Thu. Dec 1st, 2022
    ठग्स ऑफ़ हिन्दोस्तान चाइना बॉक्स ऑफिस कलेक्शन

    आमिर खान की फ़िल्म ‘ठग्स ऑफ़ हिन्दोस्तान’ चीन में भी फ्लॉप रही है। चीन, आमिर की फ़िल्मों के लिए अच्छा बाज़ार माना जाता है पर ‘ठग्स ऑफ़ हिन्दोस्तान’ यहाँ भी कमाल नहीं कर पाई है।

    तरण आदर्श ने ट्वीट करते हुए कहा है कि, “ठग्स ऑफ़ हिन्दोस्तान को चीन में नकार दिया गया है। सप्ताहांत में भी फ़िल्म कमजोर रही है।” फ़िल्म ने चीन में तीन दिनों में 32.93 करोड़ कमाए हैं।

    सुमित कदेल ने ट्वीट करते हुए लिखा है कि, “चीन में ‘ठग्स ऑफ़ हिन्दोस्तान’ को नकारे जाने से यह साबित हो गया है कि असली सुपरस्टार फ़िल्म की विषयवस्तु है। वे आमिर खान से प्यार करते हैं पर उनके ख़राब उत्पादों को वे भी नहीं पचा सकते।”

    फ़िल्म समीक्षक रोहित जयसवाल ने लिखा है कि, “मैंने आमिर खान और यशराज फ़िल्म से प्रार्थना की थी कि चीन में वह ‘ठग्स ऑफ़ हिन्दोस्तान’ को रिलीज़ न करें क्योंकि फ़िल्म उस लायक नहीं है।

    पर उन्होंने मेरी बात नहीं मानी। वह समीक्षकों को गलत साबित करना चाहते थे। उन्होंने उन लोगों पर विश्वास किया जो सिनेमा के बारे में जानते तक नहीं हैं। एक राजा ने अपने ही राज्य को ख़त्म कर दिया।”

    आमिर खान की चीन में लोकप्रियता से तो हम सभी वाकिफ़ हैं। उनकी फ़िल्म ‘दंगल’ जो 70 करोड़ में बनी थी जिसने 2,112 करोड़ रूपये कमाए थे जिसमें चीन से हुई कमाई का बड़ा योगदान था। चीन में फ़िल्म ने 1400 करोड़ कमाए थे।

    आमिर खान की अगली फ़िल्म ‘सीक्रेट सुपरस्टार’ ने भी 977 करोड़ रूपये की कमाई की थी। आमिर खान चीन में काफी लोकप्रिय हैं पर अपनी लोकप्रियता का श्रेय वह अपनी फ़िल्म ‘थ्री इडियट्स’ को देते हैं। जिसके द्वारा पहली बार चीन के दर्शकों ने आमिर में दिलचस्पी दिखाई थी।

    एक साक्षात्कार के दौरान आमिर ने कहा था कि, “चीन में मेरी लोकप्रियता एक घटना है। ज्यादा लोगों को यह बात पता नहीं है कि यह सब मेरी फ़िल्म ‘थ्री इडियट्स 2009’ से शुरू हुआ। जो चीन के घरों तक पहुच गया। मुझे लगता है कि फ़िल्म के विषय-वस्तु से वे अपने आप को जोड़ पाए।

    उसके बाद वे मेरा काम देखने लगे जिसमें ‘पीके’ और मेरा कार्यक्रम ‘सत्यमेव जयते’ शामिल था।”

    भारत में आमिर की इस फ़िल्म ने केवल 151 करोड़ रूपये की कमाई की है जबकि इसकी लागत 300 करोड़ से भी ज्यादा है।

    यह भी पढ़ें: सिम्बा बॉक्स ऑफिस कलेक्शन चौथा दिन: फ़िल्म ने वीकेंड में किया कमाल, शामिल होने वाली है 100 करोड़ क्लब में

    By साक्षी सिंह

    Writer, Theatre Artist and Bellydancer

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *