Sat. Dec 10th, 2022
    बजट 2019: पियूष गोयल ने किया फिल्म "उरी" का ज़िक्र, अब शानदार स्थानों पर शूटिंग करना और भी आसान

    कल एनडीए सरकार का आखिरी बजट पास किया गया और इस बजट में सिनेमाप्रेमियों का भी खास ध्यान रखा गया था। वित्त मंत्री पियूष गोयल ने शुक्रवार को बजट पेश करते हुए भारतीय फिल्म निर्माताओं के लिए देशभर के शानदार स्थानों पर बिना किसी परेशानी के शूटिंग के लिए सिंगल-विंडो क्लीयरेंस सिस्टम की घोषणा की।

    गोयल के मुताबिक, “फिल्मों की शूटिंग के लिए सिंगल-विंडो क्लीयरेंस सिस्टम जो पहले केवल विदेशी फिल्म निर्माताओं के पास उपलब्ध था, वे अब भारतीय निर्माताओं के पास भी उपलब्ध होगा।”

    उन्होंने आगे कहा कि एक एंटी-कैमकॉर्डिंग प्रोविजन भी सिनेमेटोग्राफी एक्ट में शामिल किया जाएगा ताकी पायरेसी पर काबू पाया जा सकें। दरअसल, पिछले कुछ वक़्त से बॉलीवुड से कई फिल्में पायरेसी का शिकार हो रही हैं जिससे फिल्मों के व्यापार पर बुरा असर पड़ता है।

    सिंगल-विंडो क्लीयरेंस सिस्टम की घोषणा करते वक़्त, गोयल ने विक्की कौशल की फिल्म “उरी:द सर्जिकल स्ट्राइक” का भी ज़िक्र किया जिसमे कश्मीर की बर्फीली घाटियों को दिखाने के लिए, सर्बिया में शूटिंग की गयी थी। निर्देशक आदित्य धर ने एक इंटरव्यू में खुलासा किया था कि उनके लिए कश्मीर में शूट करना असंभव था।

    फिल्म की तारीफ करते हुए, गोयल ने कहा कि उन्हें हाल ही में फिल्म देखने का अवसर मिला। 2016 के उरी हमले पर बनी फिल्म में अभिनेता और भाजपा सांसद परेश रावल ने भी मुख्य किरदार निभाया था।

    फिल्म की तारीफ करते करते जैसे ही गोयल ने कहा-“जो जोश था फिल्म में”। वैसे ही राजनेता ख़ुशी से चिल्लाने लगे और तालियाँ बजाने लगे। उस वक़्त लोक सभा में मौजूद परेश रावल भी मुस्कुरा रहे थे।

    प्रोड्यूसर्स गिल्ड ऑफ़ इंडिया के अध्यक्ष सिद्धार्थ रॉय कपूर ने बजट में बॉलीवुड को लेकर हुई घोषणाओं का स्वागत करते हुए कहा-“सिंगल विंडो क्लीयरेंस की सुविधा का फायदा इंडियन निर्माताओं को देने की बात एक अहम कदम है और इससे देश में टूरिज्म बढ़ाने में सहायता मिलेगी। इसके अलावा पायरेसी से फिल्मों को बचाने के लिए एंटी-कैमकॉर्डिंग प्रोविजन की घोषणा से भी सिनेमा हॉल में अवैध रिकॉर्डिंग पर लगाम लगेगी।”

    इससे पहले, मोदी सरकार ने फिल्म टिकटों पर जीएसटी दर घटा कर फिल्म इंडस्ट्री को बहुत बड़ी राहत प्रदान की थी। उन्होंने 100 रूपये से ज्यादा कीमत वाली टिकट पर जीएसटी 28% से घटा कर 18% कर दिया। और सस्ती टिकट पर, 18% से 12% कर दिया।

    By साक्षी बंसल

    पत्रकारिता की छात्रा जिसे ख़बरों की दुनिया में रूचि है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *