दा इंडियन वायर » लोग » मिनिषा लाम्बा की जीवनी
लोग

मिनिषा लाम्बा की जीवनी

Minissha Lamba biography in hindi

मिनिषा लाम्बा भारतीय फिल्मो की अभिनेत्री हैं। मिनिषा को हिंदी फिल्मो में किए गए अभिनय के लिए जाना जाता है। मिनिषा ने साल 2005 से अपने व्यवसाय जीवन की शुरुआत की थी और विज्ञापनों में अभिनय करने के बाद फिल्म ‘यहां’ में नज़र आई थी। उन्होंने हिंदी टीवी सीरियल में अभिनय किया है। फिल्मो की बात करे तो मिनिषा ने ‘कॉर्पोरेट’, ‘हनीमून ट्रैवल्स प्राइवेट लिमिटेड’, ‘दस कहानियां’, ‘बचना ए हसीनो’, ‘वेल डन अब्बा’, ‘भेजा फ्राई 2’, ‘जिल्ला ग़ज़िआबाद’, ‘भेजा फ्राई 3’, ‘भूमि’ जैसी फिल्मो में अभिनय किया है।

मिनिषा द्वारा अभिनय की गई सीरियल के बारे में बात करे तो उन्होंने ‘छूना है आसमान’, ‘तेनाली रामा’ और ‘इंटरनेट वाला लव’ में अभिनय किया है। साल 2014 में मिनिषा को कलर्स टीवी के रियलिटी शो ‘बिग बॉस’ के सीजन 8 में एक कंटेस्टेंट के रूप में भी देखा गया था।

मिनिषा लाम्बा का प्रारंभिक जीवन

मिनिषा लाम्बा का जन्म 18 जनवरी 1985 को नई दिल्ली में हुआ था। मिनिषा के पिता का नाम ‘एस. केवल लाम्बा’ है जो पेशे से एक आर्मी पर्सनेल थे। उनकी माँ का नाम ‘मंजू लाम्बा’ था। मिनिषा के एक भाई हैं जिनका नाम ‘करन लाम्बा’ है।

मिनिषा ने अपने स्कूल की पढाई ‘चेट्टियंद विद्याश्रम स्कूल’, चेन्नई और ‘आर्मी पब्लिक स्कूल’, श्रीनगर, से पूरी की थी। इसके बाद उन्होंने अपने ग्रेजुएशन की पढाई ‘मिरिंडा हाउस कॉलेज’, दिल्ली यूनिवर्सिटी से अंग्रेजी ऑनर में पूरी की थी। उन्होंने अपने मॉडलिंग का करियर कॉलेज के दौरान ही शुरू कर दिया था।

मिनिषा लाम्बा का व्यवसायिक जीवन

मिनिषा लाम्बा का फिल्मो का शुरुआती दौर

मिनिषा लाम्बा जब दिल्ली विश्वविद्यालय में अपनी ग्रेजुएशन की पढाई पढ़ रही थी उसी दौरान उन्होंने एलजी, सोनी, कैडबरी, हाजमोला, एयरटेल, सनसिल्क आदि जैसे विज्ञापन अभियानों के लिए मॉडलिंग करना शुरू किया था। वह फेमिना जनरेशन “डब्ल्यू” के विज्ञापन का भी हिस्सा रह चुकी है। कैडबरी के एक विज्ञापन की शूटिंग के दौरान उन्हें बॉलीवुड फिल्मो के निर्देशक ‘शूजीत सिरकार’ ने संपर्क किया था, जिन्होंने मिनिषा को अपनी फिल्म ‘यहां’ में अभिनय करने के लिए साइन किया था। मिनिषा की पहली फिल्म साल 2005 में रिलीज़ हुई थी।

मिनिषा लाम्बा ने मिरांडा हाउस कॉलेज में पढ़ने के दौरान ही फिल्म ‘यहां’ में अभिनय करना शुरू कर दिया था। इस फिल्म में उन्होंने ‘अदा’ का किरदार अभिनय किया था। उनके साथ इस फिल्म में अभिनेता जिमी शेरगिल और यशपाल शर्मा ने भी अभिनय किया था। इसके बाद उन्हें साल 2006 में फिल्म ‘कॉर्पोरेट’ में देखा गया था। इस फिल्म में मुख्य किरदार को बिपाशा बासु, राज बब्बर, मिनिषा लाम्बा और पायल रोहतगी ने अभिनय किया था। इस फिल्म में मिनिषा के किरदार का नाम ‘मेघा आप्टे’ था।

फिल्म ने दर्शको का ठिक ठाक प्यार पाया था। इसके बाद उस साल की मिनिषा की दूसरी फिल्म का नाम ‘रॉकी: द रिबेल’ था जिसमे मिनिषा ने ‘प्रिया’ का किरदार अभिनय किया था। इस साल की उनकी अंतिम फिल्म का नाम ‘एंथनी कौन है’ है था। इस फिल्म के निर्माता ‘राज कौशल’ थे। फिल्म में मिनिषा ने संजय दत्त और अरशद वारसी ने अभिनय किया था। फिल्म में मिनिषा के किरदार का नाम ‘जिआ आर. शर्मा’ था।

साल 2007 में मिनिषा ने अपना एक यादगार किरदार अभिनय किया था। इस फिल्म का नाम ‘हनीमून ट्रैवल्स प्राइवेट लिमिटेड’ था, जिसकी निर्देशक ‘रीमा कागती’ थी। फिल्म में मिनिषा के किरदार का नाम ‘ज़रा’ था। इस फिल्म में उन्होंने एक सहायक का किरदार अभिनय किया था।

साल 2007 में ही मिनिषा लाम्बा को फिल्म ‘दस कहानियां’ में देखा गया था। इस फिल्म में भी मिनिषा के कई बड़े बड़े अभिनेताओं के साथ अभिनय किया था। इस फिल्म में कुल 6 निर्देशकों ने काम किया था जिनका नाम संजय गुप्ता, अपूर्वा, मेघना गुलज़ार, रोनित रॉय, हंसल मेहता और जसमीत ढोढ़ी था। फिल्म में मिनिषा ने ‘प्रिया’ नाम का ही किरदार अभिनय किया था। साल 2008 में मिनिषा ने सबसे पहले ‘बचना ए हसीना’ में अभिनय किया था। इस फिल्म में मिनिषा के साथ दीपिका पादुकोण, बिपाशा बसु और रनबीर कपूर को अभिनय करते हुए देखा गया था।

फिल्म में मिनिषा के किरदार का नाम ‘माहि’ था। इसके बाद इस साल की उनकी दूसरी फिल्म का नाम ‘किडनैप’ था। इस फिल्म में उन्होंने ‘सोनिआ रैना’ का किरदार अभिनय किया था। इसके बाद मिनिषा को फिल्म ‘शौर्य’ में देखा गया था। फिल्म में मिनिषा के किरदार का नाम ‘काव्या शास्त्री’ था और फिल्म के निर्देशक समर खान थे।

साल 2008 की मिनिषा की आखरी फिल्म का नाम ‘अनामिका’ था। इस फिल्म के निर्देशक ‘अनंत महादेवन’ थे और फिल्म में मिनिषा के किरदार का नाम ‘जिआ राव’ था। फिल्म में उनके अलावा ‘दिनों मोरिआ’ और ‘कोएना मित्रा‘ ने मुख्य किरदारों को दर्शाया था।

साल 2010 में मिनिषा को फिल्म ‘वेल डन अब्बा’ में अभिनय करते हुए देखा गया था। इस फिल्म में उन्होंने ‘मुस्कान’ का किरदार अभिनय किया था। इस फिल्म में मिनिषा के अभिनय की क्रिटिक्स द्वारा बहुत सराहना की गई थी। यह फिल्म उस साल की सफल फिल्मो की लिस्ट में शामिल हुई थी।

साल 2011 में मिनिषा को फिल्म ‘बेजा फ्राई 2’ में देखा गया था जिसके निर्देशक ‘सागर बल्लारी’ थे। इस फिल्म में उन्होंने ‘रंजिनी’ का किरदार अभिनय किया था। इस फिल्म को भी दर्शको ने पसंद किया था और फिल्म में मिनिषा के अभिनय की क्रिटिक्स द्वारा तारीफ भी की गई थी।

साल 2011 में ही मिनिषा की दूसरी फिल्म भी रिलीज़ हुई थी, जिसके निर्देशक भी ‘सागर बल्लारी’ थे। इस फिल्म में मिनिषा के साथ अभिनेता तुषार कपूर और श्रेयस तलपड़े ने अभिनय किया था। फिल्म में मिनिषा के किरदार का नाम ‘शबाना राजा’ था। इस फिल्म का नाम भी ‘हम तुम शबाना’ ही था। साल 2012 में मिनिषा को फिल्म ‘जोकर’ में देखा गया था। इस फिल्म में मिनिषा ने एक छोटा सा कैमिओ किरदार अभिनय किया था।

साल 2013 में मिनिषा को फिल्म ‘जिल्ला ग़ज़िआबाद’ में देखा गया था। इस फिल्म के निर्देशक ‘आनंद कुमार’ थे और मिनिषा फिल्म में फौजी की प्रेमिका के किरदार में नज़र आई थी। इस साल की मिनिषा की दूसरी फिल्म का नाम ‘हीर एंड हीरो’ था। यह एक पंजाबी फिल्म थी जिसके निर्माता ‘सागर एस. शर्मा’ थे। फिल्म में मिनिषा के साथ आर्य बब्बर, गुरप्रीत गुग्गी, प्रीत भुल्लर और मनोज पाहवा ने अभिनय किया था। इस फिल्म में मिनिषा के किरदार का नाम ‘माहि’ था।

साल 2014 में मिनिषा को फिल्म ‘डबल दी ट्रबल’ में देखा गया था। यह फिल्म भी एक पंजाबी फिल्म थी जिसके निर्देशक ‘समीप कंग’ थे। फिल्म में उन्होंने ‘हरलीन’ का किरदार अभिनय किया था। साल 2015 में मिनिषा ने फिल्म ‘भेजा फ्राई’ के तीसरे भाग ‘भेजा फ्राई 3’ में भी अभिनय किया था। इस फिल्म में उन्होंने ‘प्रीतिका’ का किरदार अभिनय किया था। साल 2017 में मिनिषा ने फिल्म ‘भूमि’ में अभिनय किया था, जिसमे उन्होंने ‘पृतिया मोको’ का किरदार अभिनय किया था।

मिनिषा के छोटे पर्दे, यानी टीवी सीरियल और रियलिटी शोज की बात करे तो उन्होंने साल 2008 में सीरियल ‘छूना है आसमान’ में अभिनय किया था। इस सीरियल में मिनिषा के किरदार का नाम ‘काव्य शास्त्री’ था। इस सीरियल में इनका किरदार एक सहायक किरदार था। साल 2014 में मिनिषा को कलर्स टीवी के रियलिटी शो ‘बिग बॉस 8’ में देखा गया था। इस शो में उन्होंने लगभग 42 दिनों का सफर तय किया था लेकिन इसके बाद उन्हें शो से एलिमिनेट होना पड़ा था।

साल 2016 में एक बार फिर मिनिषा को कलर्स टीवी के शो ‘कॉमेडी नाइट्स बचाओ’ में देखा गया था। इस शो में मिनिषा अभिनेता ‘दिनों मोरी’ के साथ देखी गई थी। इसके बाद साल 2018 में मिनिषा ने सब टीवी के सीरियल ‘तेलामी रामा’ में अभिनय किया था। इस शो में उनके किरदार का नाम ‘चन्द्रकला’ था। इसी साल मिनिषा ने कलर्स टीवी के सीरियल ‘इंटरनेट वाला लव’ में अभिनय किया था। इस सीरियल में उन्होंने ‘माहिरा’ का किरदार अभिनय किया था।

मिनिषा लाम्बा का निजी जीवन

मिनिषा लाम्बा के लव लाइफ की बात करे तो उन्होंने सबसे पहले अभिनेता ‘आर्य बब्बर’ के साथ अपनी लव लाइफ की शुरुआत की थी। इन दोनों को एक साथ कई बार देखा जा चूका है। मिनिषा ने अपने इस रिश्ते की पुष्टि खुद की थी जब वो कलर्स टीवी के रियलिटी शो ‘बिग बॉस 8’ में एक कंटेस्टेंट के रूप में देखि गई थी।

आर्य से हुए ब्रेकअप के बाद मिनिषा ने जुहू नाईट क्लब के मालिक ‘रयान थम’ के साथ शादी की थी। इन दोनों ने 6 जुलाई 2015 में शादी की थी। मिनिषा लाम्बा के पसंदीदा चीज़ो की बात करे तो उन्हें खाने में डोसा, सम्बर और इडली पसंद है। मिनिषा के पसंदीदा अभिनेता अजय देवगन हैं और अभिनेत्रियों में उन्हें माधुरी दीक्षित पसंद है। मिनिषा का पसंदीदा रंग काला है।

आप अपने विचार और सुझाव नीचे कमेंट में लिख सकते हैं।

यह लेख आपको कैसा लगा?

नीचे रेटिंग देकर हमें बताइये, ताकि इसे और बेहतर बनाया जा सके

औसत रेटिंग 4.7 / 5. कुल रेटिंग : 86

कोई रेटिंग नहीं, कृपया रेटिंग दीजिये

यदि यह लेख आपको पसंद आया,

सोशल मीडिया पर हमारे साथ जुड़ें

हमें खेद है की यह लेख आपको पसंद नहीं आया,

हमें इसे और बेहतर बनाने के लिए आपके सुझाव चाहिए

कृपया हमें बताएं हम इसमें क्या सुधार कर सकते है?

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!