Thu. Feb 2nd, 2023
    कादर खान फ्यूनरल टोरंटो

    2019 एक बुरी खबर से शुरू हुआ। अभिनेता और लेखक कादर खान की 31 दिसम्बर को मौत हो गई। वह कोमा में चले गए थे और कनाडा के एक अस्पताल में उन्होंने आखिरी साँसे ली। कादर खान का फ्यूनरल टोरंटो में संपन्न हुआ।

    इस फ्यूनरल में कादर खान के परिवार वाले और उनके बेटे सरफ़राज़ उपस्थित थे। इस मौके की कुछ तस्वीरें सोशल मीडिया के जरिये सामने आई हैं।

    https://www.instagram.com/p/BsLep4eDXnj/

    https://www.instagram.com/p/BsKgDzED2eb/

     

    बॉलीवुड में भी इस मौके पर एक शोक सभा का आयोजन किया गया था जिसमें कलाकारों ने उनको याद किया।

    https://www.instagram.com/p/BsMjgNiDPn5/

    कादर खान की तबियत पिछले कई दिनों से ठीक नहीं थी। फिलहाल वह कनाडा में अपने बेटे सरफ़राज़ के साथ थे और अपना इलाज़ करा रहे थे। कादर खान की तबियत दिन-प्रतिदिन बिगड़ती ही जा रही थी जिस वजह से उन्हें साँस लेने में भी परेशानी हो रही थी।

    डॉक्टर ने उन्हें सामान्य वेंटिलेटर से BiPAP पर स्थानांतरित कर दिया था। खबर यह आई थी कि कादर खान सब कुछ समझ तो पा रहे थे पर बोल नहीं पा रहे थे और उन्हें निमोनिया भी हो गया था।

    बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन ने ट्वीट करके लोगों से कादर खान के लिए प्रार्थना करने की गुजारिश की थी। अमिताभ ने लिखा था कि, “प्रतिभा के धनी अभिनेता और लेखक बीमार होकर अस्पातल में हैं। उनके ठीक होने के लिए मैं प्रार्थना और दुआ करता हूँ

    मंच पर मैंने उनकी प्रस्तुति देखी है, अपनी फ़िल्मों में लेखक के तौर पर उनका स्वागत किया है। महान साथी, तुला राशि के और बहुतों को यह नहीं पता होगा कि गणित पढ़ाते थे।”

    अमिताभ बच्चन समेत कई अभिनेताओं ने कादर खान को अंतिम श्रद्धांजलि दी है। गोविंदा ने लिखा है कि, “वह मेरे उस्ताद ही नहीं मेरे पिता जैसे भी थे। उनमें एक ऐसा जादू था कि वह जिस भी अभिनेता के साथ काम करते थे वह सुपरस्टार बन जाता था।

    मेरा परिवार और पूरा फ़िल्म जगत इस नुक्सान की वजह से दुःख में है। हम अपने दुःख को शब्दों में व्यक्त नहीं कर सकते हैं।”

    कादर खान PSP ailment से जूझ रहे थे। जिस कारण उनकी यह हालत हो गई थी। कादर खान 81 साल के हो गए थे  उन्होंने 1971 से 2017 तक फ़िल्मों में काम किया था। कादर के तीन बेटे हैं।

    कादर खान का जन्म 22 अक्टूबर 1937 को काबुल अफगानिस्तान में हुआ था। वह अभिनेता, हास्यकलाकार और स्क्रीनराइटर भी रहे हैं। अपनी पहली फ़िल्म ‘दाग’ के बाद उन्होंने लगभग 300 फ़िल्में की हैं।

    यह भी पढ़ें: सिम्बा बॉक्स ऑफिस कलेक्शन पहला सप्ताह: फ़िल्म ने कमाए 150 करोड़

    By साक्षी सिंह

    Writer, Theatre Artist and Bellydancer

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *