जिओ टीवी में अब उपभोक्ता देख सकते हैं 11 विभिन्न श्रेणियों में कुल 626 लाइव चैनल

जिओ टीवी

रिलायंस जिओ अपने उपभोक्ताओं को टेलिकॉम सुविधा के साथ साथ जिओ टीवी, जिओ सिनेमा एवं जिओ म्यूजिक जैसी मुफ्त अतिरिक्त सुविधाए भी देता है। जिओ सिनेमा मुख्यतः फिल्मों के लिए है जिससे उपभोक्ता एक बड़ी लिस्ट में से कोई भी फिल्म देख सकते हैं। लेकिन जैसा की नाम से प्रतीत हो रहा है जिओटीवी लाइव चैनल्स दिखाने वाला एप है।

जिओटीवी के बारे में जानकारी :

जिओटीवी एप्लिकेशन एंड्रॉइड और आईओएस उपयोगकर्ताओं दोनों के लिए उपलब्ध एक लाइव टीवी देखने वाला ऐप है। जिओ ने कुछ समय पहले संक्षेप में जिओटीवी ऐप का एक वेब संस्करण भी पेश किया, लेकिन कुछ मुद्दों के कारण इसे जल्द ही बंद कर दिया गया था। जिओटीवी ऐप के बारे में बात करें तो, यह वर्तमान में 11 विभिन्न श्रेणियों में 626 लाइव टीवी चैनलों को स्ट्रीम करता है। विशेष रूप से, यह किसी भी मोबाइल ऐप या दूरसंचार सेवा प्रदाता द्वारा स्ट्रीम किये जाने वाले चैनलों की सबसे बड़ी संख्या है।

100 मिलियन से ज़्यादा बार किया गया डाउनलोड :

यदि जिओटीवी एप की लोकप्रियता के आंकड़ों की बात करें तो आपको बतादें यह एप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर से 100 मिलियन से भी ज्यादा बार डाउनलोड की जा चुकी है।

रिलायंस जियो के ऐप पर 626 नए चैनलों में सबसे अधिक समाचार और मनोरंजन चैनल शामिल हैं, जिसमें क्रमशः 197 समाचार चैनल और 123 मनोरंजन चैनल शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, ऐप पर 54 भक्ति चैनल और 49 शिक्षा सम्बंधित चैनल हैं। इसके अलावा, एप पर 35 इन्फोटेनमेंट, 27 बच्चो के चैनल , दस लाइफस्टाइल और आठ बिजनेस न्यूज चैनल हैं।

विभिन्न भाषाओं में है उपलब्ध:

ऐप भाषा में भी सीमित नहीं है, क्योंकि यह हिंदी, अंग्रेजी, तेलुगु, तमिल, मलयालम, कन्नड़, गुजराती, मराठी, पंजाबी, असमिया, ओडिया, भोजपुरी, उर्दू, बंगाली, फ्रेंच जैसी कई भाषाओं के चैनलों की सेवा प्रदान करता है। रिलायंस जिओटीवी ऐप पर 46 अंग्रेजी एचडी चैनल और 32 हिंदी एचडी चैनल भी हैं।

जिओ vs वोडाफोन एवं एयरटेल

जहां जिओ अपनी एप्लीकेशन में इतनी सुविधा दे रहा है वहीँ एयरटेल भी अपनी एयरटेल टीवी अप्प के साथ ग्राहकों को 375 से अधिक चैनल की सुविधा दे रहा है। लेकिन हम देख सकते हैं यह आंकड़ा जिओ से कहीं कम है।

इसी के साथ वोडाफोन भी अपने उपभोक्ताओं को अपनी वोडाफ़ोन प्ले एप्लीकेशन के साथ उपभोक्ताओं को 5000 से अधिक मूवीज पेश करता है। लेकिन अभी वोडाफोन ने इस एप्लीकेशन पर चैनल स्ट्रीमिंग शुरू नहीं की है हालांकि खबर आई है जल्द ही यह सुविधा शुरू की जायेगी।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here