दा इंडियन वायर » खानपान » तरबूज खाने के 10 जबरदस्त फायदे
खानपान स्वास्थ्य

तरबूज खाने के 10 जबरदस्त फायदे

तरबूज खाने के फायदे

तरबूज अनेक प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर होता है। गर्मी के मौसम में तरबूज बड़े चाव से खाया जाता है। यह स्वाद में स्वादिष्ट तो होता ही है, इसे खाने के फायदे भी ढेरों है।

स्वास्थ्य के लिए तरबूज का प्रयोग पुराने जमाने से ही होता आ रहा है। पहले जमाने में जब विज्ञान इतना विकसित नहीं था तो लोग प्राकृतिक तत्वों का प्रयोग अधिक करते थे।

आज बदलती जीवनशैली के कारण हमारे स्वास्थ्य पर अत्यंत बुरा प्रभाव पड़ रहा है। ऐसे में यदि हम प्राकृतिक पदार्थों का प्रयोग करें तो हमारा स्वास्थ्य भी उत्तम हो सकता है। इस लेख में हम तरबूज के फायदों के विषय में चर्चा करेंगे कि किस प्रकार यह हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है। आइए सबसे पहले देखते हैं तरबूज़ में कौन कौन से पोषक तत्व पाए जाते हैं?

तरबूज के फायदे

100 ग्राम तरबूज में निम्नलिखित पोषक तत्व पाए जाते हैं:

  • 30 कैलोरी ऊर्जा
  • 1 मिलीग्राम सोडियम
  • कार्बोहाइड्रेट – 8 ग्राम
  • फ़ाइबर – 0.4 ग्राम
  • शुगर – 6 ग्राम
  • विटामिन ए – 11%
  • विटामिन सी – 13%
  • प्रोटीन – 0.6 ग्राम
  • मैग्नीशियम – 2%

तरबूज खाने के फायदे

1. पेट साफ करने में

तरबूज में फाइबर की एक प्रचुर मात्रा पाई जाती है जो हमारे पेट के लिए अत्यंत लाभदायक होता है। फाइबर भोजन पचाने में सहायता करता है। यह पचे हुए भोजन से ऊर्जा का अवशोषण करके उसे शरीर के अन्य भागों में भेज देता है।

इसके बाद यह बचे हुए हानिकारक पदार्थों को मुलायम कर देता है ताकि वह मल के रूप में आसानी से शरीर से बाहर निकल जाए। इस प्रकार यह कब्ज की समस्या से भी निजात देता है।

2. रक्तचाप को नियंत्रित रखना

तरबूज में पाया जाने वाला विटामिन सी रक्त में मौजूद हानिकारक तत्वों को तोड़ देता है। इस प्रकार ये तत्व नसों की दीवारों पर जम नहीं पाते हैं और रक्त की सांद्रता कम हो जाती है।

जब रक्त पतला हो जाता है तो इसका नसों में एक सुलभ प्रवाह बना रहता है। इस तरह शरीर में रक्त चाप का स्तर सामान्य रहता है।

3. शरीर में जल की कमी को पूरा करना

तरबूज गर्मियों के मौसम में आता है। जब हम चिलचिलाती धूप में काम करते हैं तो हमारे शरीर में जल का स्तर काफी कम हो जाता है।

तरबुज में पर्याप्त मात्रा में जल मौजूद होता है। ऐसे में यदि हम तरबूज का सेवन कर लें तो यह हमारे शरीर में कम हो रहे जल स्तर को पूरा कर देता है।

4. मधुमेह से बचाव

चूँकि तरबूज में शुगर की अत्यंत कम मात्रा पाई जाती है अतः इसे खाने से शरीर में शुगर का स्तर बढ़ नहीं पाता है। अच्छी बात तो यह है कि तरबूज में पाए जाने वाले अन्य पोषक तत्व शरीर में अतिरिक्त शुगर के कणों को ऊर्जा में परिवर्तित कर देते हैं। इस प्रकार शरीर का मधुमेह से बचाव होता है।

अक्सर यह देखा जाता है है कि मधुमेह से पीड़ित व्यक्तियों को मीठी चीज़ों से दूर रहना पड़ता है। यदि आपके साथ ऐसा है तो आप को दुखी होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आप तरबूज का भरपूर मजा ले सकते हैं। तरबूज की शर्करा शरीर को लाभ पहुँचाती है और आपको मीठे का स्वाद भी देती है।

5. शरीर का तापमान नियंत्रित करना

गर्मी के मौसम में तरबूज खाने से हमारे शरीर का तापमान संतुलित रहता है। ज़्यादा गर्म क्षेत्रों में लोग गर्मी के दौरान तरबूज का सेवन करते हैं। तरबूज में पानी की पर्याप्त मात्रा होती है जो शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है।

इसके अतिरिक्त तरबूज शरीर से हानिकारक तत्वों का भी निष्कासन करता है। यह हानिकारक तत्वों को पसीने के साथ बाहर निकाल देता है। इस प्रकार शरीर का तापमान सामान्य बना रहता है व हमें गर्मी में भी ठंड का एहसास होता है।

6. कैंसर का विरोध

हाल ही में हुई शोधों में यह बात सामने आयी है कि तरबूज में लाइकोपीन नामक तत्व पाया जाता है। ये तत्व कैंसर को चमत्कारिक रूप से रोकता है। तरबूज में कैरोटीन और लाइकोपीन नामक यौगिक पाए जाते हैं जो कैंसर की रोकथाम करते हैं।

तरबूज में पाया जाने वाला लाइकोपीन प्रास्टेट कैन्सर, स्तन कैन्सर, फेफड़ों के कैन्सर, आँतों के कैन्सर आदि से शरीर की रक्षा करता है। यह कैंसर की प्रथम अवस्था, घाव या छालों को भरने में सहायता करता है। इस प्रकार यह आगे चलकर नासूर नहीं बन पाता है।

7. हृदय के लिए

हमारा हृदय लगातार रक्त को शुद्ध करता रहता है अतः उसे निरन्तर कार्य करना पड़ता है। जब रक्त की सांद्रता बढ़ जाती है तो हृदय को अधिक कार्य करना पड़ता है। कभी कभी हृदय की धमनियों में अनेक हानिकारक तत्व जमा हो जाते हैं। इस कारण हृदयआघात जैसी समस्याएं हो जाती है।

तरबूज में पाया जाने वाला विटामिन सी, कैरोटीनोयड और पोटैशियम रक्त से हानिकारक तत्वों को निकाल देते हैं। इस प्रकार रक्त की सांद्रता कम हो जाती है और धमनियां अवरुद्ध नहीं हो पाती। इससे हमारे हृदय को अधिक कार्य नहीं करना पड़ता है।

8. आँखों के लिए

यदि आप तरबूज खाते हैं तो आपको जानकर ख़ुशी होगी कि यह आँखों के लिए अत्यंत लाभदायक होता है।

तरबूज में कैरीटीनोयड, विटामिन सी और विटामिन ए की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। ये तत्व आँखों की नसों को सूखने से बचाते हैं जिससे कि ग्लूकोमा की संभावनाएं पूरी तरह घट जाती हैं।

इसके अतिरिक्त काम की अधिकता के कारण हमारी आँखों के नीचे काले घेरे पड़ जाते हैं। ये देखने में बहुत ही भद्दे लगते हैं अतः इन से छुटकारा पाना अत्यंत आवश्यक होता है। इसके लिए हम तरबूज़ का सेवन कर सकते हैं।

हम तरबूज की फाहों को अपनी आँखों पर भी रख सकते हैं या तरबूज के टुकड़े को आँखों के नीचे काले धब्बों पर हल्के हाथों से रगड़ कर सकते हैं।

9. वैवाहिक जीवन के लिए

सुखी वैवाहिक जीवन के लिए तरबूज किसी वरदान से कम नहीं है। तरबूज में विटामिन ई की प्रचुर मात्रा पाई जाती है जोकि कामेच्छा को बढ़ाता है। इस प्रकार व्यक्ति की सेक्सुअल क्षमता का विकास होता है और वैवाहिक जीवन सुखी बनता है।

हम देख सकते हैं कि हमारे स्वास्थ्य के लिए तरबूज अत्यंत लाभदायक होता है। चूंकि तरबूज सिर्फ गर्मी के मौसम में आते हैं, तो इस गर्मी जितना तरबूज हो सके, उतना सेवन करें।

यदि आपके मन में तरबूज से सम्बंधित कोई भी सवाल है, तो आप उसे नीचे कमेंट में लिख सकते हैं।

About the author

नायला हाशमी

2 Comments

Click here to post a comment

  • tarbooz bahut hi laabhdaayak hotaa hai hamen garmi ke mausam mein ise roz khaana chahaiye taaki hum dehydrated rahen and healthy rahen

  • kyaa garmiyon mein atyadhik tarbooz khaane se kabhi nuksaan bhi ho saktaa hain isse kya kya nuksaan hote hain ??




फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!