्यक्ति उन्हें छू नहीं पाया। उन्होंने ने बताया कि वह निर्देशक बेवकूफ या गधा नहीं था, वह एक शिकारी था।

    स्वरा, हार्वेस्ट वेनस्टाइन के जीवन पर एक पैनल चर्चा में बोल रही थीं और प्रिवेड की प्रिव सोइरी, दीया मिर्जा, आनंद पटवर्धन भी चर्चा का हिस्सा थे। स्वरा ने कहा कि वह उस पैटर्न या व्यवहार को पहचानने में सक्षम नहीं थीं क्योंकि एक संस्कृति के रूप में “हम अपनी बच्चियों को शिकारी व्यवहार को पहचानना नहीं सिखाते हैं।

    “भारत में कामुकता, यौन उत्पीड़न के मुद्दे के लिए मौन रहने की संस्कृति है, वास्तव में सिर्फ भारत में ही नहीं, दुनिया भर में हर जगह हम उसे ठीक से पहचाने बिना जीवन जी रहे हैं। हम सिर्फ असुविधा को पहचानते हैं।”

    यह भी पढ़ें: संपन्न हुई राष्ट्रपति भवन में मणिकर्णिका की स्क्रीनिंग: देखें तस्वीरें

    By साक्षी सिंह

    Writer, Theatre Artist and Bellydancer

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *