दा इंडियन वायर » लोग » कायरा दत्त की जीवनी
लोग

कायरा दत्त की जीवनी

Kyra Dutt Biography

कायरा दत्त भारतीय फिल्मो की अभिनेत्री हैं। उन्होंने हिंदी फिल्मो के अलावा तमिल, तेलुगु और बंगाली फिल्मो में अभिनय किया है। कायरा ने अपने व्यवसाय जीवन की शुरुआत एक मॉडल के रूप में की थी। उन्होंने ‘राकेट सिंह: सेल्समेन ऑफ़ द ईयर’, ‘मेरे बरोथेर की दुल्हन’, ‘उदयन’, ‘केलिन्डर गर्ल्स’, ‘ज़ुल्फिकर’, ‘लोनली गर्ल’, ‘पैसा वसूल’, ‘एक्सएक्सएक्स’, ‘ईगो’ जैसी फिल्मो में अभिनय किया है।

कायरा दत्त का प्रारंभिक जीवन

कायरा दत्त का जन्म 12 मार्च 1991 को कोलकाता, वेस्ट बंगाल में हुआ था। उन्होंने एक बंगाली परिवार में जन्म लिया था। कायरा ने अपने स्कूल की पढाई ‘ला मार्टिनियर कलकत्ता स्कूल’, कोलकाता से पूरी की थी। इसके बाद उन्होंने कोलकाता से मुंबई जाके ‘सट ज़ेवियर’स कॉलेज’ से अपने ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त की थी। कायरा ने 15 साल की उम्र में मुंबई आने का फैसला इसलिए लिया था क्योकि वो अपने आपको एक सफल मॉडल के रूप में देखना चाहती थीं।

व्यवसाय जीवन

कायरा दत्त का फिल्मो का शुरुआती दौर

कायरा दत्त ने अपने व्यवसाय जीवन की शुरुआत एक मॉडल के रूप में की थी। उन्होंने साल 2013 में किंगफिशर केलिन्डर के लिए भी मॉडलिंग का काम किया था। उसी दौरान कायरा को मर्सेडीस, थम्पस अप, क्लोज – अप, एचसीएल लैपटॉप जैसे ब्रांड्स के लिए अभिनय करते हुए देखा गया था।

कायरा ने अपने अभिनय की शुरुआत साल 2009 में की थी। उन्होंने सबसे पहले हिंदी फिल्म ‘राकेट सिंह: सेल्समेन ऑफ़ द ईयर’ में अभिनय किया था जिसमे उन्होंने ‘अपर्णा’ नाम का किरदार अभिनय किया था। इस फिल्म के निर्देशक ‘शिमित अमिन’ थे और फिल्म में रनबीर कपूर ने मुख्य किरदार को दर्शाया था।

साल 2010 की बात करे तो उस साल कायरा ने अपना डेब्यू तमिल फिल्मो में किया था। उन्होंने तमिल फिल्म ‘बाना काथाड़ी’ में अभिनय किया था जिसके निर्देशक ‘बद्री वेंकटेश’ थे। फिल्म में कायरा ने कैमिओ किरदार दर्शाया था और मुख्य किरदारों को अधर्वा, प्रसन्ना, सामंथा और करुणास ने अभिनय किया था।

कायरा दत्त का फिल्मो का बाद का सफर

साल 2011 में भी कायरा ने दो तमिल फिल्मो में अपनी उपस्थिति दर्शाई थी। उन्होंने उस साल सबसे पहले ‘उदयन’ में अभिनय किया था। इस फिल्म के निर्देशक ‘चैपलिन’ थे और फिल्म में कायरा ने मुख्य उपस्थिति दर्शाई थी। फिल्म में मुख्य किरदार को प्रनिथा, अरुलनीठि, संथानम, आशीष विद्यारती और पाण्डु ने दर्शाया था।

उसी साल की कायरा की दूसरी तमिल फिल्म का नाम ‘मनकथा’ था जिसके निर्देशक ‘वेंकट प्रभु’ थे। फिल्म में मुख्य किरदारों को अजित प्रभु, अर्जुन, तृषा, राय, अंजलि, एंड्रिया, वैभव, आश्विन, प्रेमजी अमरें, महत राघवेंद्र, जयप्रकाश और अरविंद ने अभिनय किया था। इस फिल्म में भी कायरा ने मुख्य उपस्तिथि ही दर्शाई थी।

साल 2011 का अंत कायरा दत्त ने हिंदी फिल्म ‘मेरे ब्रदर की दुल्हन’ के साथ किया था। इस फिल्म में भी उन्होंने कैमिओ किरदार दर्शाया था और फिल्म के निर्देशक ‘अली अब्बास’ थे। फिल्म में इमरान खान, कैटरीना कैफ और अली ज़फर ने मुख्य किरदार को दर्शाया था।

साल 2012 में सबसे पहले कायरा को तमिल फिल्म ‘थड़ियार थक्का’ में देखा गया था। इस फिल्म में भी कायरा ने मुख्य उपस्थिति दर्शाई थी और फिल्म के निर्देशक ‘मुंदीनां पार्थिनी’ थे। फिल्म में मुख्य किरदारों को अरुण विजय और ममता मोहनदास ने अभिनय किया था। उसी साल उन्होंने दूसरी तमिल फिल्म में भी अभिनय किया था जिसका नाम ‘एप्पड़ी मनसुक्कुल बाण्ठै’ था। इस फिल्म में भी कायरा ने कैमिओ किरदार में अभिनय किया था।

साल 2014 में भी कायरा ने ‘रेस गुर्रम’ नाम की तेलुगु फिल्म के साथ अपना डेब्यू तेलुगु फिल्मो में किया था। इस फिल्म में उन्होंने ‘बूचड बूचड’ नाम के आइटम गाने में डांस किया था। इस फिल्म के निर्देशक ‘सुरेंदर रेड्डी’ थे।

साल 2015 में, एक लम्बे समय के बाद कायरा ने अपनी वापसी हिंदी फिल्मो में की थी। कायरा ने उस साल फिल्म ‘केलिन्डर गर्ल्स’ में अभिनय किया था। इस फिल्म के निर्देशक ‘मधुर भंडारकर’ थे और फिल्म में कायरा ने ‘शेरोन पिंटू’ नाम का किरदार अभिनय किया था। इस फिल्म में मुख्य किरदारों को आकांशा पूरी, अवनि मोदी, कायरा दत्त, रूही सिंह, सतरूपा पैने और रोहित रॉय ने अभिनय किया था। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस में बहुत ख़राब प्रदर्शन किया था और अपना नाम फ्लॉप फिल्मो की सूचि में दर्ज किया था।

साल 2016 में कायरा ने अपना डेब्यू बंगाली फिल्मो में किया था। उन्होंने बंगाली फिल्म ‘ज़ुल्फिगर’ में अभिनय किया था जिसमे उन्होंने ‘अलबीना अहमद’ नाम का किरदार दर्शाया था। इस फिल्म के निर्देशक ‘सृजित मुख़र्जी’ थे और फिल्म में मुख्य किरदारों को प्रोसनजीत चटर्जी, कौशिक सेन, देव, प्रारम्ब्ता चटर्जी, जिस्शु, अंकुश हज़रा, नुसरत जहान, कंचन मल्लिक, राहुल बनर्जी, पाओली डैम, नील मुख़र्जी, जून मालिआ और कयरा दत्त ने अभिनय किया था। इस फिल्म को बंगाली और हिंदी भाषा में रिलीज़ किया गया था।

साल 2017 में कायरा ने सबसे पहले एक लघु फिल्म में अभिनय किया था जिसका नाम ‘लोनली गर्ल’ था।

उसी साल उन्होंने तेलुगु फिल्म ‘पैसा वसूल’ में भी अभिनय किया था। फिल्म के निर्देशक ‘पूरी जगन्नाथ’ थे और फिल्म में कायरा ने ‘एसीपी किरनमय’ नाम का किरदार दर्शाया था। इस फिल्म में मुख्य किरदारों को नंदामुरी बालकृष्ण, श्रिया सरन और मुस्कान सेठी ने अभिनय किया था। कायरा का किरदार फिल्म में सहायक किरदार था।

साल 2018 में कायरा दत्त को एक वेब सीरीज में अभिनय करते हुए देखा गया था जिसका नाम ‘एक्सएक्सएक्स’ था। इस सीरीज के निर्देशक ‘केन घोष’ थे और सीरीज में कायरा ने ‘कायरा’ और ‘मायर’ नाम का किरदार अभिनय किया था। इस सीरीज में मुख्य किरदारों को ऋत्विक धनजानी, कायरा दत्त, अपर्णा बाजपाई और प्रियंका तालुकदार ने अभिनय किया था। इसे एएलटी बालाजी में दर्शाया जाता था।

उसी साल कायरा ने तेलुगु फिल्म ‘ईगो’ में भी अभिनय किया था जिसके निर्देशक ‘आर. वि. सुब्रमण्यम’ थे। फिल्म में कायरा को एक गाने में अभिनय करते हुए देखा हुए देखा गया था।

कायरा दत्त का निजी जीवन

कायरा दत्त के लव लाइफ में अभी तक किसी का नाम नहीं जुड़ा है। कायरा को लिखने का बहुत शौक है और उन्होंने एक गाना लिखा भी है जिसका नाम ‘दे पैक्स यात्रा’ है। इस गाने को कायरा ने खुद गाया भी था। कायरा एक मात्र ऐसी बॉलीवुड अभिनेत्री हैं जिन्होंने एकता कपूर के साथ एक ‘न्यूड क्लॉज़’ साइन किया था जिसमे उन्हें कभी भी किसी भी सीन के लिए अपने कपडे उतारने पड़ सकते हैं।

आप अपने विचार और सुझाव नीचे कमेंट में लिख सकते हैं।

यह लेख आपको कैसा लगा?

नीचे रेटिंग देकर हमें बताइये, ताकि इसे और बेहतर बनाया जा सके

औसत रेटिंग 4.7 / 5. कुल रेटिंग : 86

कोई रेटिंग नहीं, कृपया रेटिंग दीजिये

यदि यह लेख आपको पसंद आया,

सोशल मीडिया पर हमारे साथ जुड़ें

हमें खेद है की यह लेख आपको पसंद नहीं आया,

हमें इसे और बेहतर बनाने के लिए आपके सुझाव चाहिए

कृपया हमें बताएं हम इसमें क्या सुधार कर सकते है?

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!