Tue. Jun 18th, 2024
    महिला दिवस 2019: महिलाओं की सुरक्षा पर बनी शोर्ट फिल्म "मीरा" होगी 8 मार्च को रिलीज़

    अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस विश्व भर में हर साल 8 मार्च को मनाया जाता है। इस दिन महिलाओं द्वारा हासिल की गयी सामाजिक, आर्थिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक उपलब्धियों का जश्न मनाया जाता है। इस दिन लैंगिक समानता को बढ़ावा देने के लिए प्रदर्शन और विरोध भी किया जाता है। इस दिन को मनाने के लिए, 8 मार्च को एक शोर्ट फिल्म “मीरा” रिलीज़ हो रही है जिसमे महिलाओं की सुरक्षा का मुद्दा उठाया गया है।

    मैक्सवेल एंटरटेनमेंट पेश कर रहा है रूपेश राय का निर्माण जो बलात्कार और बदले पर आधारित है। इस 30 मिनट की शोर्ट फिल्म का निर्देशन सुनील पठारे ने किया है जबकि ये कपिल पठारे द्वारा निर्मित है। फिल्म में मीरा अय्यर, किमाया भट्टाचार्य और मोहन सूर्यवंशी ने मुख्य किरदार निभाया है।

    https://www.instagram.com/p/BuB6CIHHGhC/?utm_source=ig_web_copy_link

    फिल्म के ऊपर बात करते हुए सुनील ने कहा-“मीरा हमारे समाज की एक बहादुर महिला की कहानी है। फिल्म का विचार इस मौलिक सत्य पर केन्द्रित है कि महिलाओं की सुरक्षा केवल महिलाओं के बारे में नहीं है, इसलिए हमने एक शोर्ट फिल्म बनाने की प्रतिज्ञा ली जो स्पष्ट रूप से पुरुषों की मानसिकता को बदलने के ऊपर बात करेगी, उम्र और स्तिथि की परवाह किये बिना।”

    कपिल ने कहा-“जब तक पुरुषों की दृष्टि नहीं बदलेगी तब तक कुछ नहीं बदलेगा। महिलाओं को पुरुषों की वस्तु नहीं माना जाना चाहिए। व्यक्ति को हमेशा महिलाओं का सम्मान करना चाहिए। जब महिला कहती है ‘नहीं’ तो मतलब ‘नहीं’।”

    https://www.instagram.com/p/BuQZ4eGHRDv/?utm_source=ig_web_copy_link

    इस शार्ट फिल्म के अलावा, एक और शार्ट फिल्म ‘इंस्पिरेशन‘ महिला दिवस के मौके पर रिलीज़ हो रही है। बॉलीवुड में चलने वाले यौन उत्पीड़न पर बनी इस फिल्म में तनुश्री दत्ता मुख्य किरदार में नज़र आएँगी। गौरतलब है कि तनुश्री ने ही भारत में मीटू अभियान की शुरुआत की थी। अतुल भल्ला निर्देशित इस फिल्म में इशानी शर्मा और तरनजीत कौर भी नज़र आएँगी।

    https://youtu.be/3xjF6nzrqkw

    अभिनेत्री सोनाली बेंद्रे जिन्होंने हाल ही में, कैंसर से फ़तेह हासिल की है, वह भी एक प्रोजेक्ट के साथ महिला दिवस पर धमाका करने वाली हैं।

    https://www.instagram.com/p/BuTFHn2h4bw/?utm_source=ig_web_copy_link

     

    By साक्षी बंसल

    पत्रकारिता की छात्रा जिसे ख़बरों की दुनिया में रूचि है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *