Sun. Mar 3rd, 2024
    द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर का ट्रेलर लांच

    हिंदी सिनेमा में अगर एक फार्मूला हिट हो जाए तो सभी निर्देशक और निर्माता वही अपनाने लगते हैं। बॉलीवुड में इन दिनों, बायोपिक का चलन बहुत मशहूर हो रहा है। और ऐसी एक और बायोपिक का ट्रेलर आज लांच हुआ है जो कई लोगों की रात की नींदें उड़ा सकता है। हम बात कर रहे हैं अनुपम खेर की फिल्म “द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर” की।

    ये फिल्म 2004-2014 तक देश की कमान थामने वाले प्रधानमंत्री और अर्थशास्त्री रहे डॉक्टर मनमोहन सिंह की ज़िन्दगी पर आधारित होगी। लेखक संजय बारू ने इसी नाम से एक किताब लिखी थी जिसके ऊपर अब विजय रत्नाकर गुट्टे फिल्म लेकर आ रहे हैं। और ख़ास बात ये है कि इस फिल्म में भी लेखक संजय का किरदार रखा गया है जिसे सक्षम अभिनेता अक्षय खन्ना निभा रहे हैं।

    अब ट्रेलर की बात की जाये तो अनुपम ने पूर्व प्रधानमंत्री की छवि को बखूबी ढंग से इस ट्रेलर में दर्शाया है। उन्होंने बड़ी संजीदगी से उनके हाव भाव और बोली को अपनाया है। इस फिल्म के सभी किरदार ऐसे बनाये गए हैं कि आप एक बार को उलझन में पड़ जाएँगे कि कई ये असल व्यक्ति तो नहीं। जर्मन अभिनेत्री सुजैन बर्नर्ट, सोनिया गाँधी के किरदार में पूरी तरह से ढलती हुई नज़र आ रही हैं। अहाना कुमरा ने प्रियंका गाँधी तो अर्जुन माथुर ने राहुल गाँधी के व्यक्तित्व की झलक को इस ट्रेलर में दिखाया है।

    इस फिल्म में देश की सबसे पुरानी राजनीतिक पार्टी कांग्रेस की आंतरिक राजनीति को दिखाया गया है और कैसे पूर्व पीएम इन सब के बीच खुद की एक अलग छवि बना पाते हैं।

    संजय बारू जो पूर्व पीएम के मीडिया सलाहकार थे, उन्होंने इस पुस्तक के विमोचन के दौरान कहा था-“ये पुस्तक उनकी इंसानियत दिखाती है। वो इन्सान कैसे थे, इस पुस्तक में इसी का वर्णन है। आज की युवा पीड़ी सोचती है कि वे कोई रोबोट हैं, कोई मूर्ति। उनकी ‘सिंह इस किंग’ वाली छवि जा चुकी है। वे एक मजाक का पात्र बन गए हैं, प्रशंशा का नहीं। मैं उन्हें एक इन्सान के तौर पर दिखा रहा हूँ, मैं चाहता हूँ लोग इनके लिए सहानुभूति रखें।”

    ये बहु-चर्चित फिल्म अगले साल 11 जनवरी को रिलीज़ होगी।

    By साक्षी बंसल

    पत्रकारिता की छात्रा जिसे ख़बरों की दुनिया में रूचि है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *