Thu. Dec 8th, 2022
    महाराष्ट्र मंत्रिमंडल ने बालासाहेब ठाकरे के स्मारक के लिए दी 100 करोड़ रूपये की मंजूरी

    महाराष्ट्र मंत्रिमंडल ने स्वर्गवासी शिवसेना के प्रमुख बाल ठाकरे के स्मारक के निर्माण के लिए 100 करोड़ रूपये की मंजूरी दे दी है।

    बैठक के बाद, राज्य के वित्त मंत्री सुधीर मुन्गंतिवर ने बताया कि भाजपा और उनके सहयोगी शिवसेना के बीच रिश्ते शुरू से ही मधुर थे और हमेशा मधुर रहेंगे। उन्होंने ये भी कहा कि आगामी लोक सभा चुनावों में, दोनों पार्टी के साथ आने की संभावना है क्योंकि भाजपा शुरू से ही गठबंधन के पक्ष में थी।

    उनके मुताबिक, “स्वर्गवासी बालासाहेब ठाकरे ना केवल सेना के नेता थे बल्कि इस गठबंधन के भी नेता थे। हर राजनीतिक पार्टी के लिए बालासाहेब का महत्त्व अधिक रहा है। इसलिए आज के मंत्रिमंडल में, उनके स्मारक के लिए 100 करोड़ रूपये की मंजूरी दे दी गयी है जो युवाओं को प्रेरित करेगी।”

    उन्होंने कहा कि मुंबई मेट्रोपोलिटन रीजन डेवलपमेंट अथॉरिटी (MMRDA) स्मारक के लिए फण्ड प्रदान करेगी और भाजपा के नेतृत्व वाली राज्य सरकार इसकी उपलब्धता सुनिश्चित करेगी।

    केंद्र और महाराष्ट्र में भाजपा की सहयोगी शिवसेना अक्सर दोनों सरकारों की आलोचना करती रही है। पिछले साल, पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे ने भविष्य के चुनावों के लिए अकेले लड़ने की घोषणा की थी। हालांकि मुन्गंतिवर ने ये विश्वास जताया है कि दोनों पार्टियाँ चुनावों से पहले गठबंधन बना लेगी।

    भाजपा ने देखा है कि मंत्रिमंडल की बैठकों में शिवसेना के मंत्रियों की अच्छी प्रतिक्रिया है, उन्होंने कहा कि “वे विभिन्न मुद्दों पर मुख्यमंत्री को बधाई देते हैं और किसानों के मुद्दों पर भाजपा का मजबूती से बचाव करते हैं”।

    यह स्मारक शिवाजी पार्क क्षेत्र में स्थित होगा, जहां पहले मुंबई के मेयर का बंगला स्थित था।

    लगभग 11,500 वर्गमीटर की मापी जाने वाली मुख्य समुद्री-सम्पत्ति, पिछले वर्ष “बालासाहेब ठाकरे राष्ट्रीय स्मारक न्यास” (ट्रस्ट) को सौंपी गई थी, जिससे स्मारक बनाने का रास्ता सांफ हो गया।

    By साक्षी बंसल

    पत्रकारिता की छात्रा जिसे ख़बरों की दुनिया में रूचि है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *