दा इंडियन वायर » मनोरंजन » फिल्म टिकटों पर जीएसटी की गिरावट से खुश फिल्म इंडस्ट्री, आमिर, अक्षय, करण, अजय देवगन समेत कई सितारों ने व्यक्त की ख़ुशी
मनोरंजन

फिल्म टिकटों पर जीएसटी की गिरावट से खुश फिल्म इंडस्ट्री, आमिर, अक्षय, करण, अजय देवगन समेत कई सितारों ने व्यक्त की ख़ुशी

फिल्म टिकट पर जीएसटी घटने पर फिल्म इंडस्ट्री खुश

गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (जीएसटी) काउंसिल ने शनिवार को फिल्म टिकटों को सस्ता करने की घोषणा की है। 100 रुपये तक के मूवी टिकट अब पहले के 18 प्रतिशत के बजाय 12 प्रतिशत की दर से जीएसटी बटोरेंगे। जबकि पिछले साल जीएसटी परिषद द्वारा निर्धारित 28% से, 100 रुपये से ऊपर की मूवी टिकटों की कर दरों को 18% तक तय किया गया है।

मनी कंट्रोल की रिपोर्ट के अनुसार, मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया के मुताबिक, यह कदम लंबे समय से रुका हुआ था और अब इसके बाद टिकट की कीमतों में 7-8 प्रतिशत की कमी आ जाएगी।

मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष दीपक अशर ने कहा-“हमें लगा कि जब हमें इन भारी टैक्स ब्रैकेट में रखा गया था तो ये सेक्टर के साथ बहुत बड़ा अन्याय था, क्योंकि थिएटर में मूवी देखना कोई लक्जरी बात नहीं है।  सालाना 2.5 बिलियन टिकट बिकने के साथ ही भारत में कई मामलों में फिल्में, आम जनता के मनोरंजन का एकमात्र साधन हैं।”

आमिर खान, अक्षय कुमार, अजय देवगन और करण जौहर सहित बॉलीवुड हस्तियों ने सिनेमा टिकटों पर जीएसटी को कम करने के सरकार के फैसले का स्वागत करते हुए इसे एक ‘स्वागत योग्य कदम’ कहा, जिससे इंडस्ट्री और दर्शकों दोनों को फायदा होगा।

प्रोड्यूसर्स गिल्ड ऑफ इंडिया ने भी एक बयान जारी कर सरकार का आभार व्यक्त किया है।

प्रोड्यूसर्स गिल्ड ऑफ इंडिया के अध्यक्ष सिद्धार्थ रॉय कपूर के मुताबिक, “यह इंडस्ट्री को प्रदर्शन के बुनियादी ढांचे और रचनात्मक विकास दोनों में बेहतर निवेश के साथ सकारात्मक रूप से आगे बढ़ने में मदद करेगा जिसके कारण देश भर में बेहतर सिनेमा और अधिक स्क्रीन में सक्षमता आएगी। हम लगातार सरकार के साथ मिलकर फिल्म इंडस्ट्री की बेहतरी के लिए कदम उठाते रहेंगे।”

आमिर खान ने भी ट्वीट कर ख़ुशी जाहिर की-“माननीय पीएम और भारत की सरकार को दिल से शुक्रिया जिन्होंने फिल्म इंडस्ट्री के जीएसटी में गिरावट लाने की माँग को ध्यान में रखा। अगर भारतीय सिनेमा विश्व बाजार में प्रतिस्पर्धा करने की उम्मीद करता है तो हमें सरकार और प्रशासन के समर्थन की जरूरत है। यह उस दिशा में एक पहला महान कदम है।”

अजय ने भी ट्वीट कर लिखा-“फिल्म इंडस्ट्री की आवाज़ सुन ली गयी और तुरंत कदम उठाया गया। नरेंद्र मोदी जी का शुक्रिया।”

करण जौहर ने लिखा-“प्रधानमंत्री जी का धन्यवाद कहना चाहता हूँ कि उन्होंने फिल्म के टिकट पर लगने वाले जीएसटी पर कदम उठाया। साल के अंत में एक खुशखबरी। आपकी सक्रियता और समर्थन के लिए धन्यवाद सर।”

अक्षय ने भी इस कदम की सराहना करते हुए लिखा-“माननीय प्रधानमंत्री जी के साथ हुई मीटिंग के कुछ दिनों के अंतराल में ही इतना बड़ा कदम। फिल्म के टिकट पर हमारी चिंता पर उन्होंने विचार किया। ये इंडस्ट्री और दर्शकों के लिए एक स्वागत योग्य कदम है।”

इनके अलावा, निर्माता रितेश सिधवानी और भूषण कुमार, सीबीएफसी के मुख्य प्रसून जोशी और अनुपम खेर ने भी ट्वीट कर भारत सरकार का आभार व्यक्त किया।

ये कदम तब उठाया गया जब फिल्म इंडस्ट्री से एक प्रतिनिधि-मंडल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी से उनके एक दिवसीय महाराष्ट्र दौरे के दौरान राज भवन में मुलाकात की।

About the author

साक्षी बंसल

पत्रकारिता की छात्रा जिसे ख़बरों की दुनिया में रूचि है।

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!

Advertisement

Advertisement

Advertisement