Mon. May 27th, 2024
    kedarnath film review and box office prediction

    कई विवादों से घिरे रहने के बाद अंततः सारा अली खान और सुशांत सिंह राजपूत की फ़िल्म ‘केदारनाथ‘ रिलीज़ हो गई है। फ़िल्म व्यवसाय विशेषज्ञों की माने तो फ़िल्म की पहले दिन की कमाई कुछ खास नहीं हो पाएगी।

    पूर्वानुमान (prediction):

    गिरीश जोहर ने बताया है कि फ़िल्म की शरुआत औसत ही रह सकती है। फ़िल्म पहले दिन 5-6 करोड़ कमाएगी। एक साक्षात्कार के दौरान गिरीश जौहर ने कहा है कि 2013 के उत्तराखंड बाढ़ पर आधारित होने के कारण यह फ़िल्म एक काल्पनिक प्रेमकथा है। ऐसी कहानियां दर्शकों को पसंद आती हैं।

    उम्मीद है कि फ़िल्म पहले दिन 5-6 करोड़ कमा लेगी।”

    गिरीश जौहर ने आगे कहा है कि, “सुशांत और सारा फ़िल्म के लिए सकारात्मक पहलु साबित होंगे। सुशांत बॉलीवुड के सुपरस्टार बनने वाले हैं और सारा भी स्टार बन सकती हैं।

    युवाओं में सारा का बोलबाला है। ट्रेलर और फ़िल्म के बज्ज की बात करें तो सुशांत और सारा का होना फ़िल्म के लिए लाभदायक साबित होगा।”

    फिलहाल सिनेमाघरों में रजनीकांत और अक्षय कुमार की फ़िल्म सफल रही है। ‘ठग्स ऑफ़ हिन्दोस्तान’ के फ्लॉप हो जाने के बाद 2.0 ने सबकी आशाओं को फिर से जीवित कर दिया है। फ़िल्म अभी सिनेमाघरों में बनी हुई है।

    ऐसे में यह देखना होगा कि 2.0 की वजह से ‘केदारनाथ’ की कमाई पर कोई असर पड़ेगा या नहीं? क्या ‘केदारनाथ’ ‘2.0’ को टक्कर दे पाएगी?

    गिरीश ने इसपर अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा है कि, “2.0 तभी ‘केदारनाथ’ को नुक्सान पहुच पाएगी अगर ‘केदारनाथ’ का विषयवस्तु कमजोर होगा। अगर ऐसा हुआ तो कमाई में गिरावट आ सकती है क्योंकि लोगो के पास ‘2.0’ देखने का विकल्प होगा। ऐसा ही ‘ठग्स ऑफ़ हिन्दोस्तान’ और ‘बधाई हो’ के साथ हुआ था।”

    समीक्षा (review):

    अपनी पहली स्क्रीनिंग के बाद कलाकारों से फ़िल्म को सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली है अब फ़िल्म सिनेमाघरों में क्या कमाल दिखा पाएगी यह देखना बाकी है।

    फ़िल्म समीक्षक तरण आदर्श की तरफ से फ़िल्म को नकारात्मक प्रतिक्रिया मिली है। 2 स्टार देते हुए तरण ने कहा है कि ‘केदारनाथ’ फ़िल्म कमजोर है।

    प्रेमकहानी विश्वास नहीं दिला पाती है। स्क्रीनराइटिंग नकली और उत्साहित करने वाली नहीं है। भावनाएं भी सतही हैं। सारा अली खान ने खराब काम किया है और सुशांत सिंह राजपूत ने भी साधारण काम किया है।

    फ़िल्म कॉम्पेनियन  (film companion) ने लिखा है कि, “केदारनाथ रिव्यु: प्रेमकहानी जिसमें मसाले सारे हैं पर स्वाद कुछ फीका रह गया।”

    इन सब के बावजूद फ़िल्म की किस्मत तो सिनेमाघरों में दर्शक लिखेंगे। क्या आप यह फ़िल्म देखने जा रहे हैं? अपनी प्रतिक्रियाएं हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। ‘केदारनाथ’ के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन और फ़िल्म से जुड़ी हर जानकारी के लिए पढ़ते रहिये ‘द इंडियन वायर’।

    यह भी पढ़ें: अक्षय कुमार के बाद रजनीकांत की अगली फ़िल्म में नज़र आएंगे नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी

    By साक्षी सिंह

    Writer, Theatre Artist and Bellydancer

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *