Wed. Nov 30th, 2022
    शाहरुख़ खान, सारे जहां से अच्छा

    शाहरुख़ खान की फ़िल्म ‘जीरो‘ इस साल की बहुचर्चित फ़िल्म और बड़े कलाकारों के होने के बाद भी फ़िल्म की कमाई मंदी रही है।

    फ़िल्म ने पहले दिन 20.14 करोड़ की कमाई की थी। शाहरुख़ खान और अनुष्का, कैटरीना की इस फ़िल्म को दर्शकों और समीक्षकों की मिली-जुली प्रतिक्रिया मिली है। शाहरुख़ के फैन्स को तो फ़िल्म बहुत पसंद आई है पर बाकी दर्शकों से फ़िल्म को अच्छी प्रतिक्रिया नहीं मिली है।

    हालांकि शाहरुख़ की इस फ़िल्म का प्रदर्शन उनकी पिछली फ़िल्म ‘जब हैरी मेट सेजल’ से बेहतर है। शाहरुख़ की इस फ़िल्म के लिए विशेषज्ञों ने पहले दिन अच्छे प्रदर्शन के अनुमान लगाए थे। गिरीश जौहर ने कहा था कि, “शुक्रवार को कोई छुट्टी न होने की वजह से फ़िल्म पहले दिन लगभग 25-27 करोड़ रुपए कमा सकती है।”

    फ़िल्म निर्माताओं ने ‘जीरो’ के लिए अच्छी मार्केटिंग स्ट्रेटेजी अपनाई थी। बवुआ सिंह के नाम का एक ट्विटर हैंडल भी बनाया गया था जो शाहरुख़ के जितना ही प्रसिद्ध हो चुका है। पर जिस प्रकार समीक्षक फ़िल्म के बारे में लिख रहे थे उससे फ़िल्म का भविष्य खतरे में पड़ गया।

    सुमित कदेल ने जीरो को 1 स्टार देते हुए कहा था कि, “फ़िल्म का पहला भाग अच्छा है जिसमें भावनाएं,हास्य सब हैं पर दूसरा भाग बहुत ही बुरा है। लेखन अति निम्न श्रेणी का है जिसमें कोई भी तर्क नहीं है।

    न ही यह बाँध पाता है। स्क्रीनप्ले के पीछे भी कोई तर्क नहीं है। यह आज तक कि पूरे भारत में बनी हुई सबसे ख़राब फ़िल्म है। आप इसे शाहरुख़ खान और अनुष्का के अभिनय के लिए चाहे तो देख सकते हैं।”

    यह फिल्म 100 करोड़ रुपये से अधिक का कारोबार करने में विफल रही है। लेकिन इनसब के बावजूद  शाहरुख खान स्टारर ने 2018 के शीर्ष दस सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों की सूची में जगह नहीं बनाई है।  

    बॉक्स ऑफिस इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ज़ीरो ने  178 करोड़ रुपये कमाकर दुनिया भर के बॉक्स ऑफिस पर राजकुमार राव स्टारर ब्लॉकबस्टर स्त्री के अंतर्राष्ट्रीय आंकड़े को पीछे छोड़ दिया है। 

    दूसरी ओर, विश्व स्तर पर 300 करोड़ रुपये से अधिक कमाकर रणवीर सिंह की सिम्बा पिछले साल की तीसरी सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म है।

    नीचे दुनिया भर के बॉक्स ऑफिस पर 2018 की शीर्ष दस सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्मों की सूची देखें: 

    1. संजू – 578 करोड़ रु

    2. पद्मावत – 546 करोड़ रु 

    3. सिम्बा – 310 करोड़ रुपये (10 दिन)

    4. रेस 3 – 306 करोड़ रु 

    5. 2.0 (हिंदी) – 269 करोड़ रुपये (अभी भी चल रहा है)

    6. बागी 2 – 249 करोड़ रु

    7. ठग्स ऑफ हिंदोस्तान – 247 करोड़ रु

    8. बधाई हो- 215 karod रूपये

    9. राज़ी – 192 करोड़ रु

    10. जीरो – 178 करोड़ रुपये

    यह भी पढ़ें: चीट इंडिया के शीर्षक पर CBFC ने जताई आपत्ति, रिलीज़ डेट के साथ फ़िल्म का नाम भी बदला गया

    By साक्षी सिंह

    Writer, Theatre Artist and Bellydancer

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *