Sat. Dec 10th, 2022
    shahrukh khan is helping acid attack survivers

    बॉलीवुड के सुपरस्टार सुपरस्टार शाहरुख खान बॉलीवुड के सबसे बड़े सितारों में से एक हैं, लेकिन बहुत से लोग नहीं जानते हैं कि वह राष्ट्र के सबसे प्रभावशाली सामाजिक कार्यकर्ताओं में से भी एक हैं और मीर फाउंडेशन के साथ उनकी पहल ने अक्सर समाज की बेहतरी और उत्थान में योगदान दिया है। ।

    एनजीओ ने हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर एक पहल शुरू की है जिसका शीर्षक है ‘टुगेदर ट्रांसफॉर्मेड’ और इसने पचास बर्न और एसिड अटैक सर्वाइवर्स के लिए सुधारात्मक सर्जरी उपलब्ध कराई थी। मार्च का पूरा महीना इन सर्जरी के आयोजन के लिए समर्पित था।

    नई दिल्ली के बीएलके सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल और वाराणसी में जीएस मेमोरियल प्लास्टिक सर्जरी अस्पताल और ट्रॉमा सेंटर में 5 मार्च से सर्जरी की जा रही थी। यह संगठन कोलकाता में अपने अगले चरण की सर्जरी करने के लिए तैयार है।

    महिलाओं और बच्चों की 85% आबादी वाले दिल्ली, यूपी, बिहार, पश्चिम बंगाल, झारखंड और उत्तराखंड के मरीजों ने पहले ही पहल की सुविधाओं का लाभ उठाया है। अब बचे लोगों का इलाज हो रहा है।

    पिछले साल डेविस में आयोजित वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम 2018 में एसिड अटैक सर्वाइवर्स की ओर उनके काम के लिए उन्हें क्रिस्टल अवार्ड से सम्मानित किया गया था।

    मीर फाउंडेशन के बारे में बात करते हुए, शाहरुख खान ने कहा था कि, “मीर फाउंडेशन में किया गया काम मेरे दिल के बहुत करीब है और हम पिछले तीन सालों से इस पर लगन से काम कर रहे हैं।

    हमने अपनी नई पहल ToGETher Transformed को लॉन्च किया और मैं देश भर में अपने सहयोगियों- डॉक्टरों, वकीलों, अस्पतालों, गैर-सरकारी संगठनों और स्वयंसेवकों का मैं आभारी हूँ जो इसमें हमारी मदद करते हैं।

    मैं समान विचारधारा वाले लोगों को एक साथ लाकर हमारे प्रयासों के लिए और अधिक समर्थन प्राप्त करने की उम्मीद करता हूं और निकट भविष्य में एसिड हिंसा के समाप्त होने की उम्मीद करता हूं।”

    यह भी पढ़ें: ‘सूर्यवंशी’ के लिए फिर से साथ आ रही है अक्षय कुमार और कैटरीना कैफ की जोड़ी

    By साक्षी सिंह

    Writer, Theatre Artist and Bellydancer

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *