दा इंडियन वायर » लोग » अमीषा पटेल की जीवनी
लोग

अमीषा पटेल की जीवनी

ameesha patel biography in hindi

अमीषा पटेल भारतीय फिल्मो की जानी मानी अभिनेत्रियों में से एक हैं। उन्होंने हिंदी फिल्मो के साथ ही कुछ तेलुगु और तमिल फिल्मो में भी अभिनय किया है। अमीश ने एक मॉडल के रूप में अपने व्यवसाय की शुरुआत की थी और फिर उन्होंने अभिनय करना शुरू किया था। अमीषा फ़िलहाल एक प्रोडूसर के रूप में भी काम सम्हाल रही हैं।

अमीषा की फिल्मो की बात करे तो उन्होंने कहो ना…. प्यार है, ग़दर – एक प्रेम कथा, क्रांति, क्या यही प्यार है?, हमराज़, वादा, मेरे जीवन साथी, हमको तुमसे प्यार हुआ, हनीमून ट्रेवल्स प्राइवेट लिमिटेड, भूल भुलैया, थोड़ा प्यार थोड़ा मैजिक, रेस 2 जैसी बड़ी बड़ी फिल्मो में अभिनय किया है।

उन्हें साल 2019 में कलर्स टीवी के रियलिटी शो ‘बिग बॉस’ के 13 सीजन में घर की मालकिन के रूप में भी देखा गया है। उन्होंने अपने अभिनय की वजह से कई सारे अवार्ड्स को अपने नाम किया है।

अमीषा पटेल का प्रारंभिक जीवन

अमीषा पटेल का जन्म 9 जून 1976 को मुंबई, महाराष्ट्र में हुआ था। अमीषा ने एक गुजरती परिवार में जन्म लिया था। अमीषा के पिता का नाम ‘अमित पटेल’ है और उनकी माँ का नाम ‘आशा पटेल’ हैं। अमीषा के एक भाई है जिनका नाम ‘अश्मीत पटेल’ हैं। अश्मित भी पेशे से एक अभिनेता और मॉडल हैं। अमीषा ने 5 साल की उम्र में ही भरतनाट्यम का नाच भी सिख लिया था। अमीषा का नाम उनके माता पिता के नाम को अक्षर को लेकर बनाया गया है, अमित का ‘अमी’ और आषा का ‘षा’ और बना ‘अमीषा’।

अमीषा ने अपने स्कूल की पढाई ‘कैथेड्रल एंड जॉन कोंनों स्कूल’, मुंबई से पूरी की थी। वो अपने स्कूल में साल 1992 – 1993 की हेड गर्ल भी रह चुकी हैं। अमीषा ने इसके बाद ‘टफ्ट्स यूनिवर्सिटी’, अमेरिका से अपने ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त की थी। उन्होंने अपनी पढाई पूरी करने के बाद कुछ समय तक ‘खण्डवला सिक्योरिटीज लिमिटेड’ में काम किया था।

अमेरिका से भारत लौटने के बाद अमीषा ने ‘सत्यदेव दुबे’ की थिएटर में जुड़ने का फैसला लिया था और अपने माँ पापा की हामी भरने के बाद उन्होंने उस थिएटर में उर्दू प्ले ‘नीलम’ में अभिनय भी किया था। यहाँ से अमीषा पटेल का अभिनेत्री बनाने का सफर शुरू हुआ था।

अमीषा पटेल का व्यवसायिक जीवन

अमीषा पटेल का शुरुआती सफल सफर

अमीषा पटेल ने सबसे पहले थिएटर के कुछ नाटकों में अभिनय किया था। इसके बाद अमीषा को कुछ टीवी विज्ञापनों में देखा गया था। उन्होंने बजाज, फेयर एंड लवली, कैडबरी, फेम और लक्स जैसे बड़े बड़े ब्रांड्स के लिए अभिनय किया था। साल 2000 में अमीषा को पहली बार फिल्मो में अभिनय करते हुए देखा गया था। उन्होंने सबसे पहले अभिनेता ‘राकेश रौशन’ द्वारा निर्देशित फिल्म ‘कहो ना… प्यार है’ में अभिनय किया था।

इस फिल्म में पहले मुख्य महिला के किरदार को दर्शाने के लिए अभिनेत्री ‘करीना कपूर’ को प्रस्ताव दिया गया था, लेकिन उन्होंने इस फिल्म में अभिनय करने से मना कर दिया था। इसके बाद इस फिल्म में अमीषा को अभिनेता ह्रितिक रोशन के साथ देखा गया था। इस फिल्म को दर्शको ने बहुत पसंद किया था और फिल्म को हिट लिस्ट में भी शामिल किया गया था। अपनी पहली ही फिल्म से अमीषा दर्शको का प्यार पाने में सफल हुई थी।

इसके बाद उन्होंने अपना डेब्यू तेलुगु सिनेमा में फिल्म ‘बद्री’ के साथ किया था। इस फिल्म में उन्होंने अभिनेता ‘पवन कल्याण’ के साथ अभिनय किया था। इस फिल्म ने कुल 120 मिलियन की कमाई के साथ अपना नाम हिट फिल्मो की सूचि में दर्ज किया था।

साल 2001 में अमीषा को उनकी सबसे बड़ी फिल्म में अभिनय करते हुए देखा गया था। उन्होंने ‘अनिल शर्मा’ द्वारा निर्देशित फिल्म ‘ग़दर – एक प्रेम कथा’ में अभिनेता सनी देओल के साथ अभिनय किया था। यह फिल्म हिन्दुस्तान और पकिस्तान के अलग हो रहे समय की एक प्रेम कहानी को दर्शा रहा था। इस फिल्म में मुख्य महिला के किरदार के लिए लगभग 500 से भी अधिक लड़कियों का ऑडिशन हुआ था, जिनमे से कुल 22 लड़कियों को ही चुना गया था।

अमीषा उन 22 लड़कियों में शामिल थी और लगभग 12 घंटे के ऑडिशन के बाद जाकर उन्हें इस फिल्म में काम करने का मौका मिला था। यह फिल्म हिंदी सिनेमा की उन चुनिंदा फिल्मो में शामिल है जो कभी पुरानी नहीं होती हैं। साल 2001 में इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस में कुल 973 मिलियन की कमाई के साथ अपना नाम ब्लॉकबस्टर फिल्मो की शुचि में दर्ज किया था। उस साल के बाद आगे कई सालो तक कोई भी फिल्म इस फिल्म का ये रिकॉर्ड थोड़ नहीं पाई थी।

साल 2001 में ही उन्होंने एक और फिल्म में अभिनय किया था जिसका नाम ‘यह ज़िंदगी का सफर’ था। इस फिल्म में अमीषा ने एक गाइका का किरदार अभिनय किया था। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस में पूरी तरह फ्लॉप रही थी। इसके बाद साल 2002 में भी अमीषा को ‘आप मुझे अच्छे लगने लगे’ में ‘सपना’ के किरदार को दर्शाते हुए देखा गया था। इस फिल्म में अमीषा एक बार फिर ह्रितिक रोशन के साथ दिखी थी, लेकिन इस बार इन दोनों की जोड़ी बॉक्स ऑफिस में सफल नहीं हुई थी। इसी साल इन्हे दूसरी फिल्म ‘क्रांति’ में देखा गया था और इसके बाद फिल्म ‘यह है जलवा’ में भी देखा गया था।

 

अमीषा की यह दोनों की फिल्मे बॉक्स ऑफिस में बिलकुल कमाई नहीं कर पाई और सीधा फ्लॉप लिस्ट में जाकर शामिल हो गई थी। उसी साल उन्होंने फिल्म ‘हमराज़’ में भी अभिनय किया था। इस फिल्म में उन्होंने अभिनेता अक्षय खन्ना और बॉबी देओल के साथ अभिनय किया था। फिल्म में अमीषा, अक्षय की प्रेमिका और बॉबी की बीवी के किरदार को दर्शा रही थी। क्रिटिक्स ने फिल्म में अमीषा के अभिनय की बहुत तारीफ की थी और साथ ही फिल्म बॉक्स ऑफिस में भी सफल हुई थी। साल 2003 में उन्होंने हिंदी और तमिल फिल्मो में अभिनय किया था। उन्होंने हिंदी फिल्म ‘परवाना’ और तमिल फिल्म ‘पुड़िया गीते’ में अभिनय किया था। यह दोनों ही फिल्मे बॉक्स ऑफिस में फ्लॉप रही थी।

साल 2004 में उन्होंने ‘सुनो ससुरजी’ और ‘नानी’ (तेलुगु) फिल्म में भी अभिनय किया, था लेकिन यह दोनों फिल्म भी सीधा बॉक्स ऑफिस के फ्लॉप लिस्ट में ही शामिल हुई थीं। साल 2005 में भी उन्होंने फिल्म ‘वादा’, ‘एलान’, ‘ज़मीर’, ‘मंगल पांडेय – द राइजिंग’, ‘नरसिंहदु’ (तेलुगु) में अभिनय किया था। इन सभी में से सिर्फ फिल्म ‘मंगल पांडेय – द राइजिंग’ ने थोड़ा बहुत कमाई की थी, लेकिन बाकी सभी फिल्मो को एक बार फिर फ्लॉप लिस्ट में शामिल होना पड़ा था। साल 2006 में अमीषा ने कुल 6 फिल्मो में अभिनय किया था और उनकी यह सभी फिल्मे भी बॉक्स ऑफिस में कुछ खास कमाई करने में असफल रहीं थीं। साल 2003 से लेकर साल 2006, अमीषा के व्यवसाय जीवन का सबसे ख़राब समय था। एक के बाद एक फ्लॉप फिल्मो की वजह से अमीषा का हौसला थोड़ा डगमगाने लगा था।

साल 2007 में अमीषा पटेल ने फिल्म ‘हनीमून ट्रेवल्स प्राइवेट लिमिटेड’ में अभिनय किया था। यह एक लो बजट फिल्म थी, लेकिन इसके बावजूद भी फिल्म ने बॉक्स ऑफिस में बेहतरीन कमाई की थी। लगभग तीन सालो तक लगातार फ्लॉप हो रही फिल्मो के बाद अमीषा की यह फिल्म बॉक्स ऑफिस में सफल रही थी। इसके बाद अमीषा को फिल्म ‘भूल भुलैया’ में देखा गया था। फिल्म में मुख्य किरदारों की भूमिका को विद्या बालन और अक्षय कुमार दर्शा रहे थे। अमीषा ने इस फिल्म में राधा का किरदार अभिनय किया था जो की अक्षय कुमार को पसंद करती हैं। इस फिल्म ने भी बॉक्स ऑफिस में बेहतरीन कमाई के साथ अपना नाम सफल फिल्मो की लिस्ट में शामिल किया था।

साल 2008 में अमीषा को फिल्म ‘थोड़ा प्यार थोड़ा मैजिक’ में अभिनय करते हुए देखा गया था। इस फिल्म में उन्होंने एक गाने पर डांस भी किया था, जिसमे अमीषा बहुत सुन्दर लग रहीं थी। गाने का नाम ‘लेज़ी लम्हे’ था। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस में कुछ ज़्यादा कमाई नहीं की थी, लेकिन अमीषा के अभिनय की सभी ने बहुत तारीफ की थी।

साल 2009 में अमीषा ने दो और कॉमेडी फिल्मो में अभिनय करने का फैसला लिया था। उस साल की उनकी पहली फिल्म का नाम ‘चतुर सिंह 2 स्टार्स’ था और दूसरी फिल्म का नाम ‘रन भोला रन’ था। हालांकि यह दोनों ही फिल्म को तैयार होने में काफी समय लग रहा था, जिसकी वजह से फिल्म ‘रन भोला रन’ रिलीज़ ही नहीं हुई थी। इसके बाद भी अमीषा ने कई सारे प्रोजेक्ट्स को हामी भरने के बाद मना भी कर दिया था।

साल 2011 में अमीषा को तेलुगु फिल्म ‘परमा वीरा चक्र’ में अभिनेता ‘नन्दमूरी बालकृष्ण’ के साथ देखा गया था। यह फिल्म भी बॉक्स ऑफिस में फ्लॉप रही थी। साल 2011 में ही अमीषा की फिल्म ‘चतुर सिंह 2 स्टार्स’ को भी रिलीज़ किया गया था। फिल्म बॉक्स ऑफिस में अच्छा प्रदर्शन करने में असफल रही थी।

साल 2011 में अमीषा ने अपने प्रोडक्शन हाउस की शुरुआत की थी। अमीषा के साथ उनके दोस्त ‘कुनाल गूमेर’ भी इस कंपनी के हिस्सेदार हैं। साल 2013 में अमीषा और कुनाल ने एक इवेंट में अपनी आने वाली फिल्म ‘देसी मैजिक’ के बारे में बताया था। हालांकि यह फिल्म अभी तक बनके तैयार नहीं हुई है। साल 2013 में ही अमीषा को अब्बास मस्तान की फिल्म ‘रेस 2’ में देखा गया था। इस फिल्म में अमीषा ने ‘समीरा रेड्डी’ को हटाकर अभिनेता अनिल कपूर की असिस्टेंट का किरदार अभिनय करने का मौका हासिल किया था। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस में बेहतरीन कमाई की थी।

इसके बाद उसी साल अमीषा को अभिनेता ‘नील नितिन मुकेश’ के साथ फिल्म ‘शॉर्टकट रोमियो’ में देखा गया था। इस फिल्म में अमीषा के किरदार का नाम ‘मोनिका’ था। यह फिल्म तमिल की हिट फिल्म ‘थिरुत्ति पायल’ की रीमेक थी, जो की साल 2006 में रिलीज़ हुई थी। अमीषा की इस फिल्म को भी दर्शको ने बिलकुल पसंद नहीं किया था और फिल्म बॉक्स ऑफिस में सीधा फ्लॉप लिस्ट में जा शामिल हुई थी।

साल 2018 में अमीषा को फिल्म ‘भाईजी सुपरहिट’ में अभिनय करते हुए देखा गया था। इस फिल्म में अमीषा ने अभिनेता ‘सनी देओल’ के साथ अभिनय किया था। इस फिल्म ने भी बॉक्स ऑफिस में बहुत ख़राब प्रदर्शन किया था और सीधा फ्लॉप लिस्ट में दर्ज हुआ था। साल 2019 की बात करे तो उन्हें इस साल कलर्स के टीवी रियलिटी शो ‘बिग बॉस’ में, बिग बीस के घर की मालकिन के रूप में देखा गया था। शो के पहले हफ्ते में उन्होंने घर वालो को मालकिन की भूमिका निभाते हुए कुछ काम भी सौपे थे।

पुरस्कार और उपलब्धियां

  • 2001, फिल्म ‘कहो ना… प्यार है’ के लिए दो बार ‘बेस्ट फीमेल डेब्यू’ और ‘सेंसेशनल डिस्कवरी’ का अवार्ड मिला था।
  • 2001, फिल्म ‘कहो ना… प्यार है’ के लिए ‘फेस ऑफ़ द ईयर’ का अवार्ड मिला था।
  • 2002, फिल्म ‘ग़दर: एक प्रेम कथा’ के लिए ‘स्पेशल परफॉरमेंस अवार्ड’ का अवार्ड मिला था।
  • 2002, फिल्म ‘ग़दर: एक प्रेम कथा’ के लिए ‘बेस्ट एक्ट्रेस – जुरी’स चॉइस’ का अवार्ड मिला था।
  • 2002, फिल्म ‘ग़दर: एक प्रेम कथा’ के लिए ‘बेस्ट एक्ट्रेस’ का अवार्ड मिला था।

अमीषा पटेल का निजी जीवन

अमीषा पटेल के लव लाइफ की बात करे तो उन्होंने साल 2002 में निर्देशक ‘विक्रम भट्ट’ के साथ फिल्म ‘आप मुझे अच्छे लगने लगे’ में काम किया था। इसी के दौरान ही विक्रम और अमीषा ने एक दूसरे को डेट करना शुरू किया था। लगभग 5 सालो तक एक दूसरे साथ रहने के बाद, जब उन्होंने अपने रिश्ते को शादी के बंधन में बाँधने का सोचना शुरू किया था, तभी अमीषा और विक्रम के परिवारों के बीच कुछ दिक्कत होने लगी थी।

मीडिया में खबरे आने लगी थी की अमीषा के पिता के बिज़नेस में हो रहे घाटे की वजह से उन्होंने अमीषा के 120 मिलियन पैसे इस्तेमाल किए हैं। अमीषा और उनके पापा के बीच इस बात पर कहा सुनी भी हुई थी और अमीषा ने अपने पापा को उनके पैसे लौटने को कहा था। इन्ही बातो के बीच अमीषा और विक्रम के बीच दिक्कते बढ़ने लगी थी और दोनों ने अपने इस रिश्ते को ख़त्म करने का फैसला लिया था।

इसके बाद अमीषा ने लंदन के बिजनसमैन ‘कनव पूरी’ को डेट करना शुरू किया था। कनव पूरी के साथ लगभग 6 महीने साथ रहने के बाद, अमीषा ने उस रिश्ते के बारे में मीडिया को खबर दी थी। साल 2010 के आते आते अमीषा ने अपने ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट करके बताया था की उनके और कनव के बीच अब कुछ नहीं है और अपने करियर में ध्यान देने के लिए अमीषा ने कनव से ब्रेकअप कर लिया है।

अमीषा पटेल और उनके भाई अश्मित पटेल के बीच के संबंध कई सालो से खराब थे। साल 2009 में अमीषा और अश्मित ने रक्षा बंधन के दिन पर अपने गीले शिकवे दुर करने का फैसला लिया था और उन्हें उसी दिन एक साथ पीवीआर में फिल्म देखके निकलते हुए भी देखा गया था। अमीषा पटेल की पसंदीदा चीज़ो की बात करे तो उन्हें खाने में घर का खाना, चाइनीस और थाई खाना पसंद है।

अमीषा के पसंदीदा अभिनेता दिलीप कुमार, अमिताभ बच्चन, आमिर खान, डेविड धवन, शाहरुख़ खान और गोविंदा हैं। अभिनेत्रियों में उन्हें जूलिया रोबर्ट, एंजेलिना जोली और माधुरी दीक्षित पसंद है। अमीषा का पसंदीदा रंग काला, सफ़ेद और सभी पेस्टल शेड्स हैं। अमीषा को अभिनय करने के अलावा डांस करना, पढ़ना, गाने सुनना, और घूमना पसंद है। घूमने की जगहों में उन्हें लंदन, पेरिस और एम्स्टर्डम पसंद है।

आप अपने सवाल और सुझाव नीचे कमेंट में लिख सकते हैं।

यह लेख आपको कैसा लगा?

नीचे रेटिंग देकर हमें बताइये, ताकि इसे और बेहतर बनाया जा सके

औसत रेटिंग 4.7 / 5. कुल रेटिंग : 86

कोई रेटिंग नहीं, कृपया रेटिंग दीजिये

यदि यह लेख आपको पसंद आया,

सोशल मीडिया पर हमारे साथ जुड़ें

हमें खेद है की यह लेख आपको पसंद नहीं आया,

हमें इसे और बेहतर बनाने के लिए आपके सुझाव चाहिए

कृपया हमें बताएं हम इसमें क्या सुधार कर सकते है?

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!