दा इंडियन वायर » खानपान » अदरक से होने वाले गंभीर नुकसान
खानपान

अदरक से होने वाले गंभीर नुकसान

अदरक के नुकसान

अदरक, अगर चाय में डाल दें तो चाय का स्वाद दुगना हो जाता है और अगर सब्जी या किसी और रेसिपी में डाल दें तो उस रेसिपी का फ्लेवर बेहतरीन हो जाता है। लेकिन इस लेख में हम आपको अदरक से होने वाले नुकसान के बारे में बताएंगे।

अदरक या किसी भी अन्य चीज से आपके शरीर को क्षति तब ही पहुँचती है जब एक निर्धारित मात्रा से ज्यादा उस पदार्थ का सेवन करने लग जाते हैं।

अदरक क्या है और इसके प्रयोग

अदरक का प्रयोग एक मसाले और चिकित्सा के रूप में किया जाता है। और इसे  भोजन में शामिल करना स्वस्थ भी माना जाता है। साल भर मिलने वाली जड़ी बूटी है, जिसकी ऊंचाई एक मीटर तक बढ़ती है, इसमें हरी पत्तियां और पीले रंग का फूल होता है।

अदरक की पत्ती के नुकसान
अदरक की पत्ती

अदरक भी, एक ही परिवार हल्दी और इलायची की प्रजाति के अंतर्गत आता है।

अदरक गुणों के लिए अधिक जाना जाता है। यह पाचन समस्याओं और दर्द में राहत प्रदान करता है, अदरक के चाय से भी कई लाभ होते हैं जिनमें ब्लड सर्कुलेशन में वृद्धि और सांस संबंधी बीमारियों से बचाव भी शामिल है।

अदरक के नुकसान

अदरक के गुणों के बारे में इतना कुछ सुनने के बाद उसके साइड इफ़ेक्ट की बात गले नहीं उतरती? लेकिन आपको बता दें कि अदरक का भी साइड इफ़ेक्ट होता है। अति तो हर चीज की ही बुरी होती है चाहे वो अमृत के सामान ही क्यों ना हो।

ब्लड-प्रेशर की समस्या

कई शोध के बाद यह निष्कर्ष निकला कि अदरक किसी भी प्रकार से रक्तचाप के लिए ठीक नहीं है। यदि आपको लो ब्लड-प्रेशर की समस्या है तो यह उसे और भी लो कर सकता है जो काफी खतरनाक साबित हो सकता है।

साथ ही एक निश्चित सीमा से अधिक सेवन करने के पश्चात ये ब्लड-प्रेशर को और अधिक बढ़ा देता है दोनों ही सूरत में नुकसान आपका ही है। इसलिए अधिक मात्रा में इसका सेवन ना करें।

अदरक के नुकसान पेट के लिए

अदरक के सेवन से बाइल हार्मोन स्त्रावित होता है और यह पाचन में सहयक भी होता है। लेकिन खाली पेट अदरक का सेवन एसिडिटी की समस्या उत्पन्न करता है।

अदरक से त्वचा और आँखों में जलन

क्या अदरक से भी कोई जलन या एलर्जी हो सकती है? बिलकुल एक अध्ययन के अनुसार मुख्यतया अदरक के सेवन से स्किन एलर्जी होती है, कभी-कभी एलर्जी बढ़ती है तो आँखों में भी जलन उत्पन्न हो जाता है।

अदरक से ब्लीडिंग की समस्या

एक रिपोर्ट के अनुसार पीरियड्स के दौरान अदरक का अधिक सेवन करने से औरतों को ज्यादा ब्लीडिंग हुई। अध्ययन के अनुसार ब्लीडिंग में अदरक या इसके प्रजाति के कोई अन्य हर्ब कारगर साबित नही होता।

अदरक के नुकसान गर्भवती महिलाओं के लिए

हालांकि अदरक गर्भवती महिलाओं में मतली को कम कर सकती हैं, लेकिन इसके अन्य पक्ष को भी ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है। कुछ विशेषज्ञों के अनुसार, अदरक लेने से गर्भपात का खतरा बढ़ सकता है।

प्रतिदिन 1500 मिलीग्राम तक का सेवन खतरनाक नहीं है, भोजन में पाए जाने वाले मात्रा में अदरक सुरक्षित होता है, लेकिन यह गर्भावस्था के दौरान समस्याएं पैदा कर सकता है।

इससे गर्भपात या प्रीटर्म डिलीवरी भी हो सकती है इसलिए गर्भावस्था में  अदरक के सेवन से बचना चाहिए।

अदरक से दस्त की समस्या हो सकती है

यदि अदरक ज्यादा मात्रा में लिया जाता है, तो अदरक दस्त का कारण बन सकता है।

अदरक ब्लड-शुगर में हानिकारक

अदरक आमतौर पर मधुमेह के उपचार के लिए बेहतरीन माना जाता है, लेकिन मुसीबत तब होती है जब इसे मधुमेह की दवा के साथ लिया जाता है।

इससे दवा के प्रभाव में वृद्धि हो सकती है जिसके कारण हाइपोग्लाइसीमिया हो सकता है या ब्लड शुगर लो हो सकता है।

ह्रदय गति को करता है प्रभावित

अदरक की उच्च खुराक से रक्तचाप की दवा लेने वाले व्यक्तियों को रक्तचाप को लो कर सकता है। इसके कारण दिल की धड़कन धीमी हो सकती है, यह दिल की स्तिथि खराब कर सकता है इसलिए अदरक की मात्रा का ध्यान रखें।

अदरक से गैस की समस्या हो सकती है

अदरक के पाचनतंत्र से जुड़े कुछ हल्के साइड इफ़ेक्ट हो सकते हैं। यह ऊपरी पाचन तंत्र को प्रभावित करता है इसलिए अदरक की जगह किसी अन्य पदार्थ का सेवन फायदेमंद हो सकता है लेकिन ऐसा करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

नेशनल सेंटर फॉर कॉम्प्लिमेंटरी एंड इंटेग्रटीव हेल्थ के अनुसार अदरक के हल्के साइड इफ़ेक्ट जैसे गैस इत्यादि हो सकता है।

अदरक से ह्रदय में जलन की समस्या हो सकती है

यदि अदरक का सेवन अधिक मात्रा में किया जाता है तो यह सीने में जलन उत्पन्न कर सकता है। इसके साथ ही पेट में गैस और अपच की समस्या भी उत्पन्न हो सकती है।

अमेरिका में हुए एक रिसर्च के अनुसार जब लोगों ने अदरक का सेवन बहुत ज्यादा मात्रा में किया तब ही उन्हें जलन की समस्या का सामना करना पड़ा। इसलिए सेवन के वक्त इसका ध्यान रखें।

अदरक से मुँह में जलन होती है

इसे  ओरल एलर्जी सिंड्रोम भी कहा जाता है, कुछ एलर्जी तब होती है जब आप कुछ खाद्य पदार्थों का उपभोग करते हैं। लेकिन मुँह में एलर्जी या जलन अदरक के सेवन की वजह से होता है (हमेशा यह ही कारण नहीं हो सकता) ऐसे में किसी भी खाने का स्वाद आप नहीं उठा पाते हैं इसलिए थोड़ी सावधानी तो बरतनी पड़ेगी।

लेकिन ऊपर जितनी भी बाते बताई गयीं हैं इनसे आपको डरने की जरूरत तब ही है जब अदरक का सेवन अत्यधिक मात्रा में करते हों अन्यथा विचार करने की कोई जरूरत नहीं है।

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!